होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Skin Care Tips: चमकदार और कोमल त्वचा के लिए 6 सबसे आसान और असरदार विंटर स्किन केयर टिप्स

Skin Care Tips: चमकदार और कोमल त्वचा के लिए 6 सबसे आसान और असरदार विंटर स्किन केयर टिप्स

Skin Care Routine: तापमान कम होने और सर्दियों की शुष्क, ठंडी हवा से कोई बचाव नहीं होने पर भी आप अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं.

Skin Care Tips: चमकदार और कोमल त्वचा के लिए 6 सबसे आसान और असरदार विंटर स्किन केयर टिप्स

Skin Care Tips In Winter: अलग-अलग मौसमों में अलग-अलग स्किन केयर रूल होते हैं.

खास बातें

  1. अलग-अलग मौसमों में अलग-अलग स्किन केयर रूल होते हैं.
  2. यों के दौरान त्वचा की देखभाल करने में थोड़ा अतिरिक्त समय और मेहनत लगती है
  3. जब तापमान गिरता है, तो गर्म स्नान करना बहुत लुभावना होता है.

Winter Skincare Tips: अलग-अलग मौसमों में अलग-अलग स्किन केयर रूल होते हैं. सर्दियों के दौरान त्वचा की देखभाल करने में थोड़ा अतिरिक्त समय और मेहनत लगती है क्योंकि कोमल सुरक्षात्मक ब्लॉकेज की संभावना अधिक रहती है और एक बार जब ड्राईनेस शुरू हो जाती है तो स्किन अधिक आसानी से फट सकती है और खून बह सकता है. ठंड के महीनों में आपकी त्वचा अक्सर शुष्क और परतदार हो जाती है. ठंडी हवा, ड्राई इनडोर गर्मी, लो ह्यूमिडिटी लेवल और कठोर सर्दियों की हवा सभी आपकी त्वचा की नमी को झकझोर सकती हैं. यह आपकी त्वचा को सामान्य से बहुत कम चमकदार बना सकता है - न केवल आपका चेहरा, बल्कि आपके हाथ, पैर और अन्य क्षेत्रों में भी. तापमान कम होने और सर्दियों की शुष्क, ठंडी हवा से कोई बचाव नहीं होने पर भी आप अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं.

केला खाने के इन अद्भुत फायदों की अनदेखी करेंगे तो पछताएंगे! वजन बढ़ाने के लिए किस समय खाना चाहिए केला?

सर्दियों में स्किन का ख्याल रखने के टिप्स | Skin Care Tips In Winter


1. गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल

जब तापमान गिरता है, तो गर्म स्नान करना बहुत लुभावना होता है. हालांकि, अगर आप अपनी त्वचा की परवाह करते हैं, तो आपको इनसे बचना चाहिए. इसके बजाय, अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा जल्दी सूख जाती है और अगर आप इसे तुरंत मॉइस्चराइज नहीं करते हैं, तो आपकी त्वचा में दरारें और सर्दियों में एक्जिमा हो सकता है.

2. हाइड्रेटेड रखें

सर्दियों में चाहे अंदर हो या बाहर, हवा शुष्क होती है. नतीजतन, पानी आपके शरीर से जल्दी वाष्पित हो जाता है. इसलिए आपको अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखना चाहिए ह्यूमिडिफायर लगाकर आप अपने घर में नमी को भी नियंत्रित कर सकते हैं. यह निस्संदेह आपकी त्वचा को खुश रखेगा.

3. स्किन केयर प्रोडक्ट्स को सावधानी से चुनें

कोमल स्किन केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग हेल्दी, चमकती सर्दियों की त्वचा की कुंजी है. अपनी त्वचा की प्राकृतिक नमी को कम करने से बचने के लिए ऐसे क्लीन्ज़र का उपयोग करें जिनमें मॉइस्चराइज़र हों. अगर आपके मुंहासे या ब्रेकआउट हैं, तो अपनी त्वचा की नमी ब्लॉकेज को ठीक करने में मदद करने के लिए सेरामाइड्स, हाइलूरोनिक एसिड, हाइड्रेशन सीरम और ग्लिसरीन वाले प्रोडक्ट्स का उपयोग करें.

चीन में 11 साल के किशोर ने मरने से पहले ऐसा क्‍या किया कि पूरा अस्‍पताल उसके आगे छुक गया...

4. बहुत नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने से बचें

त्वचा को एक्सफोलिएट करने से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है. आपको सर्दियों के महीनों के दौरान सावधानी बरतनी चाहिए. हफ्ते में एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना पर्याप्त है; यह त्वचा पुनर्जनन और प्रोडक्ट्स अवशोषण में सहायता करता है. आपको अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर भी एक्सफोलिएट करना चाहिए. अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी है तो अपनी त्वचा को हल्के से एक्सफोलिएट करें.

5. अक्सर मॉइस्चराइज करें खासकर आपके हाथ

आपकी हथेलियों के रोमछिद्रों और त्वचा में शरीर के अन्य अंगों के रोमछिद्रों और त्वचा की तुलना में कम तेल ग्रंथियां होती हैं. इसलिए आपके हाथों से नमी तेजी से निकल जाती है, जिससे उनमें दरारें और खुजली होने का खतरा होता है. घर से निकलने से पहले मॉइस्चराइजर लगाएं.

लटकती पेट की चर्बी और Body Fat घटाने के लिए बेस्ट डाइट चार्ट तलाश रहे हैं, यहां है हफ्तेभर का Diet Plan

6. स्किन केयर रूटीन बनाएं

यह फैंसी होना जरूरी नहीं है. एक सरल और आसान स्किन केयर त्वचा को खुश रखने के लिए पर्याप्त है. अपनी त्वचा को दिन में एक या दो बार साफ करें, आदर्श रूप से सुबह के समय और सोने से पहले. सुबह अपना चेहरा धोने के बाद, नमी को बंद करने के लिए दिन में एक हल्का मॉइस्चराइजर का पालन करें. रात में एक भारी मॉइस्चराइज़र या रात भर क्रीम का प्रयोग करें.

क्या है लिवर और इसमें परेशानी के लक्षण, Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Sonth Health Benefits: खराब कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों का दर्द और सिरदर्द का काल है सौंठ, जानें इसके 6 शानदार फायदे

Benefits Of Licorice: सर्दियों में मुलेठी का सेवन क्यों बहुत फायदेमंद है? जानें इस विंटर सुपरफूड के स्वास्थ्य लाभ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने शरीर में Haemoglobin Levels को बढ़ाना चाहते हैं तो इन 4 चीजों को खाएं जो ब्लड में बढ़ाते हैं ऑक्सीजन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -