होम »  लिविंग हेल्दी »  Side Effects Of Vegetables: सभी खाते हैं ये 5 साधारण सी सब्जियां, लेकिन इनके साइडइफेक्ट किसी को नहीं पता! आज ही जान लें

Side Effects Of Vegetables: सभी खाते हैं ये 5 साधारण सी सब्जियां, लेकिन इनके साइडइफेक्ट किसी को नहीं पता! आज ही जान लें

Vegetable's Side Effects: कुछ सब्जियां आपके शरीर को पोषण देने के अलावा आपको अजीबोगरीब साइड इफेक्ट भी दे सकती हैं. ये दुष्प्रभाव आपको कुछ समय के लिए परेशान कर सकते हैं लेकिन हानिकारक नहीं हैं. हमने 5 सब्जियों को लिस्टेड किया है.

Side Effects Of Vegetables: सभी खाते हैं ये 5 साधारण सी सब्जियां, लेकिन इनके साइडइफेक्ट किसी को नहीं पता! आज ही जान लें

Side Effects Of Vegetables: ये दुष्प्रभाव आपको कुछ समय के लिए परेशान कर सकते हैं

खास बातें

  1. ये दुष्प्रभाव आपको कुछ समय के लिए परेशान कर सकते हैं.
  2. यहां हमने 5 सब्जियों को लिस्टेड किया है.
  3. मशरूम को को डाइट में शामिल करने से एलर्जी भी हो सकती है.

Commom Vegetables Side Effects: सब्जियां हेल्दी होती हैं और उन्हें अपनी डाइट में शामिल करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप खुद को फिट और रोग मुक्त रखने के लिए कर सकते हैं. पौष्टिक और बहुमुखी सब्जियों को कई स्वादिष्ट व्यंजनों में बदला जा सकता है, जो आपको पूर्ण रख सकते हैं और सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं, लेकिन कुछ सब्जियां आपके शरीर को पोषण देने के अलावा आपको अजीबोगरीब साइड इफेक्ट भी दे सकती हैं. ये दुष्प्रभाव आपको कुछ समय के लिए परेशान कर सकते हैं लेकिन हानिकारक नहीं हैं. हमने 5 सब्जियों को लिस्टेड किया है जिन्हें अगर आप उन्हें अधिक मात्रा में खाते हैं तो आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

Foods For Digestion Problems: पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए इन 5 इंडियन फूड्स का रोजाना करें सेवन

इन 5 सब्जियों को ज्यादा खाने के दुष्प्रभाव | Side Effects Of Overeating These 5 Vegetables


1. मशरूम

मशरूम विटामिन डी का एक बेहतरीन स्रोत हैं, लेकिन कुछ लोगों को उन्हें खाने से प्रतिकूल प्रतिक्रिया का अनुभव होता है. इस भोजन को डाइट में शामिल करने से एलर्जी भी हो सकती है. सभी में से, मशरूम के कारण होने वाले चकत्ते एक सामान्य स्थिति है. शीटकेक मशरूम के सेवन से होने वाले रैशेज को शीटकेक डर्मेटाइटिस के नाम से जाना जाता है. कच्चे या अधपके मशरूम के सेवन से कुछ ही लोगों को यह समस्या होती है.

पेट की चर्बी घटाने और हमेशा हेल्दी रहने के लिए इन 3 बेहद ही आसान योग अभ्यासों को रोजाना करें

qr191gboSide Effects Of Vegetables: मशरूम के कारण होने वाले चकत्ते एक सामान्य स्थिति है.

2. गाजर

बहुत अधिक गाजर खाने के आश्चर्यजनक दुष्प्रभावों में त्वचा का रंग खराब होना शामिल है. बहुत अधिक गाजर या बीटा-कैरोटीन से भरपूर फूड्स खाने से आपकी त्वचा पीली या नारंगी हो सकती है. मलिनकिरण पैरों, हाथों और पैरों के तलवों में अधिक दिखाई देता है. फूड्स से आपको मिलने वाला अतिरिक्त बीटा-कैरोटीन रक्तप्रवाह में प्रवेश नहीं करता है और त्वचा के नीचे जमा हो जाता है, जो अस्थायी रूप से त्वचा का रंग बदल सकता है. बहुत अधिक कद्दू और शकरकंद का सेवन करने से भी ऐसा हो सकता है.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के 7 सबसे आसान, कारगर और नेचुरल तरीके

3. चुकंदर

पहली बार में गुलाबी पेशाब देखना आपको डरावना लग सकता है, लेकिन चिंता न करें यह चुकंदर खाने का सिर्फ एक साइड-इफेक्ट है. पौधे के रंगद्रव्य और पौधे में मौजूद अन्य रसायन अस्थायी रूप से आपके मूत्र के रंग को बदल सकते हैं. ब्लैकबेरी और बीट्स में मौजूद यौगिक अस्थायी रूप से मूत्र को गुलाबी या लाल कर सकते हैं. इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि यह हानिकारक नहीं है.

4. ऑरेंज

बीटा कैरोटीन की तरह ही, विटामिन सी के अधिक सेवन से भी आपके पेशाब का रंग बदल सकता है. विटामिन सी की खुराक और फलों सहित एक दिन में विटामिन सी की अधिक मात्रा आपके पेशाब को चमकीले नारंगी रंग में बदल सकती है. विटामिन सी से भरपूर फूड्स के अलावा, डिहाइड्रेशन आपके पेशाब का रंग भी बदल सकता है. इसलिए, जब आप बहुत अधिक विटामिन सी ले रहे हों, तो इसके साथ खूब पानी पिएं.

शुगर लेवल को अच्छी तरह से कंट्रोल करने के लिए इन 6 कारगर तरीकों को फॉलो करना न भूलें

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

5. फूलगोभी

फूलगोभी और एक ही परिवार की अन्य क्रूसिफेरस सब्जियां गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा का कारण बन सकती हैं, जिसमें पेट की सूजन और गैस भी शामिल है. ये सब्जियां पौष्टिक होती हैं, लेकिन पचने में भी मुश्किल होती हैं, खासकर जब इन्हें कच्चा खाया जाता है. इन सब्जियों में रैफिनोज नामक एक यौगिक होता है, जो एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट होता है. समस्या यह है कि हमारा शरीर इस यौगिक को पचाने के लिए सुसज्जित नहीं है क्योंकि यह इसे तोड़ने में मदद करने के लिए उचित एंजाइम से लैस नहीं है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मुंह में छाले आ गए हैं तो, किचन में मौजूद इन 5 चीजों से करें माउथ अल्सर का तुरंत इलाज

अगर रात को सोने के दौरान आप घुटनों में दर्द का अनुभव करते हैं, तो ये हो सकता है कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Exercising Tips: एक्सरसाइज के बारे में ये 3 रहस्य नहीं जानते हैं होंगे आप, पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने शेयर किए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------