होम »  लिविंग हेल्दी »  Myths About Papaya: पपीते के बारे में फैली इन झूठी बातों पर कभी न करें विश्वास, जानें इस फल से जुड़े कुछ मिथ्स हैं फैक्ट्स

Myths About Papaya: पपीते के बारे में फैली इन झूठी बातों पर कभी न करें विश्वास, जानें इस फल से जुड़े कुछ मिथ्स हैं फैक्ट्स

Myths And Facts About Papaya: पपीता एक ऐसा फल है जो इससे जुड़े कुछ मिथकों के कारण कुछ लोगों के लिए एक अस्वास्थ्यकर भोजन विकल्प के रूप में सामने आया है. यहां हम इससे जुड़े कुछ मिथ्स का भंडाफोड़ करने जा रहे हैं.

Myths About Papaya: पपीते के बारे में फैली इन झूठी बातों पर कभी न करें विश्वास, जानें इस फल से जुड़े कुछ मिथ्स हैं फैक्ट्स

Myths About Papaya: पपीता के दुष्प्रभावों को लेकर कई सारी मिथ्स फैले हैं.

खास बातें

  1. पपीता के दुष्प्रभावों को लेकर कई सारी मिथ्स फैले हैं.
  2. आपको पपीता से जुड़े मिथ्स के बारे में जरूर जान लेना चाहिए.
  3. हम इससे जुड़े कुछ मिथ्स का भंडाफोड़ करने जा रहे हैं.

Myths and Realities About Papaya: कई प्रकार के फलों और सब्जियों को लेकर हम भ्रमित रहते हैं कि हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. कई फलों से जुड़े कई प्रतिकूल प्रभाव होते हैं जो लोगों को उनके सेवन से और भी अधिक भयभीत करते हैं. कई बार दुष्प्रभावों को लेकर कोई साक्ष्य भी नहीं होते हैं फिर भी लोग ऐसी बातों पर भरोसा करने लगते हैं. पपीता एक ऐसा ही फल है जिसके दुष्प्रभावों को लेकर कई सारी मिथ्स फैले हैं. बिना फैक्ट के लोग उनपर विश्वास करने लगते हैं, लेकिन आपको पपीता से जुड़े मिथ्स के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. पपीता एक ऐसा फल है जो इससे जुड़े कुछ मिथकों के कारण कुछ लोगों के लिए एक अस्वास्थ्यकर भोजन विकल्प के रूप में सामने आया है. यहां हम इससे जुड़े कुछ मिथ्स का भंडाफोड़ करने जा रहे हैं.

तेजी से वजन घटा सकते हैं दालचीनी और शहद, पेट की चर्बी भी होगी आसानी से गायब, जानें कैसे करें सेवन

यहां पपीते के बारे में कुछ मिथ्स हैं | Here Are Some Myths About Papaya


मिथ: गूदा खाओ, बीज फेंक दो

फैक्ट: पपीते के फल का रसदार, पीला गूदा सभी को पसंद होता है, लेकिन बीजों को लेग फेंक देते हैं क्योंकि उन्हें अस्वस्थ कहा जाता है. हालांकि, यह गलत जानकारी है क्योंकि पपीते के बीज कई महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अध्ययनों ने कैंसर की रोकथाम और किडनी के स्वास्थ्य के लिए इसके लाभों को भी दिखाया है. हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इनका सेवन पर्याप्त मात्रा में किया जाना चाहिए.

डायबिटीज रोगियों के लिए 5 सबसे फायदेमंद एक्सरसाइज, आसान हैं रोजाना करने में नहीं होगी परेशानी

मिथ: पपीता में कम पोषक मूल्य होता है

फैक्ट: पपीता फाइबर, विटामिन सी फोलेट और एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है जो अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. विटामिन सी इम्यूनिटी प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है जो महामारी के दौरान एक आवश्यकता है. लाइकोपीन की उपस्थिति हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है.

मिथ: गर्भवती महिलाओं को पपीते से बचना चाहिए

फैक्ट: यह पपीते के बारे में सबसे आम मिथकों में से एक है. इस बात में सच्चाई और झूठ दोनों हैं. पका पपीता वास्तव में महिलाओं के लिए एक हेल्दी भोजन विकल्प है, कच्चा पपीता लेटेक्स का एक स्रोत है जो महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह गर्भाशय के संकुचन को ट्रिगर करने के कारण शुरुआती श्रम को प्रेरित कर सकता है.

थकान, वजन बढ़ना और कमजोर इम्यूनिटी सहित ये 7 संकेत बताते हैं कि शरीर में विटामिन सी की कमी है

मिथ: पपीता एलर्जी का कारण बनता है

फैक्ट: लेटेक्स एलर्जी एक सामान्य घटना है. कच्चे पपीते में लेटेक्स होता है जो लेटेक्स से एलर्जी वाले लोगों में एलर्जी का कारण बन सकता है. हालांकि, पका पपीता खाने के लिए सुरक्षित है और एक स्वस्थ भोजन विकल्प है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

मिथ: इसे खाली पेट न खाएं

फैक्ट: पपैन नामक एंजाइम की उपस्थिति के कारण पपीता पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है. यह सूजन और कब्ज जैसे लक्षणों को सुधारने में मदद कर सकता है. इसका तात्पर्य यह है कि पपीता एक स्वस्थ नाश्ते का विकल्प है जिसे आप खाली पेट खा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तेजी से वजन कम करने के लिए सुपर हेल्दी अलसी का काढ़ा, जानें सेवन करने का तरीका और समय

Hibiscus For Hair: मजबूत और मुलायम बालों के लिए गुड़हल का ऐसे करें इस्तेमाल

थायराइड लेवल को कंट्रोल करने के लिए इस तरीके से बनाएं डाइट प्लान और अपनाएं ये 6 टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Ghee Health Benefits: हर किसी को अपनी समर डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए घी? यहां जानें 4 कारण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------