होम »  लिविंग हेल्दी »  ऐसे सोने से मिलेंगे फायदे, हेल्दी स्किन के साथ स्ट्रेस दूर रखने में मिलेगी मदद!

ऐसे सोने से मिलेंगे फायदे, हेल्दी स्किन के साथ स्ट्रेस दूर रखने में मिलेगी मदद!

Naked Sleep Benefits: हर किसी का सोने का तरीका और पैटर्न अलग हो सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोने का तरीका (Sleeping Pttern) आपके स्वास्थ्य पर कई तरह के प्रभाव डाल सकता है. अगर आप सोने का सही तरीका चुनते हैं तो आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं जैसे बेहतर नींद आना, स्किन पर चमक आना, स्ट्रेस दूर होना, और भी कई हैं जो आपको मिल सकते हैं.

ऐसे सोने से मिलेंगे फायदे, हेल्दी स्किन के साथ स्ट्रेस दूर रखने में मिलेगी मदद!

Naked Sleep Benefits: बिना कपड़ों के सोने से आपको अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है.

Naked Sleep Benefits: हर किसी का सोने का तरीका और पैटर्न अलग हो सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोने का तरीका (Sleeping Pttern) आपके स्वास्थ्य पर कई तरह के प्रभाव डाल सकता है. अगर आप सोने का सही तरीका चुनते हैं तो आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं जैसे बेहतर नींद आना, स्किन पर चमक आना, स्ट्रेस दूर होना, और भी कई हैं जो आपको मिल सकते हैं. कई लोग कपड़ों में सोना पसंद करते हैं तो कई लोग बिना कपड़ों के सोने (Sleep Without Clothes) में कम्फर्ट महसूस करते हैं. हो सकता है गर्मियों में ज्यादातर लोग बिना कपड़ों के सोना पसंद करते हों. हर किसी का अपनी नींद पूरी करने का एक अलग तरीका होता है.

कोई तकिए के साथ सोता है तो कोई बिना तकिए के, कोई बिना चादर के सोता है तो कोई चादर के साथ ही सोना पसंद करता है. ऐसा ही एक और तरीका है बिना कपड़ों के सोने की आदत (Habit Of Sleeping Without Clothes) जो ज्यादातर लोग पसंद भी करते हैं लेकिन कुछ लोग इसे नहीं पसंद करते. यह सबकी अपनी-अपनी हो सकती है, लेकिन क्या आपको पता है बिना कपड़ों के सोने के कई फायदे भी हो सकते हैं. यहां जानें बिना कपड़ों के सोने के कई कमाल के फायदों के बारे में...

How To Control Diabetes: इस एक पेड़ के फल और पत्तियां डायबिटीज में हैं असरदार, ब्लड शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!


बिना कपड़ों के सोने के होते हैं ये कमाल के फायदे | Without Sleeping On Clothes, These Are Amazing Benefits

1. अच्छी नींद आना 

बिना कपड़ों के सोने से आपको बेहतर नींद मिल सकती है. अगर आपको नींद लेने में परेशानी होती है तो आप सोने के इस तरीके को आजमा सकते है. ये आपकी पूरी नींद को एक अच्छा बनाने का काम करता है. अगर आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो कमरे का तापमान ज्यादा ठंडा न रखें. एक नॉर्मल तापमान पर सोना आपको अच्छी नींद दिला सकता है.

Weight Loss Tips: क्यों तेजी से नहीं घटाना चाहिए वजन? एक्सपर्ट ने बताया वजन घटाने का सही तरीका

cktfs4lgNaked Sleep Benefits: बिना कपड़ों के सोने से आपको अच्छी नींद आ सकती है

2. जल्दी नींद आना 

नेशनल स्लीप फाउंडेशन के मुताबिक, नींद आपके बॉडी के तापमान पर निर्भर करता है. ये आपके सर्कैडियन का एक हिस्सा है, जैविक लय जो आपके शरीर की नींद के लिए "घड़ी" के रूप में कार्य करता है. तापमान के कम होने पर आपकी बॉडी आपसे सोने के लिए कहती है, तो जब आप ऐसे में बिना कपड़ों के सोते हैं तो इससे आपको जल्दी एक बेहतर नींद मिल सकती है.

Home Remedies For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल है कच्ची हल्दी, जानें इसके सेवन का सही तरीका!

3. हेल्दी स्किन

एक हेल्दी नींद आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकती है. बिना कपड़ों से सोने से आपकी नींद के अलावा कई चीजों पर सकारात्मक असर देखने को मिलता है. अगर आप बिना कपड़ों के सोना पसंद करते हैं तो ये आपकी स्किन को हेल्दी रखने में भी मददगार हो सकता है. एक छोटे अध्ययन के मुताबिक, खराब नींद और अधूरी नींद से त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है.

4. स्ट्रेस से छुटकारा

बिना कपड़ों के सोने से स्ट्रेस से छुटकारा पाने की भी बात कही जाती है. बिना कपड़ों के सोने से आपको नींद अच्छी आती है जिससे आपका तनाव भी आसानी से दूर हो सकता है. अगली सुबह उठने के साथ ही आपको चिड़चिड़ापन महसूस नहीं होता है. अध्ययनों के मतुाबिक, खराब नींद आपको डिप्रेशन की ओर धकेलने का काम करती है.

Vitamin K Rich Foods: घावों को भरने के लिए जरूरी है Vitamin K, इन फूड्स को खाकर दूर करें विटामिन 'के' की कमी!

tm6j1g9

5. बढ़ाने वाले लोगों के लिए फायदेमंद

कहीं न कहीं नींद का हमारे वजन से भी कनेक्शन होता है. नींद को बेहतर तरीके से पूरा करने से आपको वजन बढ़ाने में भी काफी मदद मिल सकती है. बिना कपड़ों के सोने से रोजाना मिलने वाली अच्छी नींद आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से घटेगी पेट की चर्बी, Diabetes में ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल!

ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर सकता है पिस्ता, एक्सपर्ट ने बताया इसके पीछे का राज!

बिना सप्लीमेंट्स के वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 8 चीजें, आसानी से बढ़ जाएगा आपका वजन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga Vs Pilates: वजन घटाने के लिए पिलाटे और योग दोनों में कौन सा व्यायाम है ज्यादा कारगर!

Food For Hair Growth: बालों की ग्रोथ में नेचुरल तेजी लाने के लिए ये फूड्स हैं कमाल, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------