होम »  लिविंग हेल्दी »  Vitamin B12 Deficiency: कितना जरूरी है विटामिन बी12 का सेवन, यहां जानें इसकी कमी के लक्षण

Vitamin B12 Deficiency: कितना जरूरी है विटामिन बी12 का सेवन, यहां जानें इसकी कमी के लक्षण

Vitamin B12 Foods: शरीर में हर विटामिन का अलग रोल है. विटामिन बी 12 का महत्व (Importance Of Vitamin B12) इसी बात से समझा जा सकता है, कि यह विटामिन रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) को बनाने में मदद कर सकता है. हमारे अस्वास्थ्यकर आहार विकल्पों को अक्सर वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना जाता है.

Vitamin B12 Deficiency: कितना जरूरी है विटामिन बी12 का सेवन, यहां जानें इसकी कमी के लक्षण

Vitamin B12 Deficiency: क्या विटामिन बी12 की कमी से वजन बढ़ सकता है?

खास बातें

  1. विटामिन बी12 के लिए अंडे का सेवन किया जा सकता है.
  2. विटामिन बी12 हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स का बनाने में मदद करता है
  3. यहां जानें शरीर में विटामिन बी12 का महत्व.

Vitamin B12 Deficiency: शरीर में हर विटामिन का अलग रोल है. विटामिन बी 12 का महत्व (Importance Of Vitamin B12) इसी बात से समझा जा सकता है, कि यह विटामिन रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) को बनाने में मदद कर सकता है. हमारे अस्वास्थ्यकर आहार विकल्पों को अक्सर वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना जाता है. हम जानते हैं कि बहुत अधिक वसायुक्त, जंक और प्रोसेस्ड फूड्स करने का परिणाम हमारी कमर और पेट पर दिखाई देता है. इसलिए, पहली बात यह है कि हम आम तौर पर स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए भोजन की पसंद में बदलाव करते हैं, लेकिन लोग स्वस्थ खाने के बावजूद भी वजन (Weight) बढ़ा सकते हैं.

सर्दियों में घी, मूंगफली और तिल के साथ डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 10 फूड्स, रहेंगे बीमारियों से दूर!

यह हाइपोथायरायडिज्म जैसी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ा हुआ है, लेकिन इन दो कारकों के अलावा, एक और बात है जिससे विटामिन बी 12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) से वजन बढ़ने से जोड़ा जाता है. यहां विटामिन बी 12 विटामिन की कमी के लक्षण (Vitamin B12 Vitamin Deficiency Symptoms) हैं. इन्हें पहचानें और विटामिन बी 12 वाले फूड्स का सेवन कर इसे दूर करें.


विटामिन बी 12 का महत्व | Importance Of Vitamin B12

हमारे शरीर में विटामिन बी 12 की एक अलग भूमिका होती है और इसे किसी अन्य पोषक तत्व द्वारा प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है. यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो शरीर के कई कार्यों में शामिल होता है. यह डीएनए, लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने और यहां तक कि आपके तंत्रिका तंत्र के उचित कामकाज में सहायता करता है. ये सभी कारक विटामिन बी 12 को शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व बनाते हैं.

Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर को जल्द नॉर्मल करेंगे ये 6 देसी नुस्खे, बस इस्तेमाल करने का जान लें तरीका

विटामिन बी 12 की कमी आम है. हालांकि यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग विटामिन बी 12 की कमी हैं. शाकाहारी भोजन के बाद लोगों में यह समस्या आम है. ऐसा इसलिए है क्योंकि बी-12 पशु-आधारित खाद्य उत्पादों में पाया जाता है. शाकाहारियों के पास डेयरी उत्पादों और फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों जैसे विटामिन बी 12 के सीमित स्रोत हैं.

eggs are rich in vitamin b12Vitamin B12 Deficiency: अंडे में विटामिन बी12 की काफी मात्रा पाई जाती है

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण | Symptoms Of Vitamin B12 Deficiency

विटामिन बी 12 की दैनिक जरूरत थोड़ी है. जब हम अतिरिक्त विटामिन बी 12 का सेवन करते हैं तो हमारा शरीर इसे संग्रहीत करता है. मूत्र, मल और पसीने के माध्यम से विटामिन बी 12 की एक छोटी मात्रा खो जाती है. हमारा शरीर धीरे-धीरे संग्रहीत विटामिन का उपयोग करता है. तो, किसी भी दुष्प्रभाव का कारण विटामिन बी 12 के अपर्याप्त सेवन में लगभग एक साल लगता है, लेकिन जब किसी व्यक्ति को विटामिन बी 12 की कमी होती है, तो इससे थकान, सांस की तकलीफ, दिल की धड़कन, मूड स्विंग और एकाग्रता में कमी हो सकती है.

Weight Loss Trick: ये है वजन घटाने का सबसे आसान तरीका, पेट की चर्बी के साथ पूरी बॉडी का फैट होगा कम!

विटामिन बी 12 की कमी और वजन बढ़ना

कुछ अध्ययन हैं जो बताते हैं कि विटामिन बी 12 की कमी से वजन बढ़ने बढ़ सकता है. एक अध्ययन के अनुसार, अधिक वजन या मोटापे से पीड़ित लोगों में सामान्य बीएमआई वाले लोगों की तुलना में विटामिन बी 12 का स्तर कम होता है. विटामिन बी 12 भी प्रोटीन और वसा के चयापचय के लिए जरूरी खनिज है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह हमारे वजन पर कुछ प्रभाव डालता है.

वजन कम करने के लिए क्या है जरूरी | What Is Necessary To Lose Weight

वजन कम करने के लिए अच्छी तरह से संतुलित आहार लेना महत्वपूर्ण है. इस अभ्यास के साथ, नींद का पैटर्न और जीवनशैली की एक और आदत एक भूमिका निभा सकती है. यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि विटामिन बी 12 के अपर्याप्त सेवन से वजन बढ़ सकता है या नहीं, फिर भी पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने की सलाह दी जाएगी. हमें स्वस्थ और फिट रखने में पोषक तत्वों की महत्वपूर्ण भूमिका है.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये 4 फल हैं बेहद फायदेमंद, गाउट के मरीज डेली डाइट में करें शामिल!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Get Rid Of Pimples: मुंहासों से जल्द निजात दिलाएंगी ये 5 कमाल की चीजें, आज ही करें ट्राई

How To Prevent Diabetes: किडनी रोगियों के लिए डायबिटीज को कंट्रोल करने के ये हैं 5 असरदार तरीके!

सफेद बालों को काला करने के लिए जबरदस्त हैं 3 आयुर्वेदिक चीजें, जल्द दिखेगा असर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपके शरीर में ये बदलाव हैं पानी की कमी के संकेत, जानें डिहाइड्रेशन से होने वाले नुकसान!

Walking Benefits: अब बहाने नहीं! ज्यादा चलने और स्टेप काउंट को बढ़ाने के लिए ये हैं 6 शानदार टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------