होम »  लिविंग हेल्दी »  Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

Natural Remedies For Hair Growth: आपको बालों की ग्रोथ बढ़ाकर शानदार चमक देने के लिए कुछ घरेलू उपचार काफी लाभकारी हो सकते हैं. अगर आप अपने बालों को नेचुरल तरीके से सुधारना चाहते हैं तो आपको यहां बताए गए इन कारगर घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए.

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

Remedies For Hair Growth: ज्यादातर लोग बालों की कम ग्रोथ से परेशान होते हैं.

खास बातें

  1. ज्यादातर लोग बालों की कम ग्रोथ से परेशान होते हैं.
  2. बालों की ग्रोथ के लिए घरेलू उपायों पर नजर डालनी चाहिए.
  3. आप अपने बालों को नेचुरल तरीके से सुधारने के लिए इन उपायों को आजमाएं.

Home Remedies For Hair Growth: हर कोई अपने बालों से प्यार करता है, इसके बारे में कोई दोहराय नहीं हैं. जबकि हम में से ज्यादातर लोग इस पर लगातार ध्यान दे सकते हैं, हमें यह मानना होगा कि बालों को हेल्दी और मजबूत बनाए रखना अपने आप में एक चुनौति है. आपको लगता है कि उन महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट से बालों की समस्याओं से  छुटकारा मिल जाएगा लेकिन हेयर केयर प्रोडक्ट रसायनों से लदे होते हैं. ज्यादातर लोग बालों की कम ग्रोथ से परेशान होते हैं. ऐसे में आपको बालों की ग्रोथ के लिए घरेलू उपायों पर नजर डालनी चाहिए. ये न केवल आपके बालों को चमकदार बनाएंगे बल्कि बालों के विकास में भी सहायक होंगे.

आपको बालों की ग्रोथ बढ़ाकर शानदार चमक देने के लिए कुछ घरेलू उपचार काफी लाभकारी हो सकते हैं. अगर आप अपने बालों को नेचुरल तरीके से सुधारना चाहते हैं तो आपको यहां बताए गए इन कारगर घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए. 

सोने से पहले गर्म पानी के साथ खाएं 2 लौंग, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ मिलेंगे शानदार फायदे!


बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies tTo Increase Hair Growth

1. प्याज का रस

प्याज का रस बालों की ज्यादातर समस्याओं को दूर कर सकता है. प्याज का रस काम करता है क्योंकि यह केरोटिन और प्रोटीन विकास को उत्तेजित करता है, जो आपके बालों के पुनः विकास में मदद कर सकता है.

इसका उपयोग कैसे करें: प्याज के कुछ स्लाइस काटने की कोशिश करें और इसके रस के लिए इस मैश करें. अपनी स्कैल्प पर रस लगाएं और इसे लगभग 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. बस एक हल्के शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें.

2. नींबू का रस

विटामिन सी से भरपूर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, यह बालों के झड़ने के खिलाफ सबसे अच्छा हथियार है. इतना ही नहीं, यह बालों के विकास में भी सहायक होता है और आपके स्कैल्प को डैंड्रफ मुक्त रखता है.

इसका उपयोग कैसे करें: बालों को धोने से पहले अपने बालों को नींबू के रस से धोएं. इसे लगभग 30 से 45 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे हल्के शैम्पू से धो लें.

Weight Loss कर मसल्स बनाने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स, डाइट में आज ही करें शामिल

ivi8m2hHome Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए नींबू का रस काफी फायदेमंद हो सकता है

3. सफेद सिरका

इसे कई उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है, सफेद सिरका या एप्पल साइडर विनेगर आपके बालों के विकास के लिए सबसे अच्छा है. इसके अलावा, एसिटिक एसिड सामग्री आपको अवशेषों को हटाने और अपने तनावों को शिनियर, नरम और स्वस्थ दिखने में मदद करती है.

तेजी से Weight Loss करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कम सोना, भूख मारना जैसी 7 गलतियों को बिल्कुल न करें

इसका उपयोग कैसे करें: अगर आपके पास ऑयली स्कैल्प है तो धोने से पहले डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर या एप्पल साइडर विनेगर से धोएं करें. एक कंडीशनर का भी उपयोग कर सकते हैं.

4. कैस्टर ऑयल

इसे लोकप्रिय रूप से अरंडी तेल के रूप में जाना जाता है, यह विटामिन ई और ओमेगा 9 फैटी एसिड में समृद्ध है. कैस्टर ऑयल आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है, और स्कैल्प के संक्रमण से लड़ने के लिए सबसे अच्छा है.

इसका उपयोग कैसे करें: अपनी स्कैल्प पर अरंडी का तेल लगाएं, इसे अच्छी तरह से मालिश करें, और इसे लगभग 45 मिनट तक छोड़ दें. अंत में, चमकदार बालों को पाने के लिए इसे शैम्पू से रगड़ें.

Exercise For Beginners: बिगनर्स मसल्स और स्ट्रेंथ बनाने में के लिए इन 5 कारगर एक्सरसाइज को करें

castor oilHome Remedies For Hair Growth: कैस्टर ऑयल स्कैल्प के संक्रमण से लड़ने के लिए सबसे अच्छा है.

5. अंडा

यह घरेलू उपाय प्राकृतिक बालों के विकास के लिए सबसे तेज और बेहतरीन है क्योंकि अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं और आयरन, फॉस्फोरस, सल्फर, सेलेनियम और जस्ता से भी भरपूर हैं.

इसका उपयोग कैसे करें: जैतून के तेल के एक चम्मच के साथ दो अंडे की जर्दी मिलाएं. लगभग 20 मिनट के लिए मिश्रण लागू करें. इसे पानी से कुल्ला और एक शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें.

ब्रेकफास्ट, कॉफी और वर्कआउट बढ़ा सकते हैं आपका मेटाबॉलिज्म, वजन घटाने में होगी आसानी

6. आंवला

भारतीय करौदा के रूप में भी जाना जाता है, यह विटामिन सी और पोषक तत्वों से समृद्ध है. आंवला आपके बालों को हेयर पिगमेंटेशन से बचाता है.

इसका उपयोग कैसे करें: बालों के विकास के लिए, दो चम्मच आंवला रस या आंवला पाउडर को नींबू के रस के साथ मिलाएं और इसे अपने बालों पर लगभग 20 मिनट के लिए लगाएं. गर्म पानी के साथ इसे कुल्ला और फिर एक हल्के शैम्पू के साथ इसका पालन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या आप झुककर अपने पैर की उंगलियां नहीं छू पाते हैं? ये 7 योग आसन आपको लचीला बना सकते हैं

Poor Blood Circulation Symptoms: लगातार कब्ज, थकान-सुस्ती और कम भूख खराब ब्लड सर्कुलेशन के हैं संकेत

Post-Workout Meal: इन दो हेल्दी चीजों से बनी ड्रिंक वर्कआउट के बाद मसल्स की रिकवरी के लिए है कमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Belly Fat Exercise: ये टॉप 5 एक्सरसाइज बैली फैट को जल्द कर देंगी गायब, कुछ ही दिनों में पाएं फ्लैट टमी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------