होम »  लिविंग हेल्दी »  वेट लॉस डाइट पर हैं? घर पर आसानी से मिलने वाली चीजों से बनाएं ये 6 हेल्दी सलाद

वेट लॉस डाइट पर हैं? घर पर आसानी से मिलने वाली चीजों से बनाएं ये 6 हेल्दी सलाद

स्वाद के शौकीनों के लिए डाइटिंग बहुत इज़ी नहीं हो सकती है. हर रोज कोई ऐसा ऑप्शन तलाशना पड़ता है, जो टेस्टी भी लगे और डाइटिंग के रूल्स भी न तोड़े. ऐसे में डेली एक नई हैल्दी और टेस्टी डिश तैयार करना काफी मुश्किल लगता है.

वेट लॉस डाइट पर हैं? घर पर आसानी से मिलने वाली चीजों से बनाएं ये 6 हेल्दी सलाद

Low Calorie Salad: स्वाद के शौकीनों के लिए डाइटिंग बहुत इज़ी नहीं हो सकती है.

वेट लॉस करना उतना भी मुश्किल नहीं, जितना मुश्किल यह दिखता है. हां, स्वाद के शौकीनों के लिए डाइटिंग बहुत इज़ी नहीं हो सकती है. हर रोज कोई ऐसा ऑप्शन तलाशना पड़ता है, जो टेस्टी भी लगे और डाइटिंग के रूल्स भी न तोड़े. ऐसे में डेली एक नई हैल्दी और टेस्टी डिश तैयार करना काफी मुश्किल लगता है. इसलिए हम लेकर आए हैं आपके लिए ऐसी सलाद रेसिपी जो आपकी मुश्किलों को चुटकी में कर देगी हल. आप खुद डाइटिंग पर हों या घर पर कोई वेट रिड्यूस कर रहा हो, उसके लिए अपनाएं ये रेसिपी और हो जाइए टेंशन फ्री.

वेजिटेबल सलाद

सबसे पहले आपको बताते हैं एक बहुत ही इजी रेसिपी, जो है एक तरह का वेजिटेबल सलाद. इसमें वेजिटेबल्स यानी कि सब्जियां कौन सी रखनी है, ये समझना बहुत जरूरी है. इस सलाद में आप लीजिए चार कप चॉप्ड गोभी, चार कप ब्रोकली के फूल, दो कप गाजर, दो कप अजवाइन की भाजी बारीक कटी हुई, लाल मिर्च, प्याज, लोंग, सिरका और ओलिव ऑइल, सीजनिंग और नमक अपनी पसंद और स्वाद के अनुसार रखें.


Foods For Digestion Problems: पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए इन 5 इंडियन फूड्स का रोजाना करें सेवन

स्प्राउट्स सलाद

सलाद में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा रखनी है तो उसमें स्प्राउट्स का इस्तेमाल कीजिए. इसके लिए बस एक कटोरी खड़ी मूंग दाल को रात में पानी में भिगो दीजिए. अगले दिन  सुबह उसे स्प्राउट मेकर में रखें या फिर एक गीले कपड़े में रख दीजिए. शाम तक स्प्राउट्स खाने लायक हो जाएंगे. इस स्प्राउट्स में आप अपनी मनचाही सब्जियां जैसे पत्ता गोभी, पालक शिमला मिर्च मिलाएं. फॉर ए चेंज तेल की जगह लाइट मेयोनीज यूज करें और हल्की सी काली मिर्च और नमक मिला लें. मेयोनीज का एक छोटा चम्मच इसे आम स्प्राउट सलाद से एक दम अलग और इंटरेस्टिंग बना देगा.

How To Lose Weight and Belly Fat Fast | 5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम


काबुली चने की सलाद

काबुली चने, जिन्हें हम छोले भी कहते हैं. ग्रेवी में मिल जाएं तो ये छोले लाजवाब सब्जी बन जाते हैं. पर इन्हें अगर कुछ देर भिगो कर और फिर उबाल कर सलाद के साथ इस्तेमाल करें तो ये एक बेहतरीन प्रोटीन डाइट बन जाते हैं. सब्जियां आप अपनी मनचाही ही ले सकते हैं. प्याज, टमाटर और ककड़ी का साथ भी हो जाए तो क्या कहना. इसमें विनेगर की जगह हल्की सी इमली की चटनी भी डाल ही सकते हैं. देसी स्वाद का चटखारा इस सलाद को बड़ा मजेदार बना देगा.

पेट की चर्बी घटाने और हमेशा हेल्दी रहने के लिए इन 3 बेहद ही आसान योग अभ्यासों को रोजाना करें

एग सलाद

अगर आप सिर्फ वेजिटेरियन नहीं हैं तो एग सलाद भी एक बेहतरीन ऑप्शन है. वैसे तो आप मिक्स वेज सलाद में ही उबले अंडे मिलाकर सलाद खा सकती हैं. पर इसे ज्यादा मजेदार बनाने और टेस्ट चेंज करने के लिए नया तरीका भी आजमाया जा सकता है. इसके लिए आप पहले प्याज और कुछ अन्य सब्जियां जो सलाद में आप पसंद करें उन्हें तवे पर हल्के तेल में सेंक लें. अब कुछ एग वाइट को फेंट कर उन्हें इस सब्जियों पर डाल कर आमलेट की तरह बना लें. और फिर इस पर इटेलियन सीजनिंग  डाल कर इस सलाद का मजा लें. इस रेसिपी का फायदा ये है कि सलाद का लुक भी चेंज हो जाएगा और कुछ डिफरेंट भी खाने को मिलेगा.

कॉर्न सलाद

कॉर्न सलाद भी एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. कॉर्न को पहले उबाल लें और फिर उन्हें पानी से अलग कर लें. अब उसमें बारीक कटी गाजर, शिमला मिर्च, प्याज और टमाटर मिला लें. थोड़ा सा ऑलिव ऑयल, लाइम जूस या विनेगर मिलाएं. स्वाद के अनुसार नमक और मिर्च डालें. बस हो गई स्वादिष्ट सलाद तैयार.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के 7 सबसे आसान, कारगर और नेचुरल तरीके

पास्ता सलाद

रोज-रोज अगर मिक्स वेज को अलग अलग तरह से खाकर बोर हो चुके हैं तो उसमें पास्ता मिलाकर उसे इंटरेस्टिंग बना सकते हैं. पास्ता को पानी में उबालें फिर छान कर उसे सब्जियों के साथ मिक्स करें. पास्ता के साथ आप ब्रोकली, मशरूम जैसी सब्जियों को भी उपयोग में ले सकते हैं. इसमें भी चेंज के लिए लाइव मेयोनीज या फिर पेस्टो पेस्ट का इस्तेमाल कर सलाद को बिलकुल ही नया टेस्ट दिया जा सकता है.

तो फिर देर किस बात की. आज ही अपनाइए सलाद बनाने के ये दिलचस्प तरीके और देखिए डाइटिंग कितनी मजेदार बन जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मुंह में छाले आ गए हैं तो, किचन में मौजूद इन 5 चीजों से करें माउथ अल्सर का तुरंत इलाज

अगर रात को सोने के दौरान आप घुटनों में दर्द का अनुभव करते हैं, तो ये हो सकता है कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Exercising Tips: एक्सरसाइज के बारे में ये 3 रहस्य नहीं जानते हैं होंगे आप, पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने शेयर किए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------