होम »  लिविंग हेल्दी »  Post-Workout Meal: इन दो हेल्दी चीजों से बनी ड्रिंक वर्कआउट के बाद मसल्स की रिकवरी के लिए है कमाल

Post-Workout Meal: इन दो हेल्दी चीजों से बनी ड्रिंक वर्कआउट के बाद मसल्स की रिकवरी के लिए है कमाल

Meal Ideas For Post Workout: व्यायाम करने के बाद, अपनी मांसपेशियों को पर्याप्त पोषण प्रदान करना जरूरी है. यहां एक सरल संयोजन है जिसे आप व्यायाम करने के बाद आजमा सकते हैं.

Post-Workout Meal: इन दो हेल्दी चीजों से बनी ड्रिंक वर्कआउट के बाद मसल्स की रिकवरी के लिए है कमाल

Post-Workout Meal: केला खाने के बाद दही का सेवन किया जा सकता है

खास बातें

  1. केले फाइबर और पोटेशियम के साथ भरी हुई हैं.
  2. दही बेहतर पाचन सुनिश्चित करने में आपकी मदद कर सकता है.
  3. साथ ही व्यायाम करने के बाद पर्याप्त पानी पिएं.

Ideas For Post Workout Meal: नियमित व्यायाम एक अद्भुत और फिट रहने का सबसे प्रभावी तरीका है. सिर्फ वजन कम करने के लिए नहीं, नियमित व्यायाम आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. वर्कआउट करने से पहले और बाद में आप जो खाते हैं वह एक जरूरी कारक है जो कड़ी मेहनत के परिणाम को प्रभावित कर सकता है. सही फूड्स और ड्रिंक चुनना आवश्यक है जो मरम्मत और वसूली में मदद कर सकते हैं. सबसे सस्ता और आसान पोस्ट वर्कआउट भोजन दही में केला है. पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने इस सरल संयोजन के लाभों को साझा करने के लिए इंस्टाग्राम पर लिया. यह जानने के लिए पढ़ते रहें कि यह क्यों करना चाहिए.

जहर के समान है शहद और घी का एक साथ सेवन! यहां डॉक्टर से जानें 5 सबसे आम रॉन्ग फूड कॉम्बिनेशन

वर्कआउट के बाद का भोजन? | After Workout Meal?


न्यूट्रीशनिस्ट अपने इंस्टाग्राम रीलों में बताती हैं, "व्यायाम करने के बाद दही में केला फायदेमंद होता है. यह युगल संयोजन मांसपेशियों की मरम्मत ग्लूकोज और अमीनो एसिड के अवशोषण को अधिकतम करता है. गहन व्यायाम के बाद, इस संयोजन के साथ, यह मांसपेशियों की कोशिकाओं को मजबूत करने के साथ मांसपेशियों की रिकवरी में तेजी लाता है."

केला आमतौर पर भारत में पूरे वर्ष उपलब्ध होता है. यह पोटेशियम में समृद्ध है जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है. केला वजन कम करने में भी मदद करता है क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होता है. केला खाना एक स्वस्थ नाश्ता है जो आपको अधिक समय तक भरा रख सकता है. एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होने के कारण यह फल आपके दिल के लिए भी फायदेमंद है.

सीने में दर्द, भूख की कमी और मुंह सूखना भी हैं अर्थराइटिस के शुरुआती लक्षण, बिल्कुन न करें नजरअंदाज!

दही प्रोबायोटिक्स से भरा एक डेयरी उत्पाद है. यह आपके पेट को स्वस्थ रख सकता है. दही खाने से आपका आहार कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर हो सकता है. यह आपकी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत कर सकता है.

nbtc5mrAfter Workout Meal?: दही प्रोटीन और आंत के अनुकूल बैक्टीरिया से भरा होता है

इस कॉम्बनेशन को तैयार करने के लिए, कसरत के बाद, आपको बस इतना करना है- केले को दही में मिलाएं और आनंद लें!

वर्कआउट के बाद की बेहतर रिकवरी के लिए, हाइड्रेटेड रहना न भूलें और अपने पोस्ट वर्कआउट भोजन में पर्याप्त प्रोटीन शामिल करें.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Navratri 2021: पहली बार कर रहे हैं उपवास तो, इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, वर्ना हो सकती है परेशानी

Belly Fat Exercise: ये टॉप 5 एक्सरसाइज बैली फैट को जल्द कर देंगी गायब, कुछ ही दिनों में पाएं फ्लैट टमी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जिम में कहीं आप तो नहीं करते ये 5 स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मिस्टेक, बॉडी पर पड़ता है बुरा असर आज से ही संभल जाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------