होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Pancreas Tips: पाचन, डायबिटीज, ब्लड शुगर लेवल, एसिडिटी, कब्ज के लिए जिम्मेदार है पैंक्रियाज! इन तरीकों से रखें अग्नाशय को हेल्दी

Healthy Pancreas Tips: पाचन, डायबिटीज, ब्लड शुगर लेवल, एसिडिटी, कब्ज के लिए जिम्मेदार है पैंक्रियाज! इन तरीकों से रखें अग्नाशय को हेल्दी

Healthy Pancreas Tips: अग्नाशय (Pancreatic) हमारे पाचन तंत्र (Digestive System) का काफी अहंम हिस्सा होता है. पैंक्रियाज हमारे खाने को ऊर्जा में बदलने का काम करता है. यह एक मजबूत अंग है जो डायबिटीज (Diabetes) और और पाचन (Digestion) में बड़ी भूमिका निभाता है. पैंक्रियाज न सिर्फ हमारे पाचन तंत्र के लिए जिम्मेदार होता है बल्कि यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को मैनेज करने का काम भी करता है.

Healthy Pancreas Tips: पाचन, डायबिटीज, ब्लड शुगर लेवल, एसिडिटी, कब्ज के लिए जिम्मेदार है पैंक्रियाज! इन तरीकों से रखें अग्नाशय को हेल्दी

Healthy Pancreas Tips: पैंक्रियाज को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

खास बातें

  1. पैंक्रियाज हमारे शरीर में पाचक एंजाइम बनाने में है मददगार.
  2. पाचन और डाइबिटीज के लिए ये अंग है जिम्मेदार.
  3. जानें पैंक्रियाज को हेल्दी रखने के टिप्स.

Healthy Pancreas Tips: अग्नाशय (Pancreatic) हमारे पाचन तंत्र (Digestive System) का काफी अहंम हिस्सा होता है. पैंक्रियाज हमारे खाने को ऊर्जा में बदलने का काम करता है. यह एक मजबूत अंग है जो डायबिटीज (Diabetes) और और पाचन (Digestion) में बड़ी भूमिका निभाता है. पैंक्रियाज न सिर्फ हमारे पाचन तंत्र के लिए जिम्मेदार होता है बल्कि यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को मैनेज करने का काम भी करता है. साथ ही यह इंसुलिन (Insulin) बनाने का काम भी करता है. अगर हमारा पैंक्रियाज ही बेहतर नहीं होगा तो हमारा पाचन और ब्लड शुगर (Blood Sugar) दोनों बिगड़ सकते हैं. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक हो सकते हैं. पैंक्रियाज हमारे शरीर में पाचन एंजाइमों (Digestive Enzymes) को बनाने में फायदेमंद माना जाता है. इसकी उपयोगिता समझने के लिए इन कामों से बढ़कर और कुछ नहीं हो सकता है. क्योंकि पाचन और ब्लड शुगर हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी है. फैट (Fat) को तोड़ने के लिए पाचन एंजाइमों की काफी जरूरत होती है.

इन योगा आसनों से डायबिटीज और ब्लड शुगर को आसानी से करें कंट्रोल! इफेक्टिव होने के साथ हैं आसान

फैट के टूटने के बिना, आप सुस्त, कब्ज (Constipation) और पेट फूला (Acidity) हुआ महसूस कर सकते हैं. अगर हमारा पैंक्रियाज ही ठीक नहीं होगा तो हमारे शरीर के सभी कार्य प्रभावित हो सकते हैं. यहां जानें पैंक्रियाज को देखभाल करने के 4 टिप्स के बारे में...


छोटे कद के लोगों को वजन घटाने में क्यों होती है मुश्किल! जानें कारण और तेजी से वजन घटाने के 5 तरीके

07rog5cgHealthy Pancreas Tips: पैंक्रियाज हमारे पाचन के साथ कई चीजों की करता है फंक्शनिंग

पेनक्रियाज को हेल्दी रखने के 4 टिप्स

1. कैंफीन का सेवन कम करें

शरीर को हाइड्रेट रखना कफी जरूरी होता है. शरीर में पानी की कमी होने पाचन संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं. यह सीधे तौर पर पैंक्रियाज को नुकसान पहुंचा सकता है. परेशानी तब ज्यादा हो सकती है जब आप चाय या कॉफी का ज्यादा मात्रा में सेवन करने लगते हैं. थोड़ा भी पानी के कमी होने के कारण पैंक्रियाज में सूजन का कारण बन सकती है. दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीने की आदत डालें. साथ ही ऐसी चीजों का सेवन करें जो आपको हाइड्रेट रखने में मदद कर सकती है. एसिडिक चीजों का सेवन कर रहे हैं, तो बहुत अधिक चाय और कॉफी के सेवन से बचना चाहिए. 

Regular Sex In Middle Age: नि‍यम‍ित संभोग करने वाली इन महिलाओं में देर से होता है मीनोपॉज!

2. गैस न बनने दें

हमेशा जब भी हमारा पेट भारी होता है या पेट में गैस बनने लगती है तो इससे कई और बीमारियां पैदा होने का खतरा भी रहता है. हमेशा गैस की परेशानी बने रहना खतरनाक हो सकता है. कई घरेलू उपायों से पेट की गैस को कंट्रोल किया जा सकता है. एसिडिटी के घरेलू नुस्खे हम आपको बता चुके हैं. पेट में एसिड रिफ्लक्स पेनक्रियाज पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. नींबू, अदरक, अजवाइन पेट की गैस के लिए रामबाण हो सकते हैं.

ये 4 योगासन तेजी से वजन घटाने के लिए हैं जबरदस्त उपाय, शेप में लाएंगे बॉडी, पेट की चर्बी होगी कम!

j7sqoa1Healthy Pancreas Tips: पैंक्रियाज को हेल्दी रखने के लिए पेट में न बनने दें गैस

3. इन सब्जियों से बनाएं पैंक्रियाज को बेहतर

हमारा खानपान ही हमारे शरीर के अंगों पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालता है. ऐसे में हमें पैंक्रियाज को हेल्द रखने के लिए ऐसी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जो इसको बेहतर बनाने में मदद कर सकें. इसके लिए आप फूलगोभी, ब्रोकोली, गोभी और मूली जैसे सब्जियां अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पैंक्रियाज के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. 

स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवा का काम करेंगी ये 5 चीजें! डाइट में शामिल कर खुद देखें असर

4. जंग फूड्स न खाएं

जंग फूड्स खाने से न सिर्फ पेट की समस्याएं हो सकती हैं बल्कि मोटापा, फूड प्वाइजनिंग जैसी कई समस्याएं हो सकती है. जंक फूड का नियमित सेवन पेनक्रियाज पाचन एंजाइमों के उत्पादन में परेशानी खड़ी कर सकता है. ऐसे में हेल्दा पैंक्रियाज के लिए जंग फूड्स के सेवन से दूरी बनाकर रखनी चाहिए.

और खबरों के लिए क्लिक करें

गर्म या ठंडा कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद, एसिडिटी, कब्ज और मोटापे के लिए रामबाण है ये... दूध!

ये 10 तरीके हैं डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए जबरदस्त! जल्द मिलेगा फायदा

डाइबिटीज, खराब पाचन, ब्लड प्रेशर, शरीर में दर्द, ड्राई स्किन और डल हेयर के लिए अचूक है ये उपाय!  

नहीं झेलना चाहते हैं किडनी स्टोन का दर्द, तो आज ही बदलें अपनी ये आदतें, कम होगा खतरा!

तेजी से घट या बढ़ गया है वजन, तो हो सकती है डायबिटीज! जानें क्‍या होते हैं मधुमेह के शुरुआती लक्षण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फल खाने का क्या है सही तरीका, इन चीजों के साथ फल खाना हो सकता है खतरनाक, जानें सही तरीका

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो आज ही छोड़ें ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------