होम »  लिविंग हेल्दी »  दिल की बीमारी की वजह हो सकती हैं आपकी ये 6 आदतें, जानें कैसे बचें

दिल की बीमारी की वजह हो सकती हैं आपकी ये 6 आदतें, जानें कैसे बचें

Heart Disease Treatment: हर साल 29 सितंबर को मनाया जाने वाला विश्व हृदय दिवस लोगों में इसके प्रति जागरुकता लाने का एक रिमाइंडर है. .

दिल की बीमारी की वजह हो सकती हैं आपकी ये 6 आदतें, जानें कैसे बचें

World Heart Day 2019:हृदय रोगों से लड़ने के लिए स्ट्रेस को खत्म करना है जरूरी

World Heart Day: हर साल 29 सितंबर को मनाया जाने वाला विश्व हृदय दिवस लोगों में इसके प्रति जागरुकता लाने का एक रिमाइंडर है. कार्डियो वैस्कुलर रोग (cvd) भारत में तो है ही साथ ही विश्व स्तर पर मृत्यु दर के बढ़ने का एक कारण है. द लांसेट ने हाल ही की एक स्टडी अनुसार दुनियाभर में खासतौर पर कम आय वाले देशों में होने वाली मौतों का कारण सीवीडी ही बनी हुई है. भारत में यह खतरा ज्यादा है. यह फैक्ट्स पहले से ही महामारी विज्ञान की स्टडी में दर्ज हैं. इसका मेन कारण एक जीवनशैली में होते रहने वाला बदलाव है, जिससे कई भारतीय गुजरते हैं. इन बदलाओं में शारीरिक गतिविधियों का न होना, खराब डाइट का होना, चीनी और नमक ज्यादा खाना, ज्यादा फैटी खाने का सेवन करना. यहां आपको ऐसे कुछ 6 चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपके हार्ट को स्वस्थ रख सकती हैं.

यह 6 चीजें जो हार्ट को स्वस्थ रखने में हैं मददगार:

एचआईवी संक्रमण से बढ़ जाता है कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक का खतरा


7g4o32sg

World Heart Day Poster: विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर खुद को स्व्सस्थ रखने की लें प्रतिज्ञा.

1. खान-पान को लेकर रहें सचेत: 

हार्ट से जुड़ी ज्यादातर बीमारियां खान-पान से होती है. इस साल वर्ड हार्ट डे पर प्रतिज्ञा लें कि अपने खान-पान को लेकर सचेत रहेंगे, और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने की कोशिश करेंगे. अपनी डाइट में बादाम, फल और ओट्स जैसी चीजें शामिल करें. बेहतर बदलाव के लिए स्मोकिंग से बचें.

Heart Attack: क्या है हार्ट अटैक के कारण और सावधानियां

2. रोजाना करें एक्सरसाइज:

अपने डॉक्टर या फिजिकल ट्रेनर की सलाह से अपनी दिनचर्या में कुछ व्यायामों को शामिल करें. चाहे वह तेज चलना हो या हल्की जोगिंग करना हो, जिम जाना हो ऐसी एक्सरसाइज को चुनें जो आपको अच्छा महसूस कराए. फिटनेस प्रेमी मिलिंद सोमण कहते हैं कि जिंदगी में रोजाना एक्सरसाइज करना स्वस्थ जीवनशैली के लिए काफी जरूरी है. मुझे दौड़ना और तैरना काफी पसंद है. अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए मैं मुठ्ठीबर बादाम अपने पास रखता हूं.

जानिए कैसे ब्रेन डेड व्यक्ति के ऑर्गन को किया गया ट्रांसप्लांट

03npdgpo

World Heart Day Slogan:  खुद को हार्ट से जुड़े रोगों से बचाने के लिए दिनचर्या में करें एक्सरसाइज को शामिल.   

3. कोलेस्ट्रॉल लेवल की कराएं जांच: 

भारत में होने वाली सभी मौतों में 20% सीवीडी से होने वाली मौतों की संख्या से किसी दूसरे कारण से होने वाली मौतों से काफी ज्यादा है. कोलेस्ट्रॉल को दो तरह से मापा जाता है एक LDL (लॉ डेंसिटी लिपोप्रोटीन) और दूसरा HDL (हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन). इसीलिए अपने एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल के बारे में ज्यादा जागरुक रहने की जरूरत है. माधुरी रुइपा, डाइट एंड न्यूट्रिशन कंसल्टेंट बताती हैं कि किसी भी व्यक्ति के कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच और उसे बैलेंस करने का प्रयास हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी है. 

हार्ट डिजीज व कैंसर जैसे गंभीर रोगों से बचाता है दूध व दुग्ध उत्पाद, पढ़ें दूध के फायदे

4. वजन पर रखें नजर:

पेट की चर्वी का संबंध अक्सर बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल, हाई ब्लड प्रेशर से होता है. जो हार्ट के रोगों को बढ़ाकर खतरा पैदा कर सकता है. अपने वजन के बारे में जागरुक होना स्वस्थ जीवनशैली के नजदीक पहुंचने जैसा है.  मैक्स हेल्थकेयर- दिल्ली की रिजनल हेड रितु समादार बताती हैं कि अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए वजन को कम रखना काफी जरूरी है. जो लोग अपने वजन को कम करने के लिए काम कर रहे हैं उनके लिए बादाम एक अच्छा विकल्प हो सकता है. 

qd15gul8

Heart Disease Causes: हृदय रोगों से दूर रहने के लिए वजन को कंट्रोल करना जरूरी है. 

दिल का दोस्त है यह बैक्टीरिया, इसे खाने से हेल्दी रहेगा हार्ट

5. स्ट्रेस को खुद पर हावी न होने दें:

आजकल तनाव लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन गया है. हाल ही में हूई स्टडी में यह सामने आया है कि 86 फीसदी वैश्विक स्तर की तुलना में 89 प्रतिशत भारतीयों में स्ट्रेस का सामना करने की बात कही गई है. कई लोगों में यह खान-पान की आदतों के कारण बी हो सकता है. हमेशा स्वस्थ रहने के लिए तनाव को दूर रखना काफी जरूरी है. शीला कृष्णास्वामी, न्यूट्रिशियन और वेलनेस कन्सल्टेंट कहती हैं कि खुद को स्वस्थ बनाने के लिए वर्ड हार्ट डे को चुनें. आप चाहें कितने भी व्यस्त हो खुद के लिए भी समय निकालना काफी जरूरी है. 

6. स्मोकिंग को हमेशा के लिए न कहें:


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धूम्रपान हार्ट के लिए सबसे बड़ा खतरा है. सिगरेट का धुआं हार्ट को काफी नुकसान पहुंचाता है. यह हार्ट में सूजन और संकरापन पैदा करता है. इससे दिल का दौरा पड़ना का खतरा ज्यादा रहता है. धूम्रपान छोड़ने से आपके स्वास्थ पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. हाल ही में की गई जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन की एक स्टडी में सामने आया कि सिगरेट पीने वाले सिगरेट छोड़ते हैं तो सिगरेट छोड़ने के 5 साल के भीतर उनके हृदय रोग के जोखिम को भी 39 फीसदी तक कम किया जा सकता है. आमंड्स.इन से ली जानकारी के अनुसार कैलिफोनिया के बादाम प्राकृतिक, पौष्टिक और गुणव मौजूद होते हैं.       
 

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------