होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Potato Milk Nutrition: कैल्शियम से भरा है आलू का दूध! 2022 के डाइट ट्रेंड में हुआ शामिल

Potato Milk Nutrition: कैल्शियम से भरा है आलू का दूध! 2022 के डाइट ट्रेंड में हुआ शामिल

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने 2022 में विशेष रूप से आलू के दूध पर ध्यान देने के लिए डाइट ट्रेंड शेयर किए!

Potato Milk Nutrition: कैल्शियम से भरा है आलू का दूध! 2022 के डाइट ट्रेंड में हुआ शामिल

क्या आपने हेल्दी फूड्स में लेटेस्ट ट्रेंड के बारे में सुना है - आलू का दूध?

अगर आप स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्ति हैं या वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप आलू से दूर रहना पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आलू हेल्दी फूड्स की श्रेणी में आता है? हाल ही में आपने आलू के दूध के बारे में सुना होगा, जिसे इस साल वैकल्पिक दूध में अगली बड़ी चीज बताया जा रहा है और आपके और पर्यावरण के लिए बेहतर होने का दावा भी किया जा रहा है. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने 2022 में विशेष रूप से आलू के दूध पर ध्यान देने के लिए डाइट ट्रेंड शेयर किए!

उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया, "प्लांट बेस्ड मील और फूड्स ने वास्तव में हमारे बाजार पर कब्जा कर लिया है और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इन दिनों अलमारियों पर अधिक से अधिक प्लांट बेस्ड दूध के विकल्प हैं और एक प्रोडक्ट जो मुझे वास्तव में दिलचस्प लगा वह था आलू का दूध."

घी के साथ काली मिर्च खाने से होते हैं आपको ये 7 जबरदस्त फायदे, सुबह खाली पेट खाएं तो बेहतर


वीडियो क्लिप में, लवनीत बत्रा ने कहा कि वह इस फैक्ट से अवगत थीं कि कई लोग आलू से यह सोचकर डरते थे कि यह कार्ब्स और कैलोरी से भरा है, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से उन्होंने कहा, "एक स्वीडिश कंपनी द्वारा आलू का दूध एक कप के लिए सिर्फ 100 कैलोरी है और आपको एक दिन में आपकी कैल्शियम की जरूरत का लगभग 35 प्रतिशत देता है, जो मुझे लगा कि यह बहुत अच्छा है."

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि इन सबके बावजूद, वह नहीं जानती कि क्या वह अन्य भरोसेमंद अच्छी गुणवत्ता वाले दूध की जगह पर तुरंत इस प्रोडक्ट्स की सिफारिश करेंगी. ऐसा इसलिए है क्योंकि आलू के दूध में कुछ ऑयल कॉम्पोनेंट्स, पायसीकारी जैसे बहुत सारे भराव होते हैं जो हमारे पेट के स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक दुष्प्रभाव डाल सकते हैं.

यहां देखिए उनकी पोस्ट:

कुछ समय पहले लवनीत बत्रा ने हल्दी के महत्व और इसे अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके के बारे में चर्चा की थी. हल्दी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और कई लोग इसका जूस के रूप में सेवन करते हैं, लेकिन लवनीत ने कहा कि हल्दी खाने का यह सही तरीका नहीं है. फिर, आप इसके बारे में कैसे जा सकते हैं? उन्होंने कहा कि आप इसे दूध के साथ ले सकते हैं लेकिन अगर आपके पास सामान्य रूप से दूध नहीं है, तो आप शरीर में बेहतर अवशोषण के लिए नारियल के तेल और काली मिर्च में कुछ कच्ची हल्दी का उपयोग कर सकते हैं. हल्दी का सेवन करने का दूसरा तरीका एक चम्मच शहद और दो काली मिर्च के साथ सेवन करना हो सकता है. इस बारे में यहां और पढ़ें.

हिस्टरेक्टमी: क्‍या है, क्‍यों पड़ती है जरूरत, क्‍या हैं दूसरे विकल्‍प, जानें ऑपरेशन के बाद किन बातों का रखें ख्‍याल

आलू के दूध पर वापस आकर क्या आप इस साल इसे आजमाने में दिलचस्पी लेंगे? नीचे कमेंट करके हमें बताएं.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Winter Diet: सर्दियों में खट्टे फल खाने की सलाह क्यों दी जाती है? क्या है इसके पीछे का राज, यहां किया गया है खुलासा

Worst Foods For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन फूड्स को खाना छोड़ दें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए सामान्य Blood Sugar Level? डायबिटीज रोगी कब करें चेक? जानें मैनेज करने के तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -