होम »  लिविंग हेल्दी »  Reason For Knee Pain: अगर रात को सोने के दौरान आप घुटनों में दर्द का अनुभव करते हैं, तो ये हो सकता है कारण

Reason For Knee Pain: अगर रात को सोने के दौरान आप घुटनों में दर्द का अनुभव करते हैं, तो ये हो सकता है कारण

Causes Of Knee Pain: अगर घुटने का दर्द कुछ ऐसा है जो हर रात आपकी नींद में खलल डालता है तो हमारा सुझाव है कि आप अपने डॉक्टर से मिलें क्योंकि यह ऐसी चीज नहीं है जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं.

Reason For Knee Pain: अगर रात को सोने के दौरान आप घुटनों में दर्द का अनुभव करते हैं, तो ये हो सकता है कारण

Reason For Knee Pain: कोई भी हेल्दी व्यक्ति घुटने के दर्द का अनुभव कर सकता है

खास बातें

  1. कोई भी हेल्दी व्यक्ति घुटने के दर्द का अनुभव कर सकता है.
  2. बार-बार घुटने का दर्द भी ऑस्टियोआर्थराइटिस का संकेत हो सकता है.
  3. ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या रात में होने की संभावना अधिक होती है.

Reason For Knee Pain At Night: मांसपेशियों में जकड़न और जोड़ों का दर्द ज्यादातर लोगों को रात में परेशान करता है. कुछ के लिए, यह एक छिटपुट घटना है, जो एक लंबे और काम वाले दिन के बाद होती है, जबकि अन्य के लिए यह एक रोजमर्रा का मामला है. इसे एक सामान्य घटना मानते हुए, ज्यादातर लोग ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक लेते हैं और वापस सो जाते हैं, लेकिन कभी-कभी ये दर्द एक बड़ी समस्या की वजह से भी हो सकता है, जिस पर और ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर घुटने का दर्द कुछ ऐसा है जो हर रात आपकी नींद में खलल डालता है तो हमारा सुझाव है कि आप अपने डॉक्टर से मिलें क्योंकि यह ऐसी चीज नहीं है जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं.

पीरियड्स के दौरान क्रैम्स, दर्द और मूड स्विंग दूर करेंगी ये एक्सरसाइज

रात में आपके घुटने में दर्द क्यों होता है? | Why Does Your Knee Ache At Night?


कोई भी हेल्दी व्यक्ति घुटने के दर्द का अनुभव कर सकता है, लेकिन वह रात में चोट नहीं पहुंचाता है. यह सोचना आम बात है कि आपके घुटने का दर्द उन सभी कठिन शारीरिक गतिविधियों के कारण होता है जो आप दिन में करते हैं. दुर्भाग्य से, रात में बार-बार घुटने का दर्द भी ऑस्टियोआर्थराइटिस का संकेत हो सकता है.

ऑस्टियोआर्थराइटिस क्या है? (What Is Osteoarthritis)

ऑस्टियोआर्थराइटिस गठिया का सबसे आम रूप है, जो भारत की पूरी आबादी के 22 से 39 प्रतिशत को प्रभावित करता है. यह दूसरी सबसे आम रुमेटोलॉजिकल समस्या है और पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम है. यह स्थिति तब होती है जब हड्डियों के सिरों को ढालने वाली सुरक्षात्मक उपास्थि समय के साथ खराब हो जाती है. यह स्थिति आपके शरीर के किसी भी हिस्से के जोड़ों को नुकसान पहुंचा सकती है, लेकिन आपके सभी हाथ, घुटने, कूल्हे और रीढ़ की हड्डी सबसे अधिक प्रभावित होती है. दर्द, जकड़न, कोमलता और लचीलेपन में कमी ऑस्टियोआर्थराइटिस के कुछ सामान्य लक्षण हैं. ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या रात में होने की संभावना अधिक होती है जो ज्यादातर लोगों को जगाए रखती है.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के 7 सबसे आसान, कारगर और नेचुरल तरीके

ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण | Causes Of Osteoarthritis

45 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों में इस जोड़ों की स्थिति को विकसित करने की सबसे अधिक संभावना है, कम उम्र के लोगों में ऑस्टियोआर्थराइटिस विकसित होने का जोखिम समान रूप से होता है. उम्र के साथ, जोड़ कमजोर हो जाते हैं और यह समस्या विकसित होना आम है, लेकिन आपका वजन, जीन, लिंग, तनाव का स्तर, चोट, एथलेटिक्स और अन्य बीमारियां भी इस जोड़ों की समस्या का कारण बन सकती हैं.

शुगर लेवल को अच्छी तरह से कंट्रोल करने के लिए इन 6 कारगर तरीकों को फॉलो करना न भूलें

ऑस्टियोआर्थराइटिस का इलाज

ऑस्टियोआर्थराइटिस प्रारंभिक अवस्था में कोई लक्षण नहीं दिखाता है, इसलिए इसका निदान करना मुश्किल है जब तक कि यह दर्दनाक करने वाले लक्षण पैदा करना शुरू न कर दे. आपका डॉक्टर आपकी स्थिति का निदान करने के लिए आपको एक्स-रे या एमआरआई स्कैन कराने के लिए कह सकता है और उसके अनुसार उपचार प्रक्रिया का पालन करेगा. प्रारंभिक स्टेप में, लोगों को आमतौर पर कुछ व्यायाम करने, हॉट या कोल्ड चिकित्सा लागू करने और जोड़ को मजबूत बनाने और इससे कुछ भार कम करने के लिए अपने वेट मैनेजमेंट करने की सलाह दी जाती है. दवा, एक्यूपंक्चर, मालिश चिकित्सा कुछ अन्य प्रभावी उपचार विकल्प हैं.

जबकि ऑस्टियोआर्थराइटिस रात में घुटने के दर्द का सबसे आम कारण है. कुछ अन्य स्थितियों के कारण भी आपके घुटने में चोट लग सकती है. याद रखने वाली मुख्य बात यह है कि आपको बार-बार होने वाले दर्द को हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह समय के साथ खराब हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

एक्सरसाइज के बारे में ये 3 रहस्य नहीं जानते हैं होंगे आप, पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने शेयर किए

तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो आज ही अपनाएं ये 4 डाइट ट्रिक्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने पूरी बॉडी को टोन और फ्लेसिबल बनाने के लिए इस योग रुटीन को फॉलो करना न भूलें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------