होम »  लिविंग हेल्दी »  Hibiscus For Hair: मजबूत और मुलायम बालों के लिए गुड़हल का ऐसे करें इस्तेमाल

Hibiscus For Hair: मजबूत और मुलायम बालों के लिए गुड़हल का ऐसे करें इस्तेमाल

Benefits Of Hibiscus For Hair: गुड़हल एक ऐसा फूल है जिसका इस्तेमाल स्किन और हेल्थ दोनों के लिए किया जाता है. गुड़हल के फूल को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Hibiscus For Hair: मजबूत और मुलायम बालों के लिए गुड़हल का ऐसे करें इस्तेमाल

Benefits Of Hibiscus: गुड़हल का फूल ही नहीं बल्कि इसकी पत्ती जड़ भी सेहत के लिहाज से बेहद गुणकारी मानी जाती हैं.

खास बातें

  1. आयुर्वेद में भी गुड़हल के पेड़ को एक संपूर्ण औषधि माना जाता है.
  2. डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो गुड़हल के तेल का इस्तेमाल करें.
  3. गुड़हल के तेल में विटामिन-सी पाया जाता है.

Benefits Of Hibiscus For Hair:  गुड़हल एक ऐसा फूल है जिसका इस्तेमाल स्किन और हेल्थ दोनों के लिए किया जाता है. गुड़हल के फूल को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका वनस्पतिक नाम है- हीबीस्कूस् रोज़ा साइनेन्सिस. आपको बता दें कि सिर्फ गुड़हल का फूल ही नहीं बल्कि इसकी पत्ती जड़ भी सेहत के लिहाज से बेहद गुणकारी मानी जाती हैं. आयुर्वेद में भी गुड़हल के पेड़ को एक संपूर्ण औषधि माना जाता है. इसमें विटामिन सी, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, वसा, फाइबर और आयरन के गुण पाए जाते हैं. गुड़हल के फूलों की चाय को तनाव में काफी अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं बालों की समस्या को दूर करने के लिए भी गुड़हल का इस्तेमाल किया जा सकता है. गुड़हल बालों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकता है. तो चलिए बताते हैं आपको कि बालों को हेल्दी रखने के लिए कैसे करें गुड़हल का इस्तेमाल.

बालों के लिए फायदेमंद हैं गुड़हल का इस्तेमालः


1. मजबूत बालों के लिएः

गुड़हल के तेल का इस्तेमाल करने से बालों को मजबूत बनाया जा सकता है. गुड़हल के तेल में विटामिन-सी पाया जाता है जो बालों के रोम को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

Chiku For Beauty: त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए ऐसे करें चीकू का इस्तेमाल

9vj96blg

गुड़हल के तेल का इस्तेमाल करने से बालों को मजबूत बनाया जा सकता है. 

2. बालों की डैंड्रफ के लिएः

डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो गुड़हल के तेल का इस्तेमाल करें.  इसमें मौजूद एंटी-फंगल बालों की डैंड्रफ से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं इससे स्कैल्प में होने वाली खुजली को भी कम किया जा सकता है.

3. मुलायम बालों के लिएः

गर्मियों के मौसम में अक्सर बाल रूखे, बेजान से नजर आने लगते हैं. बालों को मुलायम बनाने के लिए आप गुड़हल के फूल का पेस्ट बनाकर बालों में लगा सकते हैं. इससे बालों को मुलायम और चमकदार बनाया जा सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------