होम »  लिविंग हेल्दी »  Oil For Arthritis Patient: अर्थराइटिस के मरीज करें इस तेल का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड!

Oil For Arthritis Patient: अर्थराइटिस के मरीज करें इस तेल का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड!

Best Oil For Uric Acid: दरअसल हमारे शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) पहले से मौजूद होता है, लेकिन जब हम प्यूरीन और प्रोटीन वाली चीजें ज्यादा खाते हैं तो किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर नहीं कर पाता है और शरीर में यूरिक एसिड लेवल (Uric Acid Level) बढ़ जाता है. हाई यूरिक एसिड गठिया यानि अर्थराइटिस (Arthritis) का कारण बनता है.

Oil For Arthritis Patient: अर्थराइटिस के मरीज करें इस तेल का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड!

What To Eat In Uric Acid: गठिया के मरीज कौन सा तेल इस्तेमाल कर यह काफी मायने रखता है

खास बातें

  1. अर्थराइटिस के मरीजों के लिए ऑलिव ऑयल का करें सेवन.
  2. ऑलिव ऑयल यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकता है.
  3. गठिया के मरीज जैतून के तेल को डाइट में करें शामिल.

Which Oil Is Best For Arthritis: ये तो सभी जानते हैं कि यूरिक एसिड हमारे खानपान से ही बढ़ता है. दरअसल हमारे शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) पहले से मौजूद होता है, लेकिन जब हम प्यूरीन और प्रोटीन वाली चीजें ज्यादा खाते हैं तो किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर नहीं कर पाता है और शरीर में यूरिक एसिड लेवल (Uric Acid Level) बढ़ जाता है. हाई यूरिक एसिड गठिया यानि अर्थराइटिस (Arthritis) का कारण बनता है. जो लंबे समय तक बिस्तर पकड़ा सकता है. ऐसे में यूरिक एसिड डाइट (Uric Acid Diet) का खास ख्याल रखना पड़ता है. विशेषकर आप गठिया के मरीज (Arthritis Patients) कौन सा तेल इस्तेमाल कर यह काफी मायने रखता है. गठिया के मरीजों के लिए तेल (Oils For Arthritis Patients) का चुनाव स्मार्ट तरीके से करना चाहिए.

Vitamin-D Side Effects: विटामिन-डी की ओवरडोज है नुकसानदायक, होंगे ये 4 नुकसान

कई लोग सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Uric Acid?) वहीं कई लोग पूछते हैं कि यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Uric Acid) ऐसे में यहां एक ऐसे ऑयल के बारे में बताया गया है जो यूरिक एसिड को घटाने और गठिया के मरीजों को जोड़ो में दर्द, सूजन और अकड़ने से राहत दिला सकता है.


यह तेल यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का कारगर घरेलू नुस्खा (Effective Home Remedy To Control Uric Acid) साबित हो सकता है. वह घरेलू नुस्खा जैतून का तेल है. यहां जानें कि ऑलिव ऑयल यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

जैतून का तेल यूरिक एसिड को करेगा कंट्रोल | Olive Oil Naturally Control Uric Acid

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है. जैतून का तेल यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल करेगा. जैतून के तेल में विटामिन ई के अलावा विटामिन के, आयरन, ओमेगा 3 और फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होता है. यही पोषक तत्व यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में फायदेमंद माना जाता है.

संतरा खाने के इन बेहतरीन फायदों से हैं अंजान? आज ही जान लें गजब स्वास्थ्य लाभ, सिर्फ ये 4 लोग न करें सेवन!

rcc1frkOil For Uric Acid: ऑलिव ऑयल यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है

ऐसे करें ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल

जैतून के तेल का इस्तेमाल आप खाना बनाने में कर सकते हैं. आप रोजमर्रा में खाने पीने की जो भी चीजें बनाएं उसके ऊपर जैतून के तेल का इस्तेमाल ही करें. स्नैक्स, नट्स, सलाद में जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सर्दियों के सबसे शानदार सुपरफूड अमरूद को खाने के हैं कई जबरदस्त फायदे, आज से ही शुरू कर दें सेवन!

ऑलिव ऑयल के अन्य स्वास्थ्य लाभ | Other Health Benefits Of Olive Oil

1. हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद है ऑलिव ऑयल

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को जैतून का तेल इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. जैतून के तेल से हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है. जैतून के तेल में पॉलीफेनोल और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है. ये सभी तत्व ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने में मददगार माने जाते हैं.

2. अल्माइजर रोग में मददगार

जैतून के तेल का सेवन अल्जाइमर में भी फायदेमंद माना जाता है. शुद्ध ऑलिव ऑयल के सेवन से अल्माइजर जैसी याददाश्त संबंधी परेशानी से भी बचाव कर सकता है. जैतून के तेल में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो याददाश्त को बेहतर बनाने में मददगार हो सकते हैं.

वजन कम करने और घटाने का उपाय हो सकता है यह Weight Loss Drink, खाली पेट करें ट्राई!

3. कब्ज से राहत दिलाएगा ऑलिव ऑयल

पेट की समस्याओं में सबसे आम परेशान कब्ज से राहत पाने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है. जैतून के तेल का सेवन कर मल त्याग करने में मदद मिल सकती है. जैतून के तेल का नियमित रूप से सेवन करना पेट के लिए लाभकारी माना जाता है.

qscv23k8Oil For Uric Acid: ऑलिव ऑयल कब्ज से राहत दिलाने में भी फायदेमंद माना जाता है

4. डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार

डायबिटीज मरीजों के लिए जैतून का तेल लाभकारी माना जाता है. खासतौर पर टाइप- 2 डायबिटीज वाले मरीजों को इस तेल का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ऑलिव ऑयल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मददगार हो सकता है. इसे अपनी डाइट में शामिल करने फायदेमंद हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फैट कम करने का जबरदस्त नुस्खा है सौंफ, बस जान लें इस्तेमाल का तरीका, पढ़ें सौंफ के फायदे-नुकसान

ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए इन असरदार योगासनों का अभ्यास आज से ही शुरू कर दें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में ड्राई हेयर, रूसी और बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये हेयर केयर रुटीन

प्रोटीन से भरपूर नाश्ता सेहत को देता है ये 5 बेहतरीन फायदे, यहां है 22 प्रोटीन फूड्स की लिस्ट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------