होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Benefits Of Licorice: सर्दियों में मुलेठी का सेवन क्यों बहुत फायदेमंद है? जानें इस विंटर सुपरफूड के स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Licorice: सर्दियों में मुलेठी का सेवन क्यों बहुत फायदेमंद है? जानें इस विंटर सुपरफूड के स्वास्थ्य लाभ

Licorice Health Benefits: पोषण विशेषज्ञ ने हाल ही में विंटर सुपरफूड मुलेठी के महत्व को शेयर करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया, जिसे लीकोरिस भी कहा जाता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

Benefits Of Licorice: सर्दियों में मुलेठी का सेवन क्यों बहुत फायदेमंद है? जानें इस विंटर सुपरफूड के स्वास्थ्य लाभ

मुलेठी एक सुपरफूड है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

Health Benefits Of Licorice: देश के कई हिस्सों में तापमान में गिरावट और नए साल की शुरुआत के साथ हम में से ज्यादातर हेल्दी रहने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और सबसे अच्छी चीजों में से एक है अपनी डाइट में क्लाइमेट-फ्रेंडली फूड को शामिल करना. मुलेठी सर्दियों में ऐसा ही एक सुपरफूड है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभों से भरा है. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने लाटेस्ट इंस्टाग्राम रीलों में मुलेठी के बारे में बात की, जिसे लीकोरिस भी कहा जाता है. उन्होंने पोस्ट को कैप्शन देते हुए कहा, "हमारी दादी-नानी के कुछ मसाले और जड़ी-बूटियां इतनी कीमती हैं कि आज तक वे हमारे किचन में इस्तेमाल होती हैं. ऐसा ही एक मसाला है मुलेठी."

लवनीत बत्रा ने मुलेठी के 6 फायदों के बारे में बताया | Lavneet Batra Tells About 6 Benefits Of Liquorice



1) सर्दी-खांसी ठीक करता है



मुलेठी को सर्दी-खांसी को ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लवनीत ने कहा, "मुलेठी खांसी और सर्दी को ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद है, खासकर सर्दियों में सूखी खांसी और अस्थमा से संबंधित लक्षणों के लिए क्योंकि यह एक प्राकृतिक ब्रोन्कोडायलेटर है."

Home Remedies For Dark Spots: चेहरे पर काले धब्बे दिखते हैं बेहद खराब, हटाने के लिए ये 7 घरेलू उपचार

2) पीसीओडी या पीसीओएस के लक्षणों को कम करता है

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, मुलेठी पीसीओडी (पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज) या पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है, यह एक ऐसी स्वास्थ्य स्थिति है जो दुनिया भर में महिलाओं को प्रभावित करती है और अनियमित पीरियड्स, वजन बढ़ने जैसी समस्याओं से राहत दिला सकती है.

3) मासिक धर्म में ऐंठन को मैनेज करना

मासिक धर्म के दौरान ऐंठन के कारण महिलाओं को अक्सर अपनी डेली एक्टिविटीज को करने में कठिनाई होती है. ऐसा कहा जाता है कि मुलेठी मासिक धर्म में ऐंठन को मैनेज करने में मदद करती है.

4) गैस्ट्रिक और पेप्टिक अल्सर को रोकता है

मुलेठी गैस्ट्रिक और पेप्टिक अल्सर को रोकने में मदद करता है, जिससे यह किसी के डाइट में एक आइडियल एक्स्ट्रा है.

Home Remedies For Weight Gain: दुबले पतले लोगों के लिए वजन बढ़ाने के टॉप बेस्ट 7 कमाल के घरेलू उपाय

5) तनाव को कम करने में मदद करता है

लवनीत बत्रा के अनुसार मुलेठी तनाव को मैनेज करने में भी मदद करता है.

6) त्वचा में हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है

अगर आप हेल्दी चमकती त्वचा चाहते हैं और हाइपरपिग्मेंटेशन के किसी भी लक्षण को कम करना चाहते हैं, तो मुलेठी आपके रूटीन में शामिल होनी चाहिए.

मुलेठी का सेवन कैसे करें? | How To Consume Liquorice?

लवनीत बत्रा ने सुझाव दिया कि आप मुलेठी के 3-4 इंच के टुकड़े लेकर पानी में उबालकर खा सकते हैं. "इसे सुबह खाली पेट लें और फर्क महसूस करें," उन्होंने कैप्शन में कहा.

यहां देखें:

तो, यहां एक सुपरफूड है जिसे आप बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अपने शरीर में Haemoglobin Levels को बढ़ाना चाहते हैं तो इन 4 चीजों को खाएं जो ब्लड में बढ़ाते हैं ऑक्सीजन

Skin Care Tips: डार्क सर्कल का नेचुरल इलाज करने के लिए कमाल हैं ये 5 टिप्स, आसानी से गायब हो जाएंगे दाग


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने पेट को हमेशा ठीक रखने के लिए इन 5 फूड्स का सेवन करें कम या बना लें दूरी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -