होम »  लिविंग हेल्दी »  Pneumonia Diet: एक्सपर्ट से जानें निमोनिया को मैनेज करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, जानें निमोनिया के लक्षण और कारण!

Pneumonia Diet: एक्सपर्ट से जानें निमोनिया को मैनेज करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, जानें निमोनिया के लक्षण और कारण!

Pneumonia Diet Tips: निमोनिया सांस से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है, जिसमें फेफड़ों में इन्फेक्शन (Lung Infection) होने से फेफड़ों में सूजन आ जाती है और कई बार पानी भी भर जाता है. निमोनिया (Pneumonia) को लेकर काफी सावधानियां बरतनी पड़ती हैं. खास निमोनिया की डाइट (Pneumonia Diet) का खास ख्याल रखना होता है क्योंकि गलत खानपान से हमारी सांस की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है.

Pneumonia Diet: एक्सपर्ट से जानें निमोनिया को मैनेज करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, जानें निमोनिया के लक्षण और कारण!

Pneumonia Diet: हेल्दी डाइट लेने से निमोनिया के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है

खास बातें

  1. निमोनिया से बचाव के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें.
  2. इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ निमोनिया से लड़ने के लिए खाएं खट्टे फल.
  3. ठंडी चीजों का सेवन न करें, साबुत अनाज को डाइट में करें शामिल.

Pneumonia Diet Tips: निमोनिया सांस से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है, जिसमें फेफड़ों में इन्फेक्शन (Lung Infection) होने से फेफड़ों में सूजन आ जाती है और कई बार पानी भी भर जाता है. निमोनिया (Pneumonia) को लेकर काफी सावधानियां बरतनी पड़ती हैं. खास निमोनिया की डाइट (Pneumonia Diet) का खास ख्याल रखना होता है क्योंकि गलत खानपान से हमारी सांस की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है. कई लोग सवाल करते हैं कि निमोनिया में क्या खाना चाहिए (What To Eat In Pneumonia). तो ऐसे लोगों को पत्तेदार हरी सब्जियां, खट्टे फल और साबुत अनाज का सेवन ज्यादा करना चाहिए. इसके साथ और किन चीजों को निमोनिया डाइट में शामिल किया जा सकता है. यहां बताया गया है. निमोनिया के लक्षणों (Symptoms Of Pneumonia) को पहचानकर इसकी रोकथाम के लिए कदम उठाने चाहिए.

Best Foods For Immunity: समर सीजन में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 6 चीजें, एक दिन भी न करें मिस!

साथ ही यह भी जानें कि निमोनिया में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. निमोनिया एक संक्रमण है जिसमें फेफड़े फूल जाते हैं और वायु की थैली या वायुकोशिका (फेफड़ों के अंदर मौजूद) तरल पदार्थ से भर जाती है. निमोनिया के संभावित कारणों की एक सीमा हो सकती है. यह एक गंभीर बीमारी का परिणाम हो सकता है और आम तौर पर बैक्टीरिया, वायरल या फंगल संक्रमण के रूप में शुरू होता है.


ये होते हैं सामान्य निमोनिया के लक्षण | These Are The Symptoms Of Common Pneumonia

- जी मिचलाना,
- उल्टी, और दस्त
- सांस लेने में कठिनाई
- थकान और भूख न लगना
- सांस लेने या खांसने पर सीने में दर्द
- कफ जो कफ या बलगम 
- बुखार
- पसीना, और ठंड लगना

Drink For Diabetics: डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है ये ड्रिंक, रोजाना सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को रखें कंट्रोल!

निमोनिया के कारण, आपकी उम्र और आपके समग्र स्वास्थ्य के आधार पर लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं. अगर आपको हाल ही में खांसी, बुखार, या सांस की तकलीफ है, तो डॉक्टर से मिलें. निमोनिया और कोरोनावायस के कुछ लक्षण एक समान ही होते हैं.

cold fever pneumonia

डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 4 घरेलू उपाय, आसानी से मिलेगी निजात!

निमोनिया को मैनेज करने के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips To Manage Pneumonia

स्वस्थ और पौष्टिक आहार खाने से निमोनिया के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है. प्लेट पर पोषक तत्व खाद्य पदार्थों का सही अनुपात न केवल फेफड़ों के रखरखाव में मदद करता है, बल्कि आपको संक्रमण से लड़ने के लिए ऊर्जा भी देता है.

