होम »  लिविंग हेल्दी »  Olive Oil Benefits: आपको अपनी डाइट में जैतून का तेल क्यों शामिल करना चाहिए? यहां जानें 5 कारण

Olive Oil Benefits: आपको अपनी डाइट में जैतून का तेल क्यों शामिल करना चाहिए? यहां जानें 5 कारण

Olive Oil Health Benefits: जैतून का तेल कई तरीके से सेहतमंद है. जैतून का तेल आमतौर पर खाना पकाने में उपयोग किया जाता है. जैतून का तेल त्वचा, बालों और सौंदर्य लाभों के लिए भी बहुत अच्छा है. यहां इस तेल के कुछ शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Olive Oil Benefits: आपको अपनी डाइट में जैतून का तेल क्यों शामिल करना चाहिए? यहां जानें 5 कारण

Benefits Of Olive Oil: जैतून का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है.

खास बातें

  1. जैतून का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है.
  2. जैतून का तेल त्वचा, बालों और सौंदर्य लाभों के लिए भी बहुत अच्छा है.
  3. हां इस तेल के कुछ शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Benefits Of Olive Oil: ऑलिव ऑयल या जैतून का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है. जैतून का तेल कई तरीके से सेहतमंद है. जैतून का तेल आमतौर पर खाना पकाने में उपयोग किया जाता है. बहुत सारे शेफ द्वारा खाना पकाने के लिए जैतून के तेल की सिफारिश की जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्यों? इसका कारण ऑलिव ऑयल के स्वास्थ्य लाभ हैं. जैतून के तेल के फायदे कई हैं. जो वजन घटाने से शुरू होकर हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है. ऑलिव ऑयल तेजी से दुनिया का पसंदीदा तेल बन रहा है. अपने विशिष्ट तीखे स्वाद के साथ जैतून का तेल आपके कई उबाऊ व्यंजनों में आकर्षण जोड़ सकता है. जैतून का तेल त्वचा, बालों और सौंदर्य लाभों के लिए भी बहुत अच्छा है. यहां इस तेल के कुछ शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Benefits Of Amla Juice: रोजाना पिएंगे 2 चम्मच आंवला जूस, तो मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे!

जैतून के तेल के 5 लाजवाब फायदे | 5 Great Benefits Of Olive Oil


1. बालों को मजबूत बनाता है

जैतून का तेल आपके बालों के लिए बहुत अच्छा है. यह तेल जिंक, कैल्शियम, सल्फर और बी विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है जो आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं. आप इसके बेहतरीन लाभों का आनंद लेने के लिए कुछ अन्य सामग्रियों के साथ जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं. आप शहद, तेल और अंडे की जर्दी का एक संयोजन तैयार कर सकते हैं और उसमें से एक चिकना पेस्ट बना सकते हैं. इसे अपने बालों पर लगभग 20 मिनट तक इस्तेमाल करें. धोएं और आपको बहुत अच्छे बाल मिलेंगे. जैतून का तेल आपके बालों को आवश्यक पोषण प्रदान करता है.

कब्ज को न करें नजरअंदाज, इन 3 अचूक चीजों का इस्तेमाल कर पाएं कब्ज से जल्द छुटकारा!

tler82roBenefits Of Olive Oil: जैतून का तेल आपके बालों को आवश्यक पोषण प्रदान करता है.

2. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

आप जैतून के तेल का सेवन करके अपना वजन कम कर सकते हैं. हां! अध्ययन बताते हैं कि जैतून का तेल वजन कम करने में सहायक है. खाना पकाने के अन्य तेलों की तुलना में, जैतून का तेल स्वास्थ्यवर्धक होता है और आपको उन अतिरिक्त कैलोरी को कम करने में मदद कर सकता है. आप जैतून का तेल की कुछ बूंदें सलाद और पास्ता के ऊपर छिड़क सकते हैं.

तेजी से वजन घटाने के लिए बेहतरीन है एग डाइट प्लान, जानें कैसे आसानी से फैट लॉस करते हैं अंडे

3. पाचन में सुधार करता है

जैतून के तेल का सेवन आपके पाचन को बेहतर बनाने में आपकी मदद करता है. यह पाचन तंत्र को उत्तेजित करके और भोजन को ठीक से पचाने और बृहदान्त्र के माध्यम से स्थानांतरित करने में मदद करके आपके जठरांत्र संबंधी मार्ग में सुधार करता है. मोनोअनसैचुरेटेड वसा, आयरन, ओमेगा -3 और 6 फैटी एसिड से भरपूर, जैतून का तेल भोजन के बेहतर पाचन में मदद करता है और यह अपच और कब्ज जैसी किसी भी समस्या से बचाता है.

4. आपको एक हेल्दी स्किन देता है

अगर आप हेल्दी स्किन चाहते हैं, तो जैतून का तेल आपके लिए सही समाधान है! जैतून का तेल आपकी त्वचा के लिए एक बेहतरीन उत्पाद है और यह मुंहासे जैसी किसी भी त्वचा की समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसमें विटामिन ई होता है, जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. शहद और दही के साथ जैतून के तेल का प्रयोग करें और हेल्दी के लिए अपने चेहरे पर लगाएं.

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए इन आयुर्वेदिक टिप्स को करें फॉलो, जानें मजबूत पाचन तंत्र पाने के 7 मंत्र!

5. डायबिटीज को नियंत्रित करता है

जैतून के तेल का सेवन आपके शरीर के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में आपकी मदद करता है. जैतून का तेल मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से समृद्ध होता है जो डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकता है. एक अध्ययन से यह भी पता चलता है कि जैतून के तेल का सेवन महिलाओं में डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर का इलाज कैसे किया जा सकता है? यहां वह सब है जो आपको जानना चाहिए

Kidney Health Tips: किडनी को हमेशा हेल्दी रखने के लिए जरूर फॉलो करें ये 7 गोल्डन रूल्स!

प्रेग्नेंसी में क्यों हो जाती है डायबिटीज? यहां जानें Gestational Diabetes के लक्षण, कारण और इलाज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

त्वचा विशेषज्ञ से जानें स्किन को हमेशा जवां रखने के शानदार उपाय, यहां हैं 10 आसान एंटी-एजिंग टिप्स!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------