होम »  लिविंग हेल्दी »  Winter Hair Care Routine: सर्दियों में ड्राई हेयर, रूसी और बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये हेयर केयर रुटीन

Winter Hair Care Routine: सर्दियों में ड्राई हेयर, रूसी और बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये हेयर केयर रुटीन

Hair Care Routine: सर्दियों में बालों की समस्याएं काफी बढ़ जाती है. न सिर्फ ड्राई हेयर (Dry Hair) बल्कि रूसी और बालों के झड़ने (Hair Fall) का सिलसिला भी शुरू हो जाता है. सर्दियों में बालों की एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है. मौसम बदलने के बाद विंटर हेयर केयर रुटीन (Winter Hair Care Routine) अपना जरूरी है.

Winter Hair Care Routine: सर्दियों में ड्राई हेयर, रूसी और बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये हेयर केयर रुटीन

How To Care Hair In Winter: सर्दियों में बालों की एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है.

How To Care Hair In Winter: सर्दियों में बालों की समस्याएं काफी बढ़ जाती है. न सिर्फ ड्राई हेयर (Dry Hair) बल्कि रूसी और बालों के झड़ने (Hair Fall) का सिलसिला भी शुरू हो जाता है. सर्दियों में बालों की एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है. मौसम बदलने के बाद विंटर हेयर केयर रुटीन (Winter Hair Care Routine) अपना जरूरी है. अपने बालों की देखभाल के तरीके को बदलने से आप बालों की समस्याओं से छुटकारा (Get Rid Of Hair Problems) पा सकते हैं. सर्दियों में त्वचा के साथ-साथ बाल भी रूखे और बेजान हो जाते हैं. इससे ना सिर्फ डैंड्रफ (Dandruff) बल्कि खुजली जैसी कई परेशानियां हो जाती है. शैम्पू और हेयर प्रोडक्ट्स भी इस परेशानी से निजात नहीं दिला पाते है, तो ऐसे में यहां सर्दियों के दौरान बालों की देखभाल के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं.

ठंड के मौसम में सूखी खांसी कर रही है परेशान, तो ये आसान से घरेलू नुस्खे हैं रामबाण इलाज!

सर्दियों बालों को हेल्दी रखने के लिए ऐसे बनाएं रुटीन | How To Make A Routine For Keeping Winter Hair Healthy


1. बार-बार शैम्पू करने से बालों से नमी और प्राकृतिक तेल का सुरक्षात्मक लेयर निकल जाता है, इसलिए शैम्पू कम करें. गीले बालों में कंघी न करें, क्योंकि इससे बाल ज्यादा टूटते हैं.

2. हेयर स्क्रब का इस्तेमाल करें. इसके इस्तेमाल से सिर की मृत त्वचा निकल जाती है और बाल मुलायम हो जाते हैं. फिर इसे पानी से धो लें. 

3. बालों की कंडीशनिंग जरूर करें, इससे बाल मुलायम और मजबूत बनते हैं. बालों पर कंडीशनर पांच मिनट तक लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें. सिल्की व मुलायम बालों के लिए आप हेयर मास्क का इस्तेमल भी कर सकती हैं. बालों में चौड़े दांत वाले कंघी का इस्तेमाल करें, ताकि कंडीशनर पूरे बालों को अच्छे से कवर कर ले.

4. दो मुंहे व रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए सर्दियों में हर कुछ हफ्ते पर नियमित रूप से ट्रिमिंग कराएं. 

5. बालों में मौजूद अतिरिक्त तेलों से छुटकारा पाने के लिए ड्राइ शैम्पू का इस्तेमाल करें. यह बालों में प्राकृतिक ऑयल को बनाए रखता है और अतिरिक्त तैलीयपन को दूर करता है.

फैटी लीवर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? हेल्दी लीवर डाइट में इन 5 फूड्स को करें शामिल!

ti2m8mkg

How To Care Hair In Winter: सर्दियों में बालों में डैंड्रफ होने की ज्यादा आशंका रहती है 

रूसी से छुटकारा पाने के लिए कारगर उपाय | Effective Remedy To Get Rid Of Dandruff

1. शैम्पू के बाद बालों को तौलिएं से पोंछकर सुखा लें और फिर बालों के सिरों पर एंटी डैंड्रफ कंट्रोल कंडीशनर लगाएं. दो मिनट तक लगाए रहने के बाद पानी से धो लें. 

वजन कम करने और घटाने का उपाय हो सकता है यह Weight Loss Drink, खाली पेट करें ट्राई!

2. डैंड्रफ कंट्रोल कॉन्सन्ट्रेट को पूरे सिर पर अच्छी तरह से लगाकर हल्के हाथों से धीरे-धीरे मसाज करें और इसे लगा रहने दें.

3. मृत त्वचा और फ्लेक्स निकालने के लिए बाल में अच्छे से कंघी करें और सिर पर रूसी को कंट्रोल में करने वाले लोशन को लगाए. 7-10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें.

4. एक कटोरी में एंटी डैंड्रफ शैम्पू को लेकर उसमें थोड़ा पानी मिलाए. अब इस मिश्रण को रूई के फाहे से बालों पर लगाएं. बालों पर पानी स्प्रे करके हल्के हाथों से 10 मिनट तक मसाज करें. बालों को 10 मिनट और शावर कैप में रखे और फिर पानी से धो लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े

प्रोटीन से भरपूर नाश्ता सेहत को देता है ये 5 बेहतरीन फायदे, यहां है 22 प्रोटीन फूड्स की लिस्ट

हल्दी के साथ इन 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स को लगाने से आएगा चेहरे पर ग्लो और दिखेंगे जवां


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फैट कम करने का जबरदस्त नुस्खा है सौंफ, बस जान लें इस्तेमाल का तरीका, पढ़ें सौंफ के फायदे-नुकसान

Buffalo Milk Benefits: भैंस का दूध पीने से होते हैं ये 5 शानदार फायदे, आज ही जान लें और डाइट में करें शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------