होम »  स्किन »  How To Get Rid Of Pimples: मुंहासों से जल्द निजात दिलाएंगी ये 5 कमाल की चीजें, आज ही करें ट्राई

How To Get Rid Of Pimples: मुंहासों से जल्द निजात दिलाएंगी ये 5 कमाल की चीजें, आज ही करें ट्राई

Effective Pimple Remedy: चेहरे पर पिंपल्स होने से स्किन को काफी नुकसान हो सकता है. अगर आप मुंहासों (Acne) को नजरअंदाज करते हैं, तो यह लंबे समय तक रहने से आपकी स्किन पर दाग (Scars On Face) छोड़ सकते हैं. ऐसे में पिंपल को दूर करने के उपाय (Remedies To Remove Pimples) करना बेहद जरूरी है.

How To Get Rid Of Pimples: मुंहासों से जल्द निजात दिलाएंगी ये 5 कमाल की चीजें, आज ही करें ट्राई

How To Get Rid Of Pimples: चेहरे पर पिंपल्स होने से स्किन को काफी नुकसान हो सकता है.

खास बातें

  1. पिंपल्स स्किन का रौनक को कम कर देते हैं.
  2. यहां जानें मुंहासों से छुटकारा पाने के कारगर उपाय.
  3. स्किन पर कील-मुंहासे होने के कई कारण है.

How To Get Rid Of Pimples: चेहरे पर पिंपल्स होने से स्किन को काफी नुकसान हो सकता है. अगर आप मुंहासों (Acne) को नजरअंदाज करते हैं, तो यह लंबे समय तक रहने से आपकी स्किन पर दाग (Scars On Face) छोड़ सकते हैं. ऐसे में पिंपल को दूर करने के उपाय (Remedies To Remove Pimples) करना बेहद जरूरी है. कील-मुंहासें से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Pimples) कई हैं, लेकिन अगर कुछ आसान चीजों का उपयोग करते हैं, तो जल्दी ही इन स्किन प्रोब्लम्स (Skin Problems) से राहत पा सकते हैं. मुंहासों के कारण (Causes Of Acne) कई हैं. आपको न सिर्फ इनपर गौर करने की जरूरत है बल्कि यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि इनके चेहरे पर दाग न पडें. मुंहासों को दूर करने का एक तरीका बैलेंस्ड डाइट (Balanced Diet) और शरीर को हाइड्रेट रखना है. इसी तरह के कारगर उपाय यहां भी दिए गए हैं, जिन्हें आजमाकर आप पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं.

Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर को जल्द नॉर्मल करेंगे ये 6 देसी नुस्खे, बस इस्तेमाल करने का जान लें तरीका

मुंहासों से छुटकारा पाने के ये हैं कारगर तरीके | These Are Effective Ways To Get Rid Of Acne


1. ग्रीन टी 

यह शानदार ड्रिंक न सिर्फ आपके शरीर को डिटॉक्स कर सकती है बल्कि पिंपल्स से भी छुटकारा दिला सकती है. क्योंकि हमारी स्किन पर मुंहासों का एक कारण पेट या शरीर में मौजूद गंदगी भी है. आप न सिर्फ ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं बल्कि इसको पिंपल्स पर लगा सकते हैं. स्किन के लिए ग्रीन टी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसके लिए पानी में ग्रीन टी बैग डालकर इसे गर्म कर लें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब यह इसे मुंहासे पर लगाएं. ये मुंहासों से जल्द राहत दिला सकता है.

Weight Loss Trick: ये है वजन घटाने का सबसे आसान तरीका, पेट की चर्बी के साथ पूरी बॉडी का फैट होगा कम!

hf8la3po

How To Get Rid Of Pimples:  मुंहासों को दूर करने के लिए बैलेंस्ड डाइट लें

2. शहद

यह कई एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर माना जाता है. स्किन केयर रुटीन में या जब मुंहासे परेशान करें तब आप शहद का सेवन कर सकते हैं. शहद एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. यह मुंहासों को दूर करने में मददगार हो सकता है. मुंहासों पर एक या दो बूंद शहद लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह पानी से चेहरा धो लें. यह तरीका भी काफी लाभकारी हो सकता है.

Weight Loss Tips: व्रत रखकर इस तरीके से घटा सकते हैं काफी वजन, बस रखना होगा इन बातों का ध्यान!

3. बर्फ

आइस पैक लगाकर भी स्किन से पिंपल्स को दूर किया जा सकता है. बर्फ मुंहासों को छोटा करने का काम कर सकता है. एक साफ कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लपेट कर इसे मुंहासों पर चारों तरफ घुमा-घुमा कर लगाएं. इससे मुंहासों का दर्द और सूजन से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. यह उपाय जल्द से जल्द अपनाएं.

4. एलोवेरा जेल

स्किन को हेल्दी रखने के लिए एलोवेरा काफी कारगर माना जाता है. स्किन की देखभाल के लिए एलोवेरा किसी रामबाण से कम नहीं है. ये न केवल त्वचा को कोमल बनाता है बल्कि मुंहासे को भी दूर करने में फायदेमंद माना जाता है. मुंहासे पर ताजा एलोवेरा जेल लगाने से ये काफी कम हो सकते हैं और जल्द स्किन ठीक हो सकती है.

White Hair Remedies: कम उम्र में सफेद बालों से हैं परेशान? इन 5 घरेलू नुस्खों को आजमाकर पाएं Grey Hair से निजात!

2obaold

How To Get Rid Of Pimples: स्किन की देखभाल के लिए एलोवेरा किसी रामबाण से कम नहीं है.​

5. टी ट्री ऑयल

यह ऑयल पिंपल्स को दूर करने के लिए टी ट्रायल ऑयल काफी खास माना जाता है. टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. थोड़े से नारियल के तेल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालकर अच्छे से मिला लें. इसे मुंहासे पर लगाकर कुछ देर रहने दे और बाद में गुनगुने पानी से धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये 4 फल हैं बेहद फायदेमंद, गाउट के मरीज डेली डाइट में करें शामिल!

आपके शरीर में ये बदलाव हैं पानी की कमी के संकेत, जानें डिहाइड्रेशन से होने वाले नुकसान!

Mental Health: चिंता और तनाव से निपटने के लिए ये सरल तरीके हैं कारगर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Care Tips: सुस्त, ड्राई और कमजोर बालों से लड़ने के लिए गजब के हैं ये 7 फूड्स, डाइट में करें शामिल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------