होम »  लिविंग हेल्दी »  Post-Workout Routine: वर्कआउट करने के बाद नहीं करते ये 4 काम, तो आज से ही कर दें शुरू मिलेगा बेहतरीन फायदा

Post-Workout Routine: वर्कआउट करने के बाद नहीं करते ये 4 काम, तो आज से ही कर दें शुरू मिलेगा बेहतरीन फायदा

What To Do After Workout: यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिन्हें आपकी पोस्ट-वर्कआउट प्लान में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए शामिल करना चाहिए.

Post-Workout Routine: वर्कआउट करने के बाद नहीं करते ये 4 काम, तो आज से ही कर दें शुरू मिलेगा बेहतरीन फायदा

Post-Workout Routine: वर्कआउट के बाद भी कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है.

खास बातें

  1. वर्कआउट के बाद भी कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है.
  2. कसरत के बाद का रुटीन शरीर को आराम देने में मदद करता है.
  3. वर्कआउट के बाद 2-3 गिलास पानी पीना होगा.

Ways To Take Advantage Of Workouts: सिर्फ वर्कआउट ही नहीं बल्कि वर्कआउट के बाद भी कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है. कसरत शरीर को शेप में रखने के साथ संपूर्ण स्वास्थ्य लाभ से जुड़ी हुई है. जबकि कसरत के बाद का रुटीन शरीर को आराम देने में मदद करता है और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखती है. एक अच्छा पोस्ट-वर्कआउट प्लान शरीर को बिना किसी शारीरिक और मसल्स टूट-फूट के शरीर में होने वाले परिवर्तनों को समायोजित करने की अनुमति देता है. यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिन्हें आपकी पोस्ट-वर्कआउट प्लान में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए शामिल करना चाहिए.

डायबिटीज रोगियों के लिए 5 सबसे फायदेमंद एक्सरसाइज, आसान हैं रोजाना करने में नहीं होगी परेशानी

वर्कआउट के बाद जरूर करें ये काम | Do This Work After Workout


1. ढेर सारा पानी पिएं

जब आप जोरदार कसरत करते हैं, तो आपको बहुत पसीना आता है जिससे शरीर से पानी की कमी हो जाती है. इसे फिर से भरने के लिए आपको वर्कआउट के बाद 2-3 गिलास पानी पीना होगा. यह डिहाइड्रेशन को रोकता है. इसके अलावा, आपके पास ग्लूकोज या ओआरएस हो सकता है क्योंकि ये कसरत के दौरान होने वाले पानी, नमक और पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं.

इतना ही नहीं, द्रव के स्तर को फिर से भरने से मांसपेशियों की ताकत, लचीलापन और मरम्मत भी होती है. आप पानी के स्थान पर नारियल पानी या सब्जी का रस या कैफीन मुक्त पेय जैसे हर्बल चाय भी ले सकते हैं.

तेजी से वजन घटा सकते हैं दालचीनी और शहद, पेट की चर्बी भी होगी आसानी से गायब, जानें कैसे करें सेवन

sg1qhgePost-Workout Routine: वर्कआउट के बाद 2-3 गिलास पानी पिएं

2. हेल्दी ब्रेकफास्ट से फ्यूल भरें

आपने कसरत से पहले भोजन किया था या नहीं, शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करने के लिए कसरत के बाद का भोजन अत्यंत महत्वपूर्ण है. एक्सरसाइज करने के 45 मिनट के अंदर आपको हेल्दी स्नैक का सेवन करना चाहिए. कसरत के बाद मांसपेशियों में दर्द और टूट-फूट को रोकने के लिए भोजन ठीक होने की दर में सुधार करने में मदद करता है. वर्कआउट के बाद भरपूर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट लें क्योंकि ये रिकवरी में मदद करते हैं.

  • अगर आप मसल्स बना रहे हैं तो टोस्ट और उबले अंडे
  • अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो अंडे की सफेदी लें
  • बहुत सारे नट और बीज
  • मल्टीग्रेन ब्रेड या ब्राउन ब्रेड
  • पीनट बटर के साथ केला
  • ग्रीक योगर्ट
  • फल

थकान, वजन बढ़ना और कमजोर इम्यूनिटी सहित ये 7 संकेत बताते हैं कि शरीर में विटामिन सी की कमी है

3. स्नान करें

कठोर कसरत के बाद आपका शरीर वास्तव में थक जाता है. आपको सोने का मन कर सकता है लेकिन तब यह कसरत करने के पूरे उद्देश्य को खत्म कर देगा. इसलिए, आरामदेह शॉवर का आनंद लेना सबसे अच्छा तरीका है. गर्मियों में ठंडा स्नान और सर्दियों में गर्म स्नान शरीर को ठीक करने और आराम करने में मदद करेगा. शॉवर मांसपेशियों के तनाव को भी कम करता है जो वर्कआउट के बाद बेहद आम है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

4. स्ट्रेचिंग है जरूरी

वर्कआउट के बाद स्ट्रेचिंग करना भी रुटीन का अहम हिस्सा है. प्री-वर्कआउट स्ट्रेचिंग तीव्र है लेकिन वर्कआउट के बाद स्ट्रेचिंग को थोड़ा आराम देना पड़ता है. अपनी मांसपेशियों को तनाव न दें क्योंकि इससे टूट-फूट का खतरा बढ़ जाता है. जबकि आपकी मांसपेशियां अभी भी गर्म हैं, स्ट्रेचिंग तनाव को कम करती है, लचीलेपन में सुधार करती है और मांसपेशियों को लंबा करती है. स्ट्रेचिंग को हमेशा अपने पोस्ट-वर्कआउट रिजीम का हिस्सा बनाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पपीते के बारे में फैली इन झूठी बातों पर कभी न करें विश्वास, जानें इस फल से जुड़े कुछ मिथ्स हैं फैक्ट्स

Hibiscus For Hair: मजबूत और मुलायम बालों के लिए गुड़हल का ऐसे करें इस्तेमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

थायराइड लेवल को कंट्रोल करने के लिए इस तरीके से बनाएं डाइट प्लान और अपनाएं ये 6 टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------