होम »  लिविंग हेल्दी »  Skin Care Tips: चेहरे पर दाग, मुहांसे, झुर्रिया कर रही हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

Skin Care Tips: चेहरे पर दाग, मुहांसे, झुर्रिया कर रही हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

Home Remedies For Skin: अपनी स्किन को लेकर हर कोई सतर्क रहता है कि कहीं स्किन खराब न हो जाए. कौन नहीं चाहता कि वह सुंदर दिखे. खासतौर से लड़कियां अपनी स्किन को बचाने के लिए न जाने कितना पैसा खर्च करती हैं, लेकिन प्रदूषण और धूल-मिट्टी उस सब पर पानी फेर देते हैं.

Skin Care Tips: चेहरे पर दाग, मुहांसे, झुर्रिया कर रही हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

Tips For Glowing Skin: घर के किचन को खूबसूरती का खजाना भी कह सकते हैं

Skin Care Tips:अपनी स्किन को लेकर हर कोई सतर्क रहता है कि कहीं स्किन खराब न हो जाए. कौन नहीं चाहता कि वह सुंदर दिखे. खासतौर से लड़कियां अपनी स्किन को बचाने के लिए न जाने कितना पैसा खर्च करती हैं, लेकिन प्रदूषण और धूल-मिट्टी उस सब पर पानी फेर देते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय स्किन की समस्याओं को दूर करने में काम आ सकते हैं. अक्सर कहा जाता हैं कि किचन में मौजूद चीजें सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ातीं, बल्कि खूबसूरती से लेकर सेहत से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करती हैं और इन्हीं में से एक हैं दूध और शहद. निखरी रंगत, बेदाग त्वचा, चमकदार चेहरे की चाहत हर किसी की होती है, लेकिन ऐसा फेस पाना मुश्किल होता है. प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण चेहरे की चमक खो जाती है. कील-मुंहासों के दाग, टैनिंग और झाइयों के कारण चेहरे का नूर खत्म हो जाता है. मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट्स जो आपको सुंदर बनाने का दावा करते हैं, सुंदर बनाने का तो कह नहीं सकते लेकिन यह आपको उस प्रोडक्ट्स का आदी जरूर बना देते हैं. जब आपके घर में ही स्किन से जड़ी सभी परेशानियों का उपाय हो तो बाहर क्यों जाना. ऐसे ही घरेलू चीजों में एक है दूध और शहद. आइए जानते हैं चेहरे पर दूध और शहद लगाने के क्या होते हैं फायदे.

हेल्दी स्किन के लिए नारियल, हल्दी, अनानास, केले के जानें फायदे

कभी अपने इस बात पर गौर किया हैं की चाय और दही के लिए इस्तेमाल होने वाला दूध (Benefits of milk) आपकी सुंदरता को भी बढ़ा सकता हैं. घर का किचन खूबसूरती का खजाना कहा जाएं तो कुछ गलत नहीं होगा क्योंकि आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं उससे आप भी यहीं कहेंगे. दूध के कई स्वास्थ्य लाभ तो हैं ही साथ ही बेहतर स्किन देने में भी मदद करता है. दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही स्किन के लिए लाभदायक हो सकता है. 


r3dqd6qoHome Remedies For Skin: दूध और शहद चमका सकती है स्किन

केले के छिलके को फेंके नहीं! जानें स्किन और दांत के साथ-साथ कई और फायदे

1. दूध हमारे शरीर को पौषक तत्व तो देता ही साथ ही इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को स्वस्थ बनाने में फायदेमंद हो सकता है. इसका इस्तेमाल आप एक फेस पैक के रूप में कर सकते हैं. इसके लिए कच्चे दूध का उपयोग करें उसमें शहद को मिलाएं और 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें.

2. चेहरे की चमक के लिए आप दूध का इस्तेमाल एक फेस क्लीनर के तौर पर भी कर सकते हैं. डेड हो चुकी हमारी स्किन को हटाना जरूरी होता है, दूध धीरे-धीरे डेड स्किन की कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है. 

आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

3. कई लोगों के चेहरे पर मुहांसे, दाग धब्बे होते हैं. चेहरे पर दूध और शहद के बने पेस्ट को चेहरें में लगाने से मुहांसे की समस्या बिल्कुल गायब हो जाएगी.

4. गर्मियों के मौसम में अक्सर आपकी स्किन डल हो जाती है, स्किन

विटामिन डी की कमी के लक्षण आपके स्किन पर आएंगे नजर, जानिए कैसे पाएं इससे निजाद को फिर से जीवित में दूध फायदेमंद हो सकता है. दूध में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

5. दूध और शहद के इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियां को भी कम किया जा सकता है. हफ्ते में एक बार इनके मिश्रण का लेप लगाने से आपको स्किन में फायदे देखने को मिल सकता है.

Skin Care: वो 5 एंटी एजिंग फूड जो आपकी स्किन के लिए हैं बेहद फायदेमंद..

और खबरों के लिए क्लिक करें

इनता भी बुरा नहीं है फोन पर वक्त बिताना...

ग्रीन टी के हैं कई फायदे, डार्क सर्कल को करती है दूर, एक्‍ने भी नहीं करेंगे परेशान

Orange Peel For Glowing Skin: नेचुरल ग्‍लो के लिए घर में बनाए फेस मास्‍क

त्वचा और बालों की सेहत का ध्यान रखना है जरूरी, यहां पढ़ें टिप्स

प्रोटीन से भरपूर अंडा हेल्‍थ और स्किन को देता है गजब के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------