होम »  लिविंग हेल्दी »  आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं? जानें न्‍यूट्रिशनिस्‍ट नमामी अग्रवाल से

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं? जानें न्‍यूट्रिशनिस्‍ट नमामी अग्रवाल से

आंखों की रोशनी खराब होना ये संकेत देता है कि आप सही पोषण नहीं ले रहे हैं. आंखों से जुड़ी समस्‍याएं होना दुनिया में अब आम हो गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया में लगभग 1.3 बिलियन लोग किसी न किसी रूप में दृष्टिहीनता से परेशान हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं? जानें न्‍यूट्रिशनिस्‍ट नमामी अग्रवाल से

आंखों की रोशनी खराब होना ये संकेत देता है कि आप सही पोषण नहीं ले रहे हैं. आंखों से जुड़ी समस्‍याएं होना दुनिया में अब आम हो गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया में लगभग 1.3 बिलियन लोग किसी न किसी रूप में दृष्टिहीनता से परेशान हैं. ऐसे में नियमित रूप से आंखों की जांच करवाना महत्वपूर्ण हो जाता है. हालांकि, आंखों की किसी भी समस्या को रोकने के लिए, एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार को अपनाना चाहिए. न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताया है, जो हेल्‍दी विजन को बढ़ावा दे सकते हैं. अपने ब्लॉग में, वह बताती हैं कि ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आंखों की रोशनी पर असर पड़ सकता है.

एसिडिटी का कारण बन सकते हैं ये 7 खाद्य पदार्थ, इनसे बचें

मानसिक और शारीरिक तनाव से लेकर ओवर ईटिंग, कुपोषण, अत्यधिक चीनी का सेवन, मांस, प्रोटीन या वसा, जंक फूड, खराब मसल टोन, शारीरिक गतिविधि की कमी का आपके विजन पर असर पड़ सकता है.


हेल्‍दी आईज के लिए आपको स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना होगा. नियमित व्यायाम के साथ-साथ अपने आहार में आपको पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए. आइए नजर डालते हैं नमामी अग्रवाल द्वारा सुझाए गए हेल्‍दी विजन से जुड़े खाद्य पदार्थों के बारे में:

Home Remedies: सर्दी-जुकाम से बचाएंगी घर में मौजूद ये 4 चीजें...

1. हरी पत्तेदार सब्जियां: इनमें ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दृष्टि को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. विटामिन सी से भरपूर पत्तेदार साग आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है. पालक, कोलार्ड ग्रीन्स और काले स्वस्थ पत्तेदार हरी सब्जियों के कुछ उदाहरण हैं.

2. खट्टे फल: संतरा, अंगूर और नींबू आपकी आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. खट्टे फलों में विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और उम्र से संबंधित आंखों की क्षति को रोकने में मदद करता है.

खुद को फिट रखने के लिए कौन सा वर्कआउट करते हैं विराट कोहली!

3. नट्स: यह ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर होते हैं, दोनों ही उम्र से संबंधित आंखों की समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं. मूंगफली, ब्राज़ील नट्स और अखरोट आपकी आंखों की रोशनी के लिए अच्छे हैं.

jpcpgql8

Photo Credit: iStock

4. मछली: सैल्मन, ट्राउट, टूना और हेरिंग ऐसी मछलियां हैं, जो आपकी आंखों की रोशनी के लिए अच्छी होती हैं. ऑयली मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है जो मैक्युलर डिजनरेशन और ड्राई आई सिंड्रोम से आंखों को सुरक्षा प्रदान करती है. नमामी अग्रवाल ने अपने ब्लॉग में बताया कि ओमेगा 3 फैटी एसिड आंखों से अंतःस्रावी तरल पदार्थ की निकासी में मदद करता है, जो मोतियाबिंद के जोखिम को कम करता है.

रोजाना करें ये काम, दूर होगी भूलने की बीमारी...

5. गाजर: यह विटामिन ए और कैरोटिन से समृद्ध होती है. दोनों ही हेल्‍दी विजन के लिए जरूरी होते हैं. विटामिन ए रोडोप्सिन का एक घटक है, जो रेटिना को प्रकाश अवशोषित करने में मदद करता है.

6. बीज: कुछ बीज जैसे भांग, सूरजमुखी और चिया के बीज आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. इन बीजों में मौजूद फैटी एसिड ड्राई आई में सुधार करता है. ये बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड में भी समृद्ध हैं और विटामिन ई का भी अच्छा स्रोत हैं.

एनडीटीवी डॉक्टर से और खबरों के लिए क्लिक करें. 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------