होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Ginger: अदरक के 5 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ, मजबूत पाचन तंत्र से लेकर, सर्दी-खांसी तक के लिए रामबाण

Benefits Of Ginger: अदरक के 5 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ, मजबूत पाचन तंत्र से लेकर, सर्दी-खांसी तक के लिए रामबाण

Health Benefits Of Ginger: इसके सक्रिय घटक "जिंजरोल में एनाल्जेसिक, ज्वरनाशक और जीवाणुरोधी प्रभाव होते हैं. जिंजरोन एक एंटीऑक्सिडेंट है, कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है.

Benefits Of Ginger: अदरक के 5 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ, मजबूत पाचन तंत्र से लेकर, सर्दी-खांसी तक के लिए रामबाण

Benefits Of Ginger: अदरक कई औषधीय गुणों और स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर है.

खास बातें

  1. अदरक कई औषधीय गुणों और स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर है.
  2. है. अदरक के ढेर सारे फायदे हैं.
  3. इसके सक्रिय घटक "जिंजरोल में ज्वरनाशक और जीवाणुरोधी प्रभाव होते हैं.

Ginger Health Benefits: चाहे पेट की खराबी हो, जोड़ों का दर्द, मतली या सर्दी और फ्लू हो अदरक सभी से निजात दिलाने के लिए काफी फायदेमंद उपचार माना जाता है. अदरक के ढेर सारे फायदे हैं. अदरक कई औषधीय गुणों और स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर है. आयुर्वेद के अनुसार, विशेष रूप से अदरक के कई उपयोग इसको सबसे महत्वपूर्ण जड़ी-बूटियों में से एक बनाते हैं. इसके सक्रिय घटक "जिंजरोल में एनाल्जेसिक, ज्वरनाशक और जीवाणुरोधी प्रभाव होते हैं. जिंजरोन एक एंटीऑक्सिडेंट है, कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है.

फैटी लीवर रोगी बिना देर किए इन 7 घरेलू उपचारों को आजमाएं और जल्द पाएं परेशानी से छुटकारा

यहां अदरक के कुछ अद्भुत लाभ हैं | Here Are Some Amazing Benefits Of Ginger


1. पेट की खराबी को ठीक करता है

तीखी जड़ पेट की खराबी को ठीक करने की क्षमता के लिए जानी जाती है. अदरक पाचन स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकता है. अदरक आंत की रक्षा करता है और उसे ठीक करता है, जठरांत्र संबंधी मार्ग के माध्यम से भोजन की गति को तेज करता है और सूजन और ऐंठन को कम करता है.

2. सूजन से लड़ता है

इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण फ्लू, सिरदर्द और मासिक धर्म के दर्द के लिए एक बेहतरीन उपाय माने जाते हैं. यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस लड़ने के लिए दवा का काम भी कर सकता है.

Skin Care Routine: ये एक चीज आपकी स्किन के लिए है कमाल, इसके ये 5 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

3. सर्दी के लिए पारंपरिक उपाय

आयुर्वेद के अनुसार, सर्दी के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक अदरक है. इसके लिए अदरक (1 भाग), दालचीनी (1 भाग) और लेमन ग्रास (2 भाग) का मिश्रण. 1 कप गर्म पानी में लगभग 10 मिनट के लिए सूत्र का 1 चम्मच भिगोएं, इसे छान लें और चाहें तो शहद मिलाएं. यह चाय सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद करेगी. एक और उपाय जो आप आजमा सकते हैं वह है अदरक-दालचीनी इलायची की चाय.

4. भूख को ठीक करने में मदद करता है

नींबू और काला नमक के साथ कुछ अदरक चबाने से खोई हुई भूख को ठीक करने में मदद मिल सकती है. अगर आप भी इससे पीड़ित हैं, तो आप अपनी भूख को ठीक करने के लिए इस घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं.

उड़द की दाल खाने से मिलते हैं ये 5 गजब के फायदे, सभी को डाइट में जरूर करनी चाहिए शामिल

5. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है

खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकात है, जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करें और प्रभावी परिणामों को देखें.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कुछ फूड्स आपकी याददाश्त को बर्बाद कर सकते हैं? हेल्दी माइंड के लिए इनको आज से खाना छोड़ दें

कैसे काम करती है Keto Diet? इस डाइट प्लान से बेहतरीन फायदे लेने के लिए करें ये काम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Common Foot Problems: पैरों में होने वाली कुछ सामान्य समस्याएं उनके कारण और इलाज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------