होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Rose Water Benefits: आंखों की जलन और डार्क सर्कल को दूर कर सकता है गुलाब जल, जानें और फायदे

Rose Water Benefits: आंखों की जलन और डार्क सर्कल को दूर कर सकता है गुलाब जल, जानें और फायदे

Rose Water Benefits: जितनी फिक्र हम बाकी शरीर की करते हैं उतनी आखों की नहीं करते हैं. आजकल की दिनचर्या को देखते हुए ऐसा लगता है कि हम आंखों की ओर ध्यान नहीं देते हैं. ऐसा अक्सर देखा गया है कि लोग जितनी अपनी सेहत की फिक्र करते हैं उतनी आंखों की नहीं करते.

Rose Water Benefits: आंखों की जलन और डार्क सर्कल को दूर कर सकता है गुलाब जल, जानें और फायदे

Rose Water Benefits: गुलाब जल से आखों की समस्याओं को दूर कर सकते हैं

Rose Water Benefits: जितनी फिक्र हम बाकी शरीर की करते हैं उतनी आखों की नहीं करते हैं. आजकल की दिनचर्या को देखते हुए ऐसा लगता है कि हम आंखों की ओर ध्यान नहीं देते हैं. ऐसा अक्सर देखा गया है कि लोग जितनी अपनी सेहत की फिक्र करते हैं उतनी आंखों की नहीं करते. आंखों की लापरवाही का नतीजा ये होता है कि कम उम्र में चश्मा लग जाता है, आंखों से संबंधित कई तरह के इंफेक्शन्स और बीमारियां होती हैं. हमारी आंखें बेहद संवेदनशील होती हैं और इसीलिए उन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. आंखों को लेकर हुई एक छोटी सी लापरवाही भी खतरनाक साबित हो सकती है. कम सोने की वजह से, स्ट्रेस और टेंशन के कारण हम लोगों की आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं जिसे साफ करने के लिए गुलाब जल कारगर है. कई घंटों तक कप्यूटर का इस्तेमाल करना, थकान, प्रदूषण, पर्याप्त नींद न लेना और वर्क प्रेशर की वजह से भी आज के समय में आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है. आंखों को स्वस्थ रखने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है जानें आंखों के लिए गुलाब जल कैसे है फायदेमंद...

WHO की चेतावनी! घर में ज्यादा रहने का पड़ रहा बच्चों की आंखों पर असर...

आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो गुलाब जल में रूई डुबोकर पैच बना सकते हैं और इन्हें आंखों पर रखकर लेट सकते हैं. या फिर गुलाब जल की एक या दो बूंद को आंखों में भी डालकर कुछ देर के लिए लेट सकते हैं. इससे आंखें साफ हो जाएंगी और थकान भी दूर सकती है.. जानें गुलाब जल के आखों के लिए और फायदे.



अद्भुत, लेकिन सच! महिला की आंख में मिली 4 मधुमक्खियां, आंसू पीकर थी जिंदा...

1. अक्सर आखों में आप भी जलन महसूस करते होंगे. इस जलन से बचने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे काफी जल्दी आखों को राहत मिल सकती है.



itkmq4mgRose Water Benefits: आखों के लिए फायदेमंद हो सकता है गुलाब जल  

2. रात को देर से सोने और धूप की वजह से आखों में डार्क सर्कल हो जाते हैं. गुलाब जल के लगातार इस्तेमाल से डार्क सर्कल भी गायब हो सकते हैं. इसके लिए आप एक बाउल में ठंडे दूध और गुलाब जल को मिला लें. करीब आधे घंटे के लिए इसमें एक कॉटन बॉल यानी रुई को डूबाकर रख दें. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं? जानें न्‍यूट्रिशनिस्‍ट नमामी अग्रवाल से

3. अगर आप कई घंटों तक डेस्कटॉप या फिर लैपटॉप पर काम करते हैं, तो गुलाब जल आपके लिए बेहद ज़रूरी है. कुछ घंटे के अंतराल में ठंडे पानी में गुलाब जल की कुछ बूंदें डालकर अपनी आंखों और चेहरे को धोएं.

4. कम्प्यूटर के सामने देर तक बैठकर काम करने से आंखों में जलन होना आम समस्या है. इससे छुटकारा पाने के लिए नॉर्मल पानी में गुलाब जल मिक्स करके आंखों को अच्छी तरह धोएं.

आंखों की रौशनी खोने के खतरे को कम करेगी यह दवा...

और खबरों के लिए क्लिक करें

सर्दियों में सेहत के साथ साथ रखें आंखों का ध्यान, यूं करें देखभाल...

आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है पॉल्यूशन, कैसे बचें

कैसे आंखों का रूखापन कम कर सकता है पढ़ने की रफ्तार

डायबिटीज में 75 फीसदी लोगों की आंखों को होता है खतरा, देखभाल के टिप्स.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Carrots for Diabetes: गाजर करेगी डायबिटीज को दूर, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -