होम »  weight loss & nbsp;»  Saunf For Weight Loss: फैट कम करने का जबरदस्त नुस्खा है सौंफ, बस जान लें इस्तेमाल का तरीका, पढ़ें सौंफ के फायदे-नुकसान!

Saunf For Weight Loss: फैट कम करने का जबरदस्त नुस्खा है सौंफ, बस जान लें इस्तेमाल का तरीका, पढ़ें सौंफ के फायदे-नुकसान!

Benefits And Side Effects Of Saunf: कुछ लोग सौंफ का इस्तेमाल मुंह की बदबू (Bad Breath) को दूर करने के लिए भी करते हैं, लेकिन इन सब फायदों के साथ वजन घटाने के लिए सौंफ (Saunf For Weight Loss) कारगर मानी जाती है. अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें सौंफ वजन घटाने के लिए कारगर घरेलू नुस्खा (Effective Home Remedy For Weight Loss) साबित हो सकती है.

Saunf For Weight Loss: फैट कम करने का जबरदस्त नुस्खा है सौंफ, बस जान लें इस्तेमाल का तरीका, पढ़ें सौंफ के फायदे-नुकसान!

Saunf For Weight Loss: सौंफ में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, जिससे व्यक्ति को पेट भरा हुआ महसूस होता है.

खास बातें

  1. सौंफ वजन घटाने का सबसे आसान घरेलू नुस्खा मानी जाती है.
  2. सौंफ पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए कारगर है.
  3. यहां जानें सौंफ के कमाल के फायदे और नुकसान.

Benefits Of Fennel Seeds: सौंफ को मुंह मीठा करने के लिए काफी इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही सौंफ के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Saunf) के साथ इसके स्वाद को देखते हुए इसे कई व्यंजनों में भी इस्तेमाल किया जाता है. कुछ लोग सौंफ का इस्तेमाल मुंह की बदबू (Bad Breath) को दूर करने के लिए भी करते हैं, लेकिन इन सब फायदों के साथ वजन घटाने के लिए सौंफ (Saunf For Weight Loss) कारगर मानी जाती है. अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें सौंफ वजन घटाने के लिए कारगर घरेलू नुस्खा (Effective Home Remedy For Weight Loss) साबित हो सकती है. सौंफ सिर्फ माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshner) के लिए ही नहीं बल्कि यह कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भरी हुई है. इसके छोटे-छोटे बीज शानदार फायदों से भरे होते हैं.

ठंड के मौसम में सूखी खांसी कर रही है परेशान, तो ये आसान से घरेलू नुस्खे हैं रामबाण इलाज!

सौंफ में काफी मात्रा में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं. जो इसको स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बनाते हैं. सौंफ वजन घटाने का आसान तरीका (Easy Way To Lose Weight) साबित हो सकती है. सौंफ के फायदों की फहरिस्त काफी लंबी है. यहां जानें सौंफ कैसे आसानी से कम कर सकती है शरीर की चर्बी और क्या हैं सौंफ के अन्य फायदे और नुकसान...     


वजन घटाने के लिए कैसे फायदेमंद है सौंफ | How Saunf Is Beneficial For Weight Loss

सौंफ का सेवन कब्ज को दूर करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. सौंफ में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, जिससे व्यक्ति को पेट भरा हुआ महसूस होता है. सौंफ में कैलोरी भी ना के बराबर होती है. इससे वजन कम करने में काफी मदद मिल जाती है. यह शरीर में वसा को जमने नहीं देती, जिससे मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके साथ-साथ सौंफ की चाय पीने से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. जो वजन घटाने में एक अहंम फैक्टर है. सौंफ के बीज खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है. अच्छा मेटाबॉलिज्म वजन कम करने में काफी मददगार माना जाता है.

