होम »  लिविंग हेल्दी »  Sleep Inducing Foods: 5 फूड्स जो स्ट्रेस दूर कर आपको अच्छी और गहरी नींद लेने में मदद करते हैं

Sleep Inducing Foods: 5 फूड्स जो स्ट्रेस दूर कर आपको अच्छी और गहरी नींद लेने में मदद करते हैं

Sleep Promoting Foods: नींद लाने वाले बहुत सारे फूड्स हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और अच्छी नींद ले सकते हैं.

Sleep Inducing Foods: 5 फूड्स जो स्ट्रेस दूर कर आपको अच्छी और गहरी नींद लेने में मदद करते हैं

Sleep Inducing Foods: आपकी डाइट अच्छी नींद लेने के लिए कमाल कर सकती है.

खास बातें

  1. आपकी डाइट अच्छी नींद लेने के लिए कमाल कर सकती है.
  2. नींद की कमी और अनिद्रा पर दुर्भाग्य से उचित ध्यान नहीं दिया जाता है.
  3. नींद लाने वाले फूड्स को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Sleep Inducing Foods: कभी-कभी ऐसा समय होता है जब आप रात को भी नींद न आने से परेशान रहते हैं. ऐसे में आपकी डाइट आपके लिए कमाल कर सकती है. नींद की कमी और अनिद्रा पर दुर्भाग्य से उचित ध्यान नहीं दिया जाता है. एक्सपर्ट के अनुसार, दिन में 8 घंटे से कम सोना आपके शारीरिक कार्यों पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है. हमारे शरीर को दिन के काम से आराम करने और ठीक होने के लिए कम से कम 8 घंटे की जरूरत होती है. आप में से बहुत से लोग नहीं जानते होंगे, लेकिन नींद आपके दिल और रक्त वाहिकाओं के उपचार और मरम्मत से भी जुड़ी हुई है. अपर्याप्त नींद से चिड़चिड़ापन हो सकता है, आपका ध्यान और मस्तिष्क शक्ति बाधित हो सकती है, वजन बढ़ सकता है और बदतर मामलों में, अवसाद को ट्रिगर कर सकता है. हालाकि आप अनिद्रा के लिए घरेलू उपचार आजमा सकते हैं. नींद लाने वाले बहुत सारे फूड्स हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और अपनी नींद को बढ़ावा दे सकते हैं.

दूध पीने से शरीर को ये 5 नुकसान हो सकते हैं, जानें एक दिन में कितने गिलास पीना फायदेमंद है

नींद लाने वाले फूड्स | Sleep-inducing Foods


1. गर्म दूध

अच्छी नींद के लिए एक गिलास गर्म दूध एक बेहतरीन ड्रिंक है. विज्ञान भी इस विचार का समर्थन करता है. दूध में ट्रिप्टोफैन होता है, एक एमिनो एसिड जो सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है. सेरोटोनिन को मस्तिष्क में सुखदायक प्रभाव के लिए जाना जाता है, जो आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है. एक चुटकी जायफल, एक चुटकी इलायची और कुछ पिसे हुए बादाम न केवल दूध के स्वाद में सुधार करेंगे, बल्कि अच्छी नींद को बढ़ावा देने में भी मदद करेंगे.

2. चेरी

चेरी में मेलाटोनिन होता है, जो पीनियल ग्रंथि द्वारा निर्मित एक हार्मोन है जो हमारे नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करता है. चेरी मानसिक थकान और तनाव  के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. 10-12 चेरी खाने से आपको अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है.

डायबिटीज में रामबाण से कम नहीं ये 5 नट्स, शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हैं अचूक उपाय

3. बादाम

मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने के अलावा, बादाम आपको अच्छी नींद में भी मदद कर सकता है. दूध की तरह बादाम में भी ट्रिप्टोफैन होता है, जिसका मस्तिष्क और तंत्रिकाओं पर सुखदायक प्रभाव पड़ता है. वहीं मैग्नीशियम आपके हृदय की लय को स्थिर रखने में सहायक होता है. हर दिन उनमें से एक मुट्ठी भर लें और अच्छी नींद लें.

4. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट सबसे अच्छी नींद लाने वाले फूड्स में से एक है. डार्क चॉकलेट में सेरोटोनिन भी होता है, जो आपके दिमाग और तंत्रिकाओं पर शांत प्रभाव डालता है और आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है.

मानसून में अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करें इन फ्रूट फैसपैक, दमकने लग जाएगी आपकी स्किन

5. केले

आपको आराम से सोने में केला भी काफी कारगर साबित हो सकता है. इनमें मांसपेशियों को आराम देने वाला मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है. केले में मौजूद अच्छी कार्ब सामग्री का जिक्र नहीं है जो आपको स्वाभाविक रूप से नींद का अनुभव करा सकती है.

Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गलत तरीके से फल खाना आपको बीमार कर सकता है! न्यूट्रिशनिस्ट से जानें फलों का सेवन करने के 6 हेल्दी तरीके

Skincare Tips: न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने बताया, ग्लोइंग स्किन के लिए किन जरूरी बातों का रखें ख्याल

Fatty Liver: फैटी लीवर से बचा सकती हैं ये 5 हेल्दी आदतें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss करना है तो आयुर्वेद के अनुसार ऐसे करें फलों का सेवन, जानें किन फलों को खाने से घटेगा वजन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------