होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Moong Dal: हाई बीपी के लिए कारगर है मूंग दाल, डाइट में शामिल कर बढ़ेगी इम्यूनिटी, जानें मूंगदाल के 4 बड़े फायदे!

Benefits Of Moong Dal: हाई बीपी के लिए कारगर है मूंग दाल, डाइट में शामिल कर बढ़ेगी इम्यूनिटी, जानें मूंगदाल के 4 बड़े फायदे!

Moong Dal For Weight Loss: हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए मूंग दाल काफी फायदेमंद हो सकती है. मूंग दाल के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Moong Dal) कई होते हैं. मूंग बीन्स को आम बोलचाल में हरी दाल कहा जाता है. आपके घर में अक्सर मूंग दाल (Moong Dal) बनती होगी. सिर्फ मूंग दाल न सही पर मिक्स दाल (Mixd Dal) में आप मूंद को जरूर सामिल करते होंगे.

Benefits Of Moong Dal: हाई बीपी के लिए कारगर है मूंग दाल, डाइट में शामिल कर बढ़ेगी इम्यूनिटी, जानें मूंगदाल के 4 बड़े फायदे!

Health Benefits Of Moong Dal: मूंग दाल को डाइट में शामिल करने से कंट्रोल में रहेगा आपका वजन.

खास बातें

  1. मूंग दाल वजन घटाने में कर सकती है आपकी मदद.
  2. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद.
  3. जानें मूंग दाल के और भी कई स्वास्थ्य लाभ.

Health Benefits Of Moong Dal: मूंग दाल के स्वास्थ्य लाभ कई होते हैं. मूंग दाल (Moong Dal) को आम बोलचाल में हरी दाल कहा जाता है. आपके घर में अक्सर मूंग दाल (Moong Dal) बनती होगी. सिर्फ मूंग दाल न सही पर मिक्स दाल (Mixed Dal) में आप मूंद को जरूर सामिल करते होंगे. मूंग दाल स्किन के लिए (Moong Dal For Skin) काफी फायदेमंद माना जाता है. यह न सिर्फ स्किन के लिए बल्कि कई और फायदों से भी भरी होती है. मूंग दाल को हेल्दी और लाइट माना जाता है जो हमारे पेट के स्वास्थ्य (Stomach Health) के लिए भी लाभदायक हो सकती है. मूंग दाल कई बीमारियों से लड़ने में भी फायदेमंद मानी जाती है. वजन घटाने वाले भोजन (Weight Loss Food) में हाई प्रोटीन फूड्स को शामिल करने से आपको शानदार और कमाल के लाभ मिल सकते हैं. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet) सबसे इफेक्टिव हो सकती है. मूंग दाल में भी काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपका वजन घटाने में फायदेमंद हो सकता है. यहां हम मूंग दाल के फायदों के बारे में बता रहे हैं... 

सर्दी-जुकाम के साथ बुखार के घरेलू उपाय में कारगर हैं ये 3 आयुर्वेदिक काढ़े, जानें कैसे करना है सेवन!

1. मेटाबॉलिक को बेहतर बनाने में फायदेमंद | Moong Dal For Metabolism


मेटाबॉलिज्म खराब होने पर अपचन और एसिडिटी हो सकती है. मूंग दाल का सेवन मेटाबॉलिज्म में सुधार ला सकता है. मूंग में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है. मूंग दाल में मौजूद फाइबर न सिर्फ वजन घटाने बल्कि आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में भी फायदेमंद मानी जाती है. 

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग आंवला से बना लें दूरी, जानें हाई बीपी में और क्या नहीं खाना चाहिए!

daifggMoong Dal Benefits: मूंग दाल आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने मददगार हो सकता है

2. वजन घटाने में भी लाभदायक | Moong Dal For Weight Loss

मूंग दाल का सेवन करने से आप तेजी से वजन घटा सकते हैं. मूंग दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपका वजन घटाने के लिए जरूरी होता है. मूंग दाले में मौजूद हाई प्रोटीन की मात्रा आपको अंदर से तृप्ति का अहसास कराती है, जिससे आप ज्यादा खाने से बच जाता हैं और आपका वजन नहीं बढ़ता है.

Healthy Thyroid Diet: थायराइड से हैं परेशान, तो आपकी डाइट में जरूर शामिल होनी चाहिए ये 4 चीजें

3. ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल | Moong Dal For Control Blood Pressure

मूंग दाल में पोटेशियम, मैग्नेशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा होने से यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकती है. मूंग दाल आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर करने में लाभदायक मानी जाती है. मूंग दाल में घुलनशील फाइबर होता है, जो भोजन को आंतों में आगे बढ़ाने में सहायक होता है जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने में मदद कर सकता है.

ic3gsfooBenefits Of Moong Dal: मूंग दाल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी लाभदायक हो सकती है.

4. इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार | Moong Dal For Boost Immunity

मूंग दाल आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मददगार हो सकती है. जब आपकी इम्यूनिटी में सुधार होता है तो आप बीमारियों से दूर रहते हैं साथ ही बार-बार बीमार होने से भी बच सकते हैं. यह दाल इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम कर सकती है. अपनी डाइट में मूंग दाल को शामिल कर इम्यूनिटी पावर को बढ़ावा मिल सकता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

खराब डाइजेशन में सुधार लाने के लिए रामबाण हैं ये 6 घरेलू उपाय, आज से कर दें शुरू!

क्या ऑलिव ऑयल, सरसों के तेल से ज्यादा फायदेमंद है? जानें दोनों में से कौन सा है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक!

डैंड्रफ का घरेलू इलाज हैं ये 6 चीजें, कुछ ही दिनों में दूर होगी समस्या, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

बार-बार पेशाब आना, यूरिन इन्फेक्शन जैसी समस्याओं को न करें नजरअंदाज, जानें यूरिन से जुड़ी 3 कॉमन प्रोब्लम्स!

वजन कम करने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 हेल्दी फूड्स, बार-बार नहीं लगेगी भूख!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------