होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Saffron Water Benefits: महिलाओं की इन 5 समस्याओं को जल्द दूर करने के लिए कारगर है केसर का पानी, इस तरीके से बनाएं

Saffron Water Benefits: महिलाओं की इन 5 समस्याओं को जल्द दूर करने के लिए कारगर है केसर का पानी, इस तरीके से बनाएं

Benefits Of Saffron Water: महिलाओं को अपने स्वास्थ्य पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है, क्योंकि महिलाएं अपनी उम्र के हर पड़ाव पर अलग-अलग अनुभवों से गुजरती हैं. महिलाओं के लिए केसर (Saffron For Women) कमाल की औषधि माना जाता है. केसर कई गुणों से भरपूर होता है और इसका स्वास्थ्य के नजरिए से काफी महत्व भी है.

Saffron Water Benefits: महिलाओं की इन 5 समस्याओं को जल्द दूर करने के लिए कारगर है केसर का पानी, इस तरीके से बनाएं

Benefits Of Saffron Water: केसर कई गुणों से भरपूर होती है और इसका स्वास्थ्य के नजरिए से काफी महत्व भी है.

खास बातें

  1. पीरियड्स में ऐंठन से राहत पाने के लिए कारगर हैं केसर का पानी.
  2. यहां जानें कैसे बनाएं केसर का पानी.
  3. केसर बालों का झड़ना रोकने में मदद कर सकती है.

Saffron Water Health Benefits: महिलाओं को अपने स्वास्थ्य पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है, क्योंकि महिलाएं अपनी उम्र के हर पड़ाव पर अलग-अलग अनुभवों से गुजरती हैं. महिलाओं के लिए केसर (Saffron For Women) कमाल की औषधि माना जाता है. केसर कई गुणों से भरपूर होती है और इसका स्वास्थ्य के नजरिए से काफी महत्व भी है. केसर के फायदे (Benefits Of Saffron) जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. खासकर महिलाओं में कई समस्याओं को दूर करने के लिए कैसर काफी कारगर माना जाता है. केसर का उपयोग (Use Of Saffron) आयुर्वेद में कई औषधियों में किया जाता है. इसके अलावा यह भारतीय व्यंजनों में भी इस्तेमाल किया जाता है. केसर वाले दूध के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा, लेकिन क्या आप केसर के पानी (Saffron Water) के बारे में जानते हैं. नहीं न! तो यहां केसर के पानी के 5 शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताय गया है, जिन्हें आपको जानने की जरूरत है.

Strong Digestion Tips: पाचन शक्ति को मजबूत करने के 4 शानदार उपाय, आज जान लें क्या करें और क्या न करें

महिलाओं के लिए केसर के पानी के फायदे | Benefits Of Saffron Water For Women



​1. पीरियड में दर्द से दिलाएंगा राहत



पीरियड्स की कई जटिलताओं को दूर करने के लिए केसर का पानी काफी फायदेमंद माना जाता है. पीरियड के दौरान कम ब्लीडिंग होने पर भी केसर के पानी का सेवन करने से यह समस्या दूर हो सकती है. पीरियड शुरू होने से कुछ दिन पहले केसर का पानी पीने से पेट में ऐंठन और दर्द से राहत मिल सकती है. अगर आपको हैवी पीरियड होते हैं तो केसर के पानी के सेवन से परहेज करें.

सर्दियों में घी, मूंगफली और तिल के साथ डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 10 फूड्स, रहेंगे बीमारियों से दूर!

es9l467o

Saffron Water Health Benefits: केसर का उपयोग आयुर्वेद में कई औषधियों में किया जाता है.

​2. स्किन की समस्याओं से लड़ने में मददगार

केसर का पानी स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह स्किन की समस्याओं को दूर करने में भी मदद कर सकता है. स्किन को हेल्दी रखने के साथ यह त्वचा को ताजगी से भर देता है. हर दिन एक गिलास केसर का पानी पीने से त्वचा पर नेचुरल ग्लो आ सकता है और कील-मुंहासों की समस्या को भी दूर किया जा सकता है.

हेल्दी पाचन, मजबूत इम्यूनिटी के साथ 8 कमाल के फायदों के लिए रोजाना सुबह पिएं इस पौधे की पत्तियों का पानी!

3. गर्भावस्‍था की जटिलताओं को करेगा दूर

एक गिलास केसर का पानी रोजाना पीने से गर्भावस्था में काफी फायदा मिल सकता है. गर्भवती महिलाओं को पेट में गैस बनना और मूड स्‍विंग जैसी आम समस्‍याएं होती हैं. केसर पाचन के लिए अच्‍छा माना जाता है. साथ ही यह अच्‍छी नींद लाने में भी मदद कर सकता है. यह सभी गर्भवती महिलाओं के लिए काफी ज्यादा जरूरी हैं.

​4. मीठा खाने की लत से पाएं छुटकारा

केसर के पानी का सेवन मीठा खाने की लत से छुटकारा दिला सकता है. नियमित रूप से केसर के पानी का सेवन आपके स्वास्थ्य को काफी लाभ मिल सकता है. खाना खाने के बाद हम सभी कुछ मीठा खाने के आदी होते हैं जिससे शरीर का वजन काफी बढ़ जाता है. शुगर खाने की लत बहुत जल्दी लगती है इससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता है.

Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर को जल्द नॉर्मल करेंगे ये 6 देसी नुस्खे, बस इस्तेमाल करने का जान लें तरीका

b5udfom8

Saffron Water Health Benefits: केसर के पानी का सेवन आपके स्वास्थ्य को काफी लाभ मिल सकता है.​ 

​5. बाल टूटना की समस्या करेगा दूर

महिलाओं में बालों के टूटने की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. अगर आप इस समस्या को दूर करना चाहते हैं, तो रोजाना केसर का पानी पीने की आदत डालें. केसर में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बालों को जड़ों में मजबूत बनाने का काम करता है. केसर में कई और ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है.

Weight Loss Tips: व्रत रखकर इस तरीके से घटा सकते हैं काफी वजन, बस रखना होगा इन बातों का ध्यान!

​केसर का पानी बनाने की विधि

एक गिलास पानी चढ़ा कर उबालें. उसमें 8-9 केसर के धागे डालें. लगभग 10 मिनट के लिए उबालें. पानी गुनगुना हो जानें के बाद इसका सेवन करें. अगर चाहें तो स्‍वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद भी डाल सकते हैं. केसर के पानी का सेवन रोजाना सुबह या शाम को किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Home Remedy To Sleep Well: अच्छी नींद के लिए इन 5 डाइट और लाइफस्टाइल टिप्स को फॉलो करना न भूलें!

डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर है यह एक चीज, हाई ब्लड शुगर लेवल होगा कम!

How To Get Rid Of Pimples: मुंहासों से जल्द निजात दिलाएंगी ये 5 कमाल की चीजें, आज ही करें ट्राई

Fatty Liver: किन लोगों को होती है फैटी लीवर की समस्या? जानें लक्षण, कारण और इससे छुटकारा पाने के 4 घरेलू उपाय!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin B12 Deficiency: कितना जरूरी है विटामिन बी12 का सेवन, यहां जानें इसकी कमी के लक्षण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -