होम »  लिविंग हेल्दी »  Dry Ginger Health Benefits: सर्दियों में हर किसी को क्यों करना चाहिए सोंठ का सेवन? यहां जानें 6 दिलचस्प कारण

Dry Ginger Health Benefits: सर्दियों में हर किसी को क्यों करना चाहिए सोंठ का सेवन? यहां जानें 6 दिलचस्प कारण

Benefits Of Sonth Powder: सर्दियों में सर्दी और संक्रमण से बचने के लिए अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल करना जरूरी हैं. मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए सोंठ (Sonth For Immune System) का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है. शरीर को मौसमी बीमारियों जैसे खांसी-जुकाम से बचाने के लिए भी सर्दियों में काफी मात्रा में सोंठ का इस्तेमाल किया जाता है.

Dry Ginger Health Benefits: सर्दियों में हर किसी को क्यों करना चाहिए सोंठ का सेवन? यहां जानें 6 दिलचस्प कारण

Dry Ginger Benefits: सर्दियों में सोंठ का सेवन कई स्वास्थ्य लाभों के लिए कारगर माना जाता है.

खास बातें

  1. ठंड के मौसम में सोंठ का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है.
  2. यहां जानें सोंठ का सेवन करने के 6 शानदार फायदे.
  3. सर्दियों में सोंठ इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकती है.

Benefits Of Dry Ginger: सर्दियों में सर्दी और संक्रमण से बचने के लिए अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल करना जरूरी हैं. सोंठ भी उनमें से एक है. सोंठ के फायदे (Benefits Of Sonth) कई हैं खासकर सर्दियों में सोंठ को स्वास्थ्य के लिए रामबाण माना जाता है. सूखी अदरक (Dry Ginger) के पिसे हुए पाउडर को सोंठ कहते हैं. सोंठ की तासीर भी अदरक की तरह ही गर्म होती है. सोंठ के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Sonth) को जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं. सर्दियों में सोंठ कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के साथ शानदार स्वास्थ्य लाभ देती है. अदरक की तरह ही सोंठ में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक, फोलिक एसिड, फैटी एसिड, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.

Diet For Women: हर महिला को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 5 फूड्स!


मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए सोंठ (Sonth For Strong Immune System) का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है. शरीर को मौसमी बीमारियों जैसे खांसी-जुकाम से बचाने के लिए भी सर्दियों में काफी मात्रा में सोंठ का इस्तेमाल किया जाता है. यहां सर्दियो में सोंठ का सेवन करने के शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है...

जानिए सर्दियों में सोंठ का सेवन जरूर क्यों करना चाहिए? | Know Why You Should Eat Dry Ginger In Winter

1. सिर दर्द से देती है राहत

सर्दी-खांसी और जकड़न के बाद सिरदर्द होना आम है. सोंठ का सेवन कर सिर दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है. सोंठ में आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसकी वजह से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाते हैं और मस्तिष्क में ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचती है. कई शोधों में कहा गया है कि सोंठ अल्जाइमर का जोखिम कम कर सकती है.

बेहतरीन सुपरफूड क्विनोआ को खाने से मजबूत होता है पाचन तंत्र, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, जानें 7 फायदे!

b36ugb28Benefits Of Dry Ginger: सिरदर्द से राहत दिलाने के लिए काफी लाभकारी है सोंठ

2. मॉर्निंग सिकनेस दूर भगाती है

जर्नल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक गर्भावस्था में सोंठ का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. यही कारण है कि गर्भवती महिलाओं को सोंठ के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है. इससे पेट के रोगों के अलावा मॉर्निंग सिकनेस और घबराहट से राहत पाने में मदद मिल सकती है.

रोजाना सुबह रनिंग करने से मिलते हैं ये 7 जबरदस्त फायदे, आज से ही अपने डेली रुटीन में करें शामिल!

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में लाभकारी

सर्दियों में इम्यून सिस्टम कमजोर होने से कई तरह के संक्रमण बीमार कर सकते हैं. ऐसे में मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए सोंठ का सेवन करना लाभकारी है. आप बेहतर इम्यूनिटी के लिए सोंठ का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं. इसे आप दूध, गर्म पानी या शहद के साथ ले सकते हैं.

4. पाचन तंत्र के लिए असरदार है सोंठ

सोंठ का नियमित रुप से सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद कर सकता है. अगर आप रोजाना पेट संबंधी बीमारियों यानि गैस, अपच से परेशान रहती हैं, तो आपके लिए अदरक या सोंठ का सेवन करना लाभदायक है. यह पेट की समस्याओं को दूर कर हेल्दी पाचन के लिए जाना जाता है.

आपके दिमाग पर पड़ता है हाईपरटेंशन का बुरा प्रभाव, जानें हेल्दी ब्लड प्रेशर बनाए रखने के उपाय

9vu0uks8Benefits Of Dry Ginger: पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए कारगर है सोंठ का सेवन

5. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित में भी मददगार

सूखी अदरक का पाउडर या सोंठ का नियमित सेवन करने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं दिल के स्वास्थ्य के साथ शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखते हैं.

इस स्पा में सांपों से कराई जाती है मालिश, आराम पाने के लिए पीठ और चेहरे पर रेंगते हैं सांप, देखें Video

6. दर्द से राहत दिलाती है सोंठ

कई शोधों के अनुसार, सोंठ में दर्द कम करने वाले औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसलिए सोंठ को नेचुरल पेनकिलर भी कहा जाता है. सोंठ की चाय पीने से पीरियड्स में होने वाले दर्द में आराम मिल सकता है. सोंठ क्रैम्प से राहत दिलाने में भी फायदेमंद हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Green Tea: इस सर्दी में ग्रीन टी पीने के इन 5 स्वास्थ्य लाभों को नहीं करना चाहिए आपको मिस

Skincare Tips In Winter: सर्दियों में नहीं करेंगे ये 5 काम, तो स्किन होगी खराब, हेल्दी स्किन के लिए अपनाएं ये उपाय!

सर्दी-खांसी और गले की जकड़न से छुटाकारा पाने के लिए कमाल है अदरक, बस ऐसे करें इस्तेमाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लगातार छींक आने से हैं परेशान, तो इन कारगर घरेलू उपायों से मिलेगा तुरंत आराम!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------