होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedy To Sleep Well: अच्छी नींद के लिए इन 5 डाइट और लाइफस्टाइल टिप्स को फॉलो करना न भूलें!

Home Remedy To Sleep Well: अच्छी नींद के लिए इन 5 डाइट और लाइफस्टाइल टिप्स को फॉलो करना न भूलें!

Tips To Sleep Well: रात को अच्छी तरह से सोने के लिए, आपको सोने के समय से कम से कम दो घंटे पहले हल्का भोजन करना होगा. यहां अन्य टिप्स दिए गए हैं, जिनका पालन आपको गहरी नींद (Deep Sleep) लेने के लिए करना चाहिए...

Home Remedy To Sleep Well: अच्छी नींद के लिए इन 5 डाइट और लाइफस्टाइल टिप्स को फॉलो करना न भूलें!

Sleep Well At Night: सोने के समय कैमोमाइल टी और हल्दी वाला दूध पिएं.

खास बातें

  1. रात को सोते समय हल्दी वाला दूध पिएं.
  2. यह नींद को प्रेरित कर सकता है और प्रतिरक्षा को भी बढ़ा सकता है.
  3. सोने से पहले गैजेट्स के इस्तेमाल से बचें.

Home Remedy To Sleep Well: सोने की एक हेल्दी लाइफस्टाइल होने से आप अच्छी तरह से सोने और ऊर्जावान महसूस करने और अगले दिन सही मूड में रहने का एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं. वजन बढ़ाने को रोकने और मजबूत इम्यूनिटी (Strong Immunity) के लिए अच्छी नींद लेना भी महत्वपूर्ण है. आप बिस्तर में जाने से पहले या रात के खाने में क्या खाते और पीते हैं? यह आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है. लोगों को फिट और स्वस्थ रहने के लिए सात से नौ घंटे की निर्बाध नींद की सलाह दी जाती है. कई चीजें हैं जो अच्छी नींद (Good Sleep) को बढ़ावा देने के लिए कर सकती हैं, जैसे आहार और जीवनशैली में बदलाव, जो आपको रात में अच्छी नींद (Sleep Well At Night) लेने में मदद कर सकते हैं. यहां 5 लाइफस्टाइल और डाइट टिप्स दिए गए हैं जो गहरी नींद लेने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Strong Digestion Tips: पाचन शक्ति को मजबूत करने के 4 शानदार उपाय, आज जान लें क्या करें और क्या न करें

इन 5 कमाल के तरीकों को अपनाकर पाएं अच्छी नींद | Get Good Sleep By Adopting These 5 Amazing Methods


1. हल्दी वाला दूध

रात को एक कप हल्दी वाला दूध पिएं. इसमें एक चुटकी सूखा अदरक पाउडर और गुड़ मिलाएं. यह रात में अच्छी गुणवत्ता और आरामदायक नींद लेने में आपकी मदद कर सकता है. हल्दी में करक्यूमिन प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और मौसम के बदलाव के दौरान खांसी, सर्दी और फ्लू को रोकने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, हर दिन एक कप हल्दी दूध पीने से हार्मोनल संतुलन को बढ़ावा मिल सकता है. यह मुंहासे और पीरियड्स में एक प्रभावी उपाय हो सकता है.

सर्दियों में घी, मूंगफली और तिल के साथ डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 10 फूड्स, रहेंगे बीमारियों से दूर!

2. हल्का डिनर करें

आपका रात का खाना आपके पेट के लिए हल्का होना चाहिए. अगर आप कुछ तला हुआ, या परिष्कृत कार्ब्स का सेववन करते हैं तो तो बिस्तर के समय के करीब, यह आपकी नींद पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. शरीर को उस भोजन को पचाने के लिए कड़ी मेहनत करता है. इससे आप गहरी नींद में रह सकते हैं. आपके बिस्तर समय और रात के खाने के बीच न्यूनतम दो घंटे का अंतर होना चाहिए. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपका रात का खाना पेट के लिए हल्का हो.

cqqar7bgHome Remedy To Sleep Well: सोने के समय से कम से कम दो घंटे पहले हल्का भोजन करें

3. कैमोमाइल चाय

हल्दी वाले दूध की तरह, आप रात में एक कप कैमोमाइल चाय भी पी सकते हैं. कैमोमाइल चाय में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो नींद को बढ़ावा दे सकते हैं. सोने से पहले इसे पीने से आपके समग्र नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

Weight Loss, हेल्दी पाचन, मजबूत इम्यूनिटी के साथ 8 कमाल के फायदों के लिए रोजाना सुबह पिएं इस पौधे की पत्तियों का पानी!

4. सोने से एक घंटे पहले गैजेट्स के इस्तेमाल से बचें

अब यह एक ऐसी चीज है जिसेस आपको रात में अच्छी तरह से सोने के लिए परहेज करना चाहिए. न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर का कहना है कि सोने से कम से कम एक घंटे पहले आपको गैजेट्स के सेवन से बचना चाहिए. कंप्यूटर स्क्रीन या फोन से नीली रोशनी नींद में बाधा डाल सकती है. सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से स्क्रॉल करना या सोने से पहले अपने मेल्स की जांच करना तनावपूर्ण हो सकता है. यह आपके लिए आराम करना और सोना मुश्किल कर सकता है.

5. बादाम और अखरोट

नट्स कई कारणों से लोकप्रिय हैं. न केवल वे शाकाहारी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, वे मैग्नीशियम, मैंगनीज और फास्फोरस जैसे आवश्यक वसा और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भी समृद्ध हैं. बादाम मैग्नीशियम में समृद्ध हैं, जो कि नींद बढ़ाने वाले हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड और लिनोलिक एसिड का एक बड़ा स्रोत है, जो बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकता है.

Bp Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर को जल्द नॉर्मल करेंगे ये 6 देसी नुस्खे, बस इस्तेमाल करने का जान लें तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर है यह एक चीज, हाई ब्लड शुगर लेवल होगा कम!

किन लोगों को होती है फैटी लीवर की समस्या? जानें लक्षण, कारण और इससे छुटकारा पाने के 4 घरेलू उपाय!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin B12 Deficiency: कितना जरूरी है विटामिन बी12 का सेवन, यहां जानें इसकी कमी के लक्षण

How To Get Rid Of Pimples: मुंहासों से जल्द निजात दिलाएंगी ये 5 कमाल की चीजें, आज ही करें ट्राई

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------