होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर का इलाज कैसे किया जा सकता है? यहां वह सब है जो आपको जानना चाहिए

Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर का इलाज कैसे किया जा सकता है? यहां वह सब है जो आपको जानना चाहिए

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जो समय पर नियंत्रित नहीं होने पर आपको हृदय रोग के उच्च जोखिम में डाल सकती है. प्रारंभिक निदान आपको हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ी जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकता है.

Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर का इलाज कैसे किया जा सकता है? यहां वह सब है जो आपको जानना चाहिए

Hypertension: डेस डाइट का पालन रक्तचाप को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. हेल्दी डाइट से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.
  2. नियमित व्यायाम हेल्दी ब्लड प्रेशर नंबर को बढ़ावा देता है.
  3. अपने बीपी को नीचे लाने के लिए अपने सोडियम का सेवन कम करें.

Diagnosis Of High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में जटिलता का पता लगाना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसके साथ जुड़ी हुई जटिलताओं को कम हो सकती हैं. हाई ब्लड प्रेशर को एक साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह कोई लक्षण नहीं दिखाता है और आपको दिल की बीमारी के खतरे में डालता है. अगर जल्दी पता चल जाए, तो व्यक्ति तुरंत उचित दवाओं के साथ डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव कर सकता है. यह स्थिति को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के निदान के बारे में अधिक जानने के लिए, हमने डॉ. गौरांगी शाह से बात की, जो पी. डी. हिंदुजा अस्पताल में सलाहकार चिकित्सक हैं. यहां वह सभी विवरण हैं जो उन्होंने शेयर किए हैं.

Benefits Of Amla Juice: रोजाना पिएंगे 2 चम्मच आंवला जूस, तो मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे!

हाई ब्लड प्रेशर का निदान | Diagnosis Of High Blood Pressure



डॉ. शाह बताते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर एक जीवन शैली विकार है जो आमतौर पर शरीर के अतिरिक्त वजन, अस्वास्थ्यकर आहार या गतिहीन जीवन शैली के कारण विकसित होता है. अगर हाई ब्लड प्रेशर का पता चला है, तो निम्नलिखित टेस्ट किए जाने चाहिए-

1) ब्लड टेस्ट - एचबीए 1 सी (ग्लाइकोसिलेटेड एचबी), यूरिक एसिड और विटामिन बी 12 और विटामिन के स्तर सहित मूल शरीर प्रोफाइल.



2) ईसीजी (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम) - यह एक परीक्षण है जो हृदय की विद्युत गतिविधि को दर्शाता है. यह निर्धारित करने में मदद करता है कि हाई ब्लड प्रेशर ने आपके दिल को प्रभावित करना शुरू कर दिया है या नहीं. सभी वयस्कों को वर्ष में कम से कम एक बार इस परीक्षण से गुजरने की सलाह दी जाती है.

कब्ज को न करें नजरअंदाज, इन 3 अचूक चीजों का इस्तेमाल कर पाएं कब्ज से जल्द छुटकारा!

b7uorakHigh Blood Pressure: दिल और अन्य अंगों पर ब्लड प्रेशर के प्रभाव को समझने के लिए टेस्ट किए जाते हैं

3) इकोकार्डियोग्राफी - यह हृदय की सोनोग्राफी है. यह परीक्षण हृदय के पंपिंग फ़ंक्शन और हृदय वाल्व की स्थिति के बारे में एक विचार देता है. जो लोग उच्च रक्तचाप, डायबिटीज या किडनी की बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें इस टेस्ट से साल में एक बार या उससे अधिक समय तक गुजरना चाहिए अगर आपका डॉक्टर सलाह देता है.

तेजी से वजन घटाने के लिए बेहतरीन है एग डाइट प्लान, जानें कैसे आसानी से फैट लॉस करते हैं अंडे

4) यूएसजी उदर (पेट की सोनोग्राफी) - यह परीक्षण जिगर और गुर्दे जैसे महत्वपूर्ण उदर अंगों की स्थिति के बारे में एक विचार देता है. कई बार हाई ब्लड प्रेशर से किडनी की बीमारियां होती हैं. हर साल इन अंगों की स्क्रीनिंग करना जरूरी है.

(डॉ. गौरांगी शाह, पी. डी. हिंदुजा अस्पताल और एमआरसी में सलाहकार चिकित्सक हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Gain Tips: तेजी से वजन बढ़ाने करने के लिए कारगर हैं ये 5 टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर!

प्रेग्नेंसी में क्यों हो जाती है डायबिटीज? यहां जानें Gestational Diabetes के लक्षण, कारण और इलाज

त्वचा विशेषज्ञ से जानें स्किन को हमेशा जवां रखने के शानदार उपाय, यहां हैं 10 आसान एंटी-एजिंग टिप्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kidney Health Tips: किडनी को हमेशा हेल्दी रखने के लिए जरूर फॉलो करें ये 7 गोल्डन रूल्स!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -