होम »  लिविंग हेल्दी »  अपने शरीर में Haemoglobin Levels को बढ़ाना चाहते हैं तो इन 4 चीजों को खाएं जो ब्लड में बढ़ाते हैं ऑक्सीजन

अपने शरीर में Haemoglobin Levels को बढ़ाना चाहते हैं तो इन 4 चीजों को खाएं जो ब्लड में बढ़ाते हैं ऑक्सीजन

Haemoglobin Rich Foods: जबकि लोग कम हीमोग्लोबिन लेवल से निपटने के लिए चिकित्सा उपचार पर भरोसा कर सकते हैं, लेकिन कुछ डाइट चेंजेस करने से भी ब्लड को ऑक्सीजन देने में मदद मिल सकती है. टॉप 4 फूड्स पर एक नजर डालें जो कम हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

अपने शरीर में Haemoglobin Levels को बढ़ाना चाहते हैं तो इन 4 चीजों को खाएं जो ब्लड में बढ़ाते हैं ऑक्सीजन

How To Increase Haemoglobin: इन टॉप 4 फूड्स पर एक नजर डालें.

हीमोग्लोबिन वह पदार्थ है जो रक्त को उसका गहरा लाल रंग देता है और शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन के ट्रांसपोर्ट को सपोर्ट करता है. हालांकि यह एक ऐसी स्थिति की तरह लग सकता है जो बहुत गंभीर नहीं है. हालांकि, कम हीमोग्लोबिन लेवल से थकान, सांस लेने में कठिनाई और एनीमिया होने की संभावना होती है. आयरन से भरपूर प्रोटीन सांस लेने में तकलीफ, कमजोरी और सिरदर्द जैसी समस्याओं को भी ट्रिगर कर सकता है और जैसा कि यह पता चला है, आयरन की कमी भी महिलाओं और बच्चों में निदान की जाने वाली सबसे आम पोषण संबंधी कमियों में से एक है. जबकि लोग कम हीमोग्लोबिन लेवल से निपटने के लिए चिकित्सा उपचार पर भरोसा कर सकते हैं, कुछ डाइट चेंजेस करने से भी ब्लड को ऑक्सीजन देने में मदद मिल सकती है. यहां टॉप 4 फूड्स पर एक नजर डालें जो कम हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने करने में मदद कर सकते हैं.

ये एक सुपरफ्रूट Diabetes रोगियों का शुगर लेवल और Blood Pressure कैसे रखता है कंट्रोल? जानें 5 जबरदस्त फायदे

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने वाले फूड्स | Foods That Remove Hemoglobin Deficiency


1. पालक

भारत में पत्तेदार हरी पत्तेदार सब्जियों का अलग-अलग रूपों में आनंद लिया जाता है. पालक पनीर से लेकर पालक परांठे तक पालक पत्ता पकोड़ा और चाट आदि. कभी-कभी लोग सरसों का साग बनाने के लिए इसे सरसों के साग के साथ भी मिलाते हैं. हालांकि, हम इस बात को कम ही जानते हैं कि सर्दियों का यह स्वादिष्ट व्यंजन वास्तव में कैल्शियम और आयरन का एक अत्यंत समृद्ध स्रोत है. एक ऐसा पोषक तत्व जो कम हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

2. गुड़

अगर आप डायबिटीज रोगी हैं और शुगर आपके लिए बंद है, तो एक हेल्दी और स्वादिष्ट स्वीटनर के रूप में गुड़ का सीमित मात्रा में सेवन किया जा सकता है. कम हीमोग्लोबिन लेवल से जूझ रहे रोगियों के लिए गुड़ अपने हाई लेवल ऑफ आयरन के साथ एक तारणहार हो सकता है. इसके अतिरिक्त यह मसाला पोटेशियम, मैग्नीशियम से भरपूर है और मासिक धर्म में ऐंठन को दूर करने और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है.

शरीर पर क्या पड़ता है Purine-Rich Foods का प्रभाव? गठिया और Uric Acid रोगियों के लिए यहां है प्यूरीन फूड्स की लिस्

3. ऐमारैंथ

ऐमारैंथ के बीज और पत्तियां आयरन, विटामिन ए, बी, सी और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं. इस सुपरफूड का आनंद दलिया के रूप में या व्हाइट शुगर की बजाय गुड़ से बने लड्डू के रूप में भी लिया जा सकता है.

4. लीवर और ऑर्गन मीट

ऑर्गन मीट बेहद हेल्दी और आयरन का एक समृद्ध स्रोत है. यह लीवर, किडनी, मस्तिष्क और हृदय जैसे अंगों के लिए जाता है. सभी अंग आयरन से भरपूर होते हैं. ऑर्गन मीट भी बी विटामिन, कॉपर और सेलेनियम से भरपूर होते हैं.

जानें आंवला के फायदे और कैसे करें आंवला को डाइट में शामिल, यहां हैं बेस्‍ट तरीके

क्या है लिवर और इसमें परेशानी के लक्षण, Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए
 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------