होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Mouth Ulcer: मुंह में छाले आ गए हैं तो, किचन में मौजूद इन 5 चीजों से करें माउथ अल्सर का तुरंत इलाज

Home Remedies For Mouth Ulcer: मुंह में छाले आ गए हैं तो, किचन में मौजूद इन 5 चीजों से करें माउथ अल्सर का तुरंत इलाज

How To Get Rid Of Mouth Ulcers: मुंह के छाले एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है, लेकिन गर्मियों के मौसम में इस समस्या से कई लोग परेशान होते हैं. यहां मुंह के छालों को प्राकृतिक तरीके से ठीक करने के आसान उपाय बताए गए हैं.

Home Remedies For Mouth Ulcer: मुंह में छाले आ गए हैं तो, किचन में मौजूद इन 5 चीजों से करें माउथ अल्सर का तुरंत इलाज

Home Remedies For Mouth Ulcer: यहां मुंह के छालों को ठीक करने के आसान उपाय बताए गए हैं.

खास बातें

  1. मुंह के छालों को प्राकृतिक तरीके से ठीक करने के आसान उपाय बताए गए है.
  2. मुंह के छाले एक आम स्वास्थ्य समस्या है.
  3. मुंह के छालों के लिए घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

Home Remedies For Mouth Ulcer: क्या आप अक्सर मुंह के छालों से परेशान रहते हैं? क्या आपके लिए बात करना, खाना और पानी पीना भी मुश्किल हो जाता है? मुंह के छाले एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है, लेकिन गर्मियों के मौसम में इस समस्या से कई लोग परेशान होते हैं. मुंह का अल्सर एक स्वास्थ्य स्थिति है जब गाल या जीभ के अंदर खुले घाव बन जाते हैं. ज्यादातर समय वे कुछ दिनों के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में, उन्हें हमें उनपर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है. मुंह के छालों के लिए घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं. कई लोग सवाल भी करते हैं कि मुंह के छालों से कैसे छुटकारा पाएं? यहां कुछ ऐसे कारगर नेचुरल तरीकों के बारे में बताया गया है जो आपको मुंह के छालों से जल्द राहत दिला सकते हैं.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के 7 सबसे आसान, कारगर और नेचुरल तरीके

क्यों हो जाते हैं मुंह में छाले? | Why Do Mouth Ulcers Happen?


मुंह के छालों का सही कारण अभी भी एक रहस्य है. हालांकि, कुछ ऐसे कारक हैं जो मुंह के छालों को बढ़ा सकते हैं. इसमे शामिल है:

  • धूम्रपान छोड़ना
  • जीभ काटना
  • अम्लीय प्रकृति के फल खाना
  • आवश्यक पोषक तत्वों की कमी
  • तनाव या चिंता
  • कवकीय संक्रमण
  • गर्भावस्था, यौवन और रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोनल परिवर्तन
  • दर्द निवारक का सेवन

मुंह के छालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार | Home Remedies To Get Rid Of Mouth Ulcers

1. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों को औषधीय, एंटी इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है. बस कुछ ताजी पत्तियों को चबाने से मुंह के छाले ठीक हो सकते हैं और दर्द से तुरंत राहत मिलती है. आपको ये स्वाद में कड़वे लग सकते हैं लेकिन यह वाकई में आपके मुंह के लिए बहुत अच्छा काम करता है. आप कुछ तुलसी के पत्तों को उबाल भी सकते हैं और पानी का उपयोग दिन में दो-तीन बार गरारे करने के लिए कर सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप प्रभावी परिणामों के लिए इस उपाय को रोजाना आजमाएं.

शुगर लेवल को अच्छी तरह से कंट्रोल करने के लिए इन 6 कारगर तरीकों को फॉलो करना न भूलें

27ndpsc8Home Remedies For Mouth Ulcer: तुलसी के पत्तों को उबालकर गरारे करें

2. शहद

शहद में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके मुंह के लिए फायदेमंद होते हैं. यह नए ऊतक विकास की प्रक्रिया को भी तेज करता है जो बदले में आपको मुंह के छालों से राहत देता है. आप इसे या तो सीधे प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं, या फिर इसमें थोड़ा सा आंवला पाउडर मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं.

How To Grow Hair Faster: बालों को तेजी से और नेचुरली बढ़ाने के लिए 5 सबसे कारगर तरीके

3. मुलेठी पाउडर

मुलेठी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. आयुर्वेद के अनुसार, मुलेठी पेट को साफ करने में मदद करती है और अल्सर के लिए जिम्मेदार विषाक्त पदार्थों को निकालती है. आप इसका सेवन पानी या शहद के साथ कर सकते हैं.

4. एलोवेरा

एक और बेहतरीन सामग्री जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करती है वह है एलोवेरा. इसमें प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं और आपके मुंह के छालों को मुक्त करते हैं. मुंह के छालों को ठीक करने के लिए रोजाना एक कप एलोवेरा जूस पिएं.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

मजबूत इम्यूनिटी, हेल्दी तन-मन और आंखों की रोशनी के लिए गजब हैं ये 10 सस्ती सब्जियां

5. हल्दी पाउडर

मानव जाति के लिए सबसे अच्छे उपहारों में से एक, हल्दी पाउडर अल्सर के लिए भी बहुत अच्छा है. हल्दी पाउडर लें और उसमें पानी की कुछ बूंदें मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं और प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हेल्दी माइंड के लिए 4 सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज, डेली रुटीन में करें शामिल

हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए 5 योग आसन, जो रखते हैं हाई बीपी को आसानी से कंट्रोल

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए करें Burpees, जाने बर्पी करने का सही तरीका और बचें इन गलतियों से


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cabbage Benefits: यह सब्जी केल के लिए एक आइडियल ऑप्शन क्यों है? क्या हैं स्वास्थ्य लाभ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------