Obesity and Type 2 Diabetes: क्या है मोटापे और डायबिटीज का रिश्ता, जानें कैसे खुद को बचा सकते हैं आप

इसके साथ वजन घटाने के लिए पाचन तंत्र का मजबूत होना भी जरूरी है. सौंफ में भरपूर फाइबर होता है जो कि शरीर में पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है. सौंफ खाने से गैस और एसिडिटी की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है. सौंफ लीवर के स्वास्थ्य के लिए भी लाभाकारी मानी जाती है.

vo7orncoBenefits Of Fennel Seeds: वजन घटाने में सौंफ के बीज काफी कारगर माने जाता हैं

सौंफ के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Excellent Health Benefits Of Fennel

1. याद्दाश्त बढ़ाने में फायदेमंद

सौंफ दिमाग के स्वास्थ्य को बूस्ट करने में मदद कर सकती है. सौंफ स्मरण शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद मानी जाती है. सौंफ और मिश्री के चूर्ण का सेवन करने से याद्दाश्त बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इसके लिए आप सौंफ को शहद के साथ ही खा सकते हैं. यह कॉम्बिनेशन काफी कारगर हो सकता है.

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं ये 9 हेल्दी स्नैक्स, आज से ही करें डाइट में शामिल!

2. आंखों के लिए लाभकारी

सौंफ आंखों की रोशनी बढ़ाने में लाभकारी माना जाता है. अगर रोज खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन किया जाए या आधा चम्मच सौंफ का चूर्ण एक चम्मच मिश्री के साथ मिलाकर रात को सोते समय दूध या पानी के साथ लिया जाए, तो इससे आंखों की रोशनी बेहतर हो सकती है.

3. हेल्दी पाचन के लिए असरदार

सौंफ का इस्तेमाल सबसे अधिक पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. इसके एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी पेट की गंभीर समस्याओं से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर हो सकते हैं. इसके लिए आप सौंफ का पानी भी पी सकते हैं.

फैटी लीवर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? हेल्दी लीवर डाइट में इन 5 फूड्स को करें शामिल!

9vu0uks8Benefits Of Fennel Seeds: पाचन की हर समस्या के लिए रामबाण से कम नहीं है सौंफ

4. सांसों की दुर्गंध दूर करे

सौंफ का उपयोग आमतौर पर सांसों की ताजगी बनाए रखने के लिए किया जाता है. सौंफ के कुछ दानों को चबाने मात्र से ही सांसों की दुर्गंध दूर हो सकती है. सौंफ चबाने से मुंह में लार अधिक मात्रा में बनती है, जो बैक्टीरिया को दूर करने में मददगार साबित हो सकती है.

सर्दियों में ये 7 फूड्स डायबिटीज मैनेज करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी हैं कमाल!

5. अच्छी नींद के लिए कारगर

अगर आप खराब नींद की समस्या से जूझ रहे हैं तो सौंफ आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. सौंफ में मैग्नीशियम पाया जाता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह अच्छी नींद और नींद के समय को बढ़ा सकती है. मैग्नीशियम अनिद्रा दूर भगाने में भी मददगार हो सकता है.

सौंफ के नुकसान | Side Effects Of Fennel

1. दवाइयों के साथ सौंफ का सेवन ठीक नहीं है. इससे पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.
2. सौंफ का अधिक सेवन एलर्जी का कारण बन सकता है.
3. स्तनपान करा रही महिलाओं को सौंफ का अधिक उपयोग करने से परहेज करना चाहिए.
4. अधिक सौंफ खाने से स्किन की संवेदनशीलता बढ़ सकती है और धूप में निकलना काफी मुश्किल हो सकता है.

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ Blood Sugar Level को भी कंट्रोल करती है इमली, पढ़ें कई और शानदार फायदे!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Post-Diwali Detox: फेस्टिवल के बाद शरीर को डिटॉक्स करने औरर वजन कम करने के लिए यहां हैं कारगर टिप्स

Buffalo Milk Benefits: भैंस का दूध पीने से होते हैं ये 5 शानदार फायदे, आज ही जान लें और डाइट में करें शामिल!

Fruits For Healthy Skin: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए इस रंग के फल हैं असरदार, मिलेगी नेचुरल चमक


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Hair Care: सर्दियों में ड्राई हेयर से हैं परेशान? इन 8 बातों का रखें ध्यान और पाएं शाइनी बाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -