होम »  लिविंग हेल्दी »  Side Effects Of Low Calcium: कैल्शियम का कम सेवन करने से होते हैं ये 5 गंभीर नुकसान, जानें कैसे करें कमी को दूर

Side Effects Of Low Calcium: कैल्शियम का कम सेवन करने से होते हैं ये 5 गंभीर नुकसान, जानें कैसे करें कमी को दूर

Low Calcium Side Effects: कैल्शियम शरीर के लिए आवश्यक है और इसकी कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं. कैल्शियम का स्तर कम होने के दुष्प्रभावों को जानने के लिए पढ़ें.

Side Effects Of Low Calcium: कैल्शियम का कम सेवन करने से होते हैं ये 5 गंभीर नुकसान, जानें कैसे करें कमी को दूर

Side Effects Of Low Calcium: यह स्वस्थ दांतों और हड्डियों को बनाने और बनाए रखने में मदद करता है.

खास बातें

  1. हेल्दी रहने के लिए बैलेंस डाइट का सेवन करने की सलाह दी जाती है.
  2. कैल्शियम सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक माना जाता है.
  3. इसकी कमी से कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं.

Calcium Deficiency's Disadvantages: हमेशा फिट और हेल्दी रहने के लिए बैलेंस डाइट का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इस संदर्भ में हर पोषक तत्व की अपनी विशिष्ट भूमिका है. जहां एक ओर विटामिन सी जैसे पोषक तत्व ऊतकों के विकास के लिए जिम्मेदार होते हैं, वहीं दूसरी ओर कैल्शियम, मानव शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक माना जाता है क्योंकि यह स्वस्थ दांतों और हड्डियों को बनाने और बनाए रखने में मदद करता है. वास्तव में, अधिकांश खपत कैल्शियम आपकी हड्डियों और आपके दांतों में जमा होता है, जो बहुत महत्वपूर्ण कंकाल समारोह और संरचना का समर्थन करता है. कैल्शियम के बाकी हिस्सों का उपयोग तब अन्य आवश्यक कार्यों में किया जाता है, जैसे मांसपेशी संकुचन, रक्त वाहिका संकुचन, विस्तार और तंत्रिका तंत्र के माध्यम से संदेश भेजना. हालांकि, इसकी कमी से कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं.

रोजाना एक गिलास नारियल पानी पीने से इंस्टेंट कंट्रोल होगा शुगर लेवल, बस रखें इन 3 बातों का ध्यान!

कैल्शियम की कमी से होने वाले दुष्प्रभाव | Calcium Deficiency Side Effects


1. कमजोर हड्डियां और भंगुर नाखून

कैल्शियम का सेवन कम करने के सबसे आम संकेतों में से एक कमजोर और भंगुर नाखून है. अगर आप लगातार चिपके हुए नाखूनों या उन्हें ठीक से बढ़ने में समस्या का सामना कर रहे हैं, तो यह संभवतः एक संकेत है कि आपको कैल्शियम की कमी है. इसके अलावा, अगर आपके पैर की उंगलियां परतदार और मोटी लगती हैं या आपके नाखूनों पर सफेद धब्बे या डॉट्स हैं, तो आपको अपने कैल्शियम की खपत की जांच करनी चाहिए.

Benefits Of Amla Juice: रोजाना पिएंगे 2 चम्मच आंवला जूस, तो मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे!

calcium

Low Calcium Side Effects: कैल्शियम का कम सेवन आपकी हड्डियों को कमजोर बना सकता है 

2. मांसपेशियों की ऐंठन

कैल्शियम की कमी को हाइपोकैल्सीमिया कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति जो आपकी नसों और मांसपेशियों को अत्यधिक प्रभावित करती है. इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व पर कम चलने से न्यूरोमस्कुलर चिड़चिड़ापन, पैरों या बाहों में ऐंठन होता है. ज्यादातर लोग सोचते हैं कि कम कैल्शियम सिर्फ हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन आपके शरीर की सभी मांसपेशियों को भी उचित कार्य के लिए कैल्शियम के समर्थन की जरूरत होती है.

तेजी से वजन घटाने के लिए बेहतरीन है एग डाइट प्लान, जानें कैसे आसानी से फैट लॉस करते हैं अंडे

3. थकान या सुस्ती

ज्यादातर समय थकान और सुस्ती महसूस करना शरीर में कई तत्वों की कमी के कारण हो सकता है. हालांकि, उनमें से सबसे आम कैल्शियम माना जाता है. अक्सर वयस्क अपनी थकावट को व्यस्त काम के कार्यक्रम और कम नींद से संबंधित करते हैं. हालांकि यह एक प्रमुख कारण हो सकता है, समस्या आपके अनुचित खाने की आदतों के साथ भी हो सकती है, जिसमें आप शायद कैल्शियम से भरपूर फूड्स नहीं खा रहे हैं.

4. दंत समस्याएं

अधिकांश दांतों की समस्याएं खराब मौखिक स्वच्छता के कारण होती हैं, लेकिन जब दांतों में कैल्शियम की कमी होती है, कमजोर जड़ें, चिड़चिड़े मसूड़े, भंगुर दांत, और दांतों की सड़न एक व्यक्ति के जीवन का एक सामान्य हिस्सा बन जाती है. शिशुओं में कम कैल्शियम का स्तर दांतों के गठन में देरी कर सकता है.

कब्ज को न करें नजरअंदाज, इन 3 अचूक चीजों का इस्तेमाल कर पाएं कब्ज से जल्द छुटकारा!

5. डिप्रेशन

कथित तौर पर, एक अध्ययन ने 2012 में कम आहार कैल्शियम सेवन और आत्म-रिपोर्ट किए गए अवसाद के बीच एक जुड़ाव का सुझाव दिया. जो लोग महसूस करते हैं कि वे अधिक मिजाज का अनुभव कर रहे हैं और अवसाद सहित कम उत्साह उनके अवसादग्रस्तता लक्षणों की जांच करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. ज्यादातर मामलों में, कैल्शियम सप्लीमेंट इन लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है.

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए इन आयुर्वेदिक टिप्स को करें फॉलो, जानें मजबूत पाचन तंत्र पाने के 7 मंत्र!

कैल्शियम के स्रोत | Sources Of Calcium

1. सोयाबीन और उससे बनने वाली चीजें
2. ब्रोकोली
3. रागी
4. तिल
5. चना
6. पालक
7. डेयरी प्रोडक्ट्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Olive Oil Benefits: आपको अपनी डाइट में जैतून का तेल क्यों शामिल करना चाहिए? यहां जानें 5 कारण

Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर का इलाज कैसे किया जा सकता है? यहां वह सब है जो आपको जानना चाहिए

त्वचा विशेषज्ञ से जानें स्किन को हमेशा जवां रखने के शानदार उपाय, यहां हैं 10 आसान एंटी-एजिंग टिप्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kidney Health Tips: किडनी को हमेशा हेल्दी रखने के लिए जरूर फॉलो करें ये 7 गोल्डन रूल्स!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------