इन फूड्स को संक्रमण से बचने के लिए डाइट में करें शामिल

1. हरी पत्तेदार सब्जी

हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए, सी, आहार फाइबर, पोटेशियम और कई अन्य आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है. जो निमोनिया जैसे श्वसन संक्रमण के इलाज में जरूरी है. पत्तेदार साग भी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होते हैं जो आगे बैक्टीरिया और अन्य संक्रामक एजेंटों से शरीर की रक्षा करते हैं और इस तरह बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. आप हर पोषक तत्व को प्राप्त करने के लिए अपने आहार में केल, पालक को शामिल कर सकते हैं.

International Yoga Day 2020: रोज सुबह करें ये 5 आसान योगासन, दिमाग और शरीर को रखेंगे दुरुस्त

2. खट्टे फल

खट्टे फल विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की एक बड़ी मात्रा प्रदान करते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और इसलिए निमोनिया के लक्षणों से निपटने में सहायता करते हैं. इसके अलावा, खट्टे फल कैलोरी में कम होते हैं और आहार फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है जो संक्रमण में ढाल के रूप में कार्य करते हैं. विटामिन सी की अधिकतम मात्रा प्राप्त करने के लिए अपने आहार में संतरे, कीवी, और विभिन्न प्रकार के जामुन और अंगूर शामिल करें.

e7630ahoPneumonia Diet: इम्यूनिटी को बढ़ाने और निमोनिया से जल्दी ठीक होने के लिए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं

3. साबुत अनाज

निमोनिया शरीर को कमजोर बनाता है और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए आहार में साबुत अनाज को शामिल करना काफी महत्वपूर्ण है. साबुत अनाज कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं जो आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हुए आपको भरा-भरा महसूस कराते हैं. साबुत अनाज में पाए जाने वाले बी-विटामिन शरीर के उच्च तापमान की निगरानी करते हुए आपकी ऊर्जा पर नियंत्रण रखते हैं. साबुत अनाज में जिंक और सेलेनियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं. साबुत गेहूं के अलावा, साबुत अनाज जैसे रागी, बाजरा, जौ, एक प्रकार का अनाज, क्विनोआ, जई, और भूरे चावल को अपने आहार में शामिल करें ताकि रिकवरी को गति मिल सके.

ब्लड शुगर लेवल, सर्दी-खांसी, दांत दर्द और एनीमिया में फायदेमंद है यह एक चीज, इसे खाने से मिलेगी Glowing Skin, जानें और फायदे

इन बातों पर भी दें ध्यान 

इसके अलावा अगर आप इस बीमारी से पीड़ित हैं तो बहुत सारी हेल्दी ड्रिंक का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है. पानी, ताजा सब्जियों का रस, नारियल पानी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखते हुए बलगम को कम करने में मदद करते हैं. कमरे के तापमान पर इनका सेवन अवश्य करें. प्रोटीन युक्त आहार जैसे नट्स, सीड्स और बीन्स को भी आहार में शामिल करना चाहिए. बलगम को खत्म करने में मदद करते हुए आप सीने के दर्द को कम करने के लिए हल्दी या अदरक के पानी का भी सेवन कर सकते हैं.

निमोनिया में इन चीजों का न करें सेवन | Do Not Consume These Things In Pneumonia

ठंडे पेय, बर्फ क्रीम, ठंडे डेसर्ट जैसे ठंडे खाद्य पदार्थों को छोड़ दें. प्रोसेस्ड और फ्राइड फूड से बचें. अपने नमक के सेवन की जांच करें और इसे कम से कम रखें. डेयरी उत्पादों से बचें अगर बलगम लगातार है.

How to Lose Weight Fast: तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये टिप्स

नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Constipation Relief: कब्ज़ से हैं परेशान? कब्ज से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

Boost Immune System: इम्यूनिटी बूस्टर है Golden Milk, हल्‍दी वाले दूध के 7 बेजोड़ फायदे, आजमा कर देखें

Summer Skin Care: गर्मियों में त्‍वचा की देखभाल के 10 अचूक घरेलू नुस्खे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga For Insomnia: नहीं आती है अच्छी नींद तो रोजाना करें ये 3 योगासन, नींद न आने की समस्या के लिए हैं कमाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------