होम »  मनसिक स्वास्थ्य »  Fatty Liver: फैटी लीवर से बचा सकती हैं ये 5 हेल्दी आदतें

Fatty Liver: फैटी लीवर से बचा सकती हैं ये 5 हेल्दी आदतें

आजकल के बिगड़ते लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से फैटी लीवर की बीमारी आम होती जा रही है. फैटी लीवर की वजह से पेट दर्द, भूख न लगना, कमजोरी, मोटापा, डायबिटीज जैसी बीमारियां जन्म लेने लगती है.

Fatty Liver: फैटी लीवर से बचा सकती हैं ये 5 हेल्दी आदतें

समय रहते अगर फैटी लीवर पर ध्यान न दिया जाए तो लीवर डैमेज तक की नौबत आ सकती है.

आजकल के बिगड़ते लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से फैटी लीवर की बीमारी आम होती जा रही है. फैटी लीवर की वजह से पेट दर्द, भूख न लगना, कमजोरी, मोटापा, डायबिटीज जैसी बीमारियां जन्म लेने लगती है. समय रहते अगर फैटी लीवर पर ध्यान न दिया जाए तो लीवर डैमेज तक की नौबत आ सकती है. इसलिए समय रहते हमें अपने लाइफस्टाइल में कुछ अच्छी और हेल्दी आदतें शामिल कर लेनी चाहिए ताकि हम इसके दुष्प्रभाव से बचे रहें. चलिए जानते हैं 5 ऐसी हेल्दी आदतों के बारे में, जिससे आप फैटी लीवर की समस्या से बच सकते है.

रुटीन बनाएं

देर तक सोना और देर से उठना बंद करें, इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है. समय पर नाश्ता करें, ज्यादा देर तक खाली पेट रहना लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है.


Fatty Liver Diet: फैटी लीवर से परेशान लोगों को जरूर खाने चाहिए ये 5 फूड्स

फाइबर से भरपूर फूड्स खाएं

हाई फाइबर फूड्स जैसे फलियां और साबुत अनाज खाएं. डाइट में भरपूर मात्रा में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें. साथ ही वसायुक्त मछलियां, नट्स, ग्रीन टी को भी अपनी डाइट में शामिल करें.

Home Remedies For Fatty Liver: क्या है फैटी लीवर, इसके लक्षण और घरेलू उपचार

प्रोसेस्ड और रिफाइंड फूड्स से बचें

मक्खन, मेयोनीज, चिप्स, केक, पिज्जा, मिठाई, चीनी, कैंडी, कुकीज, सोडा और पैक्ड फ्रूट जूस से जैसे प्रोसेस्ड और रिफाइंड फूड्स से दूरी बनाएं. इनसे फैटी लीवर की समस्या बढ़ सकती है.

Fatty Liver से निजात दिलाने के लिए नींबू, हल्दी और आंवला समेत ये 7 Home Remedies कमाल कर सकती हैं

वजन कंट्रोल करें

मोटापा भी फैटी लीवर के कई कारणों में से एक है, इसलिए अपने वजन को कंट्रोल में रखने की कोशिश करें. योग, एक्सरसाइज, वॉक जैसी किसी न किसी फिजिकल एक्टिविटी को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा जरूर बनाएं.  

शराब से दूरी बनाएं

अगर शराब पीने की आदत है, तो उसे जल्द-जल्द छोड़ने की कोशिश करें. क्योंकि शराब न सिर्फ फैटी लीवर का कारण बन सकती है, बल्कि यह मौजूदा स्थिति को और भी खराब कर सकती है. 

इन 3 गलतियों से हो सकता है Fatty Liver!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है..


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------