होम »  लिविंग हेल्दी »  Sonth Health Benefits: खराब कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों का दर्द और सिरदर्द का काल है सौंठ, जानें इसके 6 शानदार फायदे

Sonth Health Benefits: खराब कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों का दर्द और सिरदर्द का काल है सौंठ, जानें इसके 6 शानदार फायदे

Benefits Of Sonth: सदियों से आयुर्वेद ने सिरदर्द से लेकर पाचन संबंधी सभी समस्याओं के इलाज के लिए अदरक की जड़ का उपयोग किया जाता है. सोंठ का पाउडर रसोई में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.

Sonth Health Benefits: खराब कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों का दर्द और सिरदर्द का काल है सौंठ, जानें इसके 6 शानदार फायदे

Benefits Of Sonth: सोंठ को दूध और चाय में इस्तेमाल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

खास बातें

  1. Benefits Of Dry Ginger: सोंठ की तासीर गर्म होती है.
  2. दूध के साथ सोंठ का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.
  3. सोंठ के सेवन से पाचन को बेहतर बनाया जा सकता है.

Health Benefits Of Sonth: सदियों से आयुर्वेद ने सिरदर्द से लेकर पाचन संबंधी सभी समस्याओं के इलाज के लिए अदरक की जड़ का उपयोग किया जाता है. सोंठ का पाउडर रसोई में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. सूखी अदरक को सोंठ कहते हैं. जैसे अदरक को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है. ठीक उसी प्रकार सोंठ भी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. सोंठ के इस्तेमाल से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. सोंठ की तासीर गर्म होती है. इसलिए इसे गर्मियों में ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. आपको बता दें कि सोंठ में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड के गुण पाए जाते हैं. सोंठ को दूध और चाय में इस्तेमाल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. दूध के साथ सोंठ का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको सोंठ के फायदे बताते हैं.

आपकी ये 6 बुरी आदतें किडनी हेल्थ और फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद, अभी से छोड़ दें वर्ना होगा पछतावा

सोंठ के इन जबरदस्त फायदों को न करें मिस Do Not Miss These Amazing Benefits Of Dry Ginger


1. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लिए करें सेवन 

सोंठ का नियमित सेवन करने से शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. सोंठ के सेवन से हार्ट को भी हेल्दी रखा जा सकता है. 

2. जोड़ों के दर्द से दिला सकती है आराम

जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद है सोंठ. जिन लोगों को जोड़ों में दर्द होता है, यदि वह सोंठ का इस्तेमाल करें, तो उन्हें काफी आराम मिल सकता है.

इन 6 तरीकों से बना और खा रहे हैं दलिया, तो लाभ की न रखें आस, फायदे की जगह होगा नुकसान

3. पेट के लिए फायदेमंद

सोंठ का सेवन पेट संबंधी बीमारियों यानि गैस, अपच की समस्या में राहत दिला सकता है. सोंठ का सेवन पाचन को बेहतर करने के अलावा मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है.

4. इम्यूनिटी बढ़ाती है सौंठ

सोंठ में एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं. सोंठ और दूध के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. सोंठ में पाए जाने वाले गुण शरीर को मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Weight Loss Tips: सुबह उठकर करें सिर्फ ये 3 आसान काम, Fat Loss करने में मिल सकती है मदद

5. सिर दर्द से राहत दिलाने में लाभकारी

सिर दर्द और माइग्रेन में सोंठ का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. सोंठ में आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसकी वजह से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और मस्तिष्क में ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचती है. जिससे सिर दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है.

6. हिचकी को ठीक करने के लिए करें सेवन 

जिन लोगों को हिचकी आने की समस्या है उनके लिए सोंठ फायदेमंद हो सकती है. हिचकी की समस्या को दूर करने के लिए आप सोंठ को दूध में उबाल कर और ठंडा कर इसका सेवन कर सकते हैं.

अस्सवीकरण: लाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये 5 शुरूआती संकेत और लक्षण बताते हैं कि शरीर में होने लगी है विटामिन सी की भारी कमी

दर्दनाक है गठिया की बीमारी, जानें जल्द राहत पाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज, हार्ट हेल्थ और किडनी के लिए फायदेमंद माना जाता है कलौंजी वाला दूध, जानें 6 फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------