होम »  लिविंग हेल्दी »  Natural Remedies For Asthma: अस्थमा से निजात पाने के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही कर दें शुरू!

Natural Remedies For Asthma: अस्थमा से निजात पाने के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही कर दें शुरू!

Best Home Remedies For Asthma: कई चीजों को डाइट में शामिल कर अस्थमा (Asthma) से राहत मिल सकती है. अस्थमा के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Asthma) कमाल हो सकते हैं. क्योंकि यह नेचुरल और कारगर तरीके से अस्थमा से लड़ने में मदद कर सकते हैं. अस्थमा फेफड़ों (Lungs) की ऐसी बीमारी होती है जिसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई होती है.

Natural Remedies For Asthma: अस्थमा से निजात पाने के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही कर दें शुरू!

Home Remdies For Asthma: अस्थमा के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

खास बातें

  1. अस्थमा में राहत पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं.
  2. अस्थमा में शहद का सेवन कर आराम मिल सकता है.
  3. यहां जानें अस्थमा के लक्षणों को कम करने क्या करें.

Home Remedies For Asthma: अस्थमा रोगियों को हेल्दी डाइट (healthy Diet) लेने की सलाह ली जाती है. कुछ चीजें ऐसी हैं जो अस्थमा में फायदेमंद हो सकती है. ऐसी चीजों को डाइट में शामिल कर अस्थमा (Asthma) से राहत मिल सकती है. अस्थमा के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Asthma) कमाल हो सकते हैं. क्योंकि यह नेचुरल और कारगर तरीके से अस्थमा से लड़ने में मदद कर सकते हैं. अस्थमा फेफड़ों (Lungs) की ऐसी बीमारी होती है जिसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई होती है. यह फेफड़ों में वायुमार्ग से जुड़ी एक बीमारी है. अस्थमा होने पर सांस नलियों में सूजन (Inflammation In Respiratory Tubes) हो जाती है जिससे सांस मार्ग सिकुड़ सकता है. अस्थमा के लिए फूड्स (Foods For Asthma) का चयन सोच समझकर करना चाहिए. अस्थमा से परेशान लोगों को मन सवाल होता है कि अस्थमा में क्या खाना चाहिए (What To Eat In Asthma) या अस्थमा को कैसे ठीक करें.

ग्रीन टी में शहद ही नहीं ये दो चीजें मिलाना भी पड़ सकता है भारी, भूलकर भी न करें ये काम, जानें एक दिन में कितने कप पिएं

गंभीर अस्थमा के रोगियों को अपनी तबीयत का काफी ध्यान रखने की जरूरत होती है. अस्थमा के लिए घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Asthma) को भी आजमाया जा सकता है जो आपकी दवाई के साथ-साथ इस समस्या से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं. सांस से जुड़ी परेशानी (Respiratory Problems) के लिए आप यहां बताए गए घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं. यहां जानें अस्थमा में कैसे घरेलू नुस्खों से राहत पाई जा सकती है.


अस्थमा से लड़ने के लिए फायदेमंद हैं ये घरेलू नुस्खे | These Home Remedies Are Beneficial For Fighting Asthma

1. शहद (Honey)

सांस से जुड़ी समस्याओं के लिए शहद काफी फायदेमंद हो सकता है. गले में खराश के लिए शहद का सेवन किया जा सकता है. शहद का रोजाना सेवन करने से आपको अस्थमा में मदद मिल सकती है. शहद खांसी को कम करने में मददगार हो सकता है. शहद को अक्सर सर्दी को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अस्थमा में राहत पाने के लिए आप अपनी हर्बल चाय में शहद मिला सकते हैं. 

हल्दी की चाय और अदरक की चाय सेहत के लिए हैं कमाल, दोनों में से कौन सी चाय तेजी से घटाती है वजन? यहां जानें

81ibo0foHome Remedies For Asthma: शहद का सेवन कर अस्थमा में राहत पाई जा सकती है

2. लहसुन (Garlic)

अस्थमा में लहसुन का इस्तेमाल भी फायदेमंद हो सकता है. लहसुन का इस्तेमाल करने के लिए आप लहसुन की कलियों को भूनकर उसको खा सकते हैं स्वाद के लिए इसमें थोड़ा शहद मिला सकते हैं. यह आपके गले की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. साथ खांसी में भी राहत मिल सकती है. आप लहसुन को दूध में उबालकर भी सेवन कर सकते हैं.

रोजाना दूध में भिगोकर करें इन 5 बीजों का सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे, हमेशा रहेंगे हेल्दी और बीमारियों से दूर

3. अदरक (Ginger)

अस्थमा के लक्षणों को कम करने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. अदरक में कई ऐसे गुण होते हैं जो गले को राहत दिलाने में सहायक हो सकते हैं.  कई तरह से हमारे स्वास्थ्य को बीमारियों से दूर रखने के साथ-साथ अदरक अस्थमा की समस्या को भी कम करने में मदद कर सकता है. 

eveiu768

4. योग (Yoga)

योग हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है. योग करने से आप सांस से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं इसमें अस्थमा भी शामिल है. अस्थमा एक ऐसा रोग है जिसे आप योग या एक्सरसाइज के जरिए खत्म कर सकते हैं. योग न सिर्फ तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है बल्कि इसका रोजाना अभ्यास करने से  अस्थमा के हमलों की आवृत्ति को कम किया जा सकता है.

5. बड़ी इलायची

बड़ी इलायची, खजूर और अंगूर को सामान मात्रा में पीसकर शहद से साथ खाएं. इसका सेवन अस्थमा के साथ पुरानी खांसी को भी दूर कर सकता है. ये अस्थमा का घरेलू उपचार हो सकते हैं. अगर आप जल्द अस्थमा से राहत पाना चाहते हैं तो इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गठिया में बढ़े हुए यूरिक एसिड को घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं! जानें हर सवाल का जवाब

Diabetes Diet: हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाने में कारगर हैं ये 5 मसाले, डायबिटीज डाइट में इस तरह करें शामिल!

Happiness Hormone: हमेशा रहते हैं परेशान, तो इन 6 नेचुरल तरीकों से बढ़ाएं शरीर में हैप्पीनेस हार्मोन!

ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, ब्राउन शुगर और ब्राउन अंडे क्या ये सभी हेल्दी ऑप्शन हैं? एक्सपर्ट से जानें जवाब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट ऐसे पिएं लहसुन का पानी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------