होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Gain Weight Fast: बिना सप्लीमेंट्स के वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 8 चीजें, आसानी से बढ़ जाएगा आपका वजन!

How To Gain Weight Fast: बिना सप्लीमेंट्स के वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 8 चीजें, आसानी से बढ़ जाएगा आपका वजन!

Best Weight Gain Foods: जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं वह अक्सर वजन बढ़ाने के लिए फूड्स (Weight Gain Foods) के बारे में जानना चाहते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए कौन से फूड्स खाने चाहिए. वजन बढ़ाने के लिए डाइट (Diet For Gain Weight) काफी मायने रखती हैं. वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए जो लोग प्रोटीन सप्लीमेंट नहीं लेना चाहते वो प्राकृतिक तरीके से भी वजन बढ़ा सकते हैं.

How To Gain Weight Fast: बिना सप्लीमेंट्स के वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 8 चीजें, आसानी से बढ़ जाएगा आपका वजन!

How To Gain Weight: आसानी से वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 8 फूड्स

खास बातें

  1. आसानी से वजन बढ़ाने के लिए इन फूड्स का करें सेवन.
  2. पीनट बटर और देसी घी वजन बढ़ाने में हैं कमाल.
  3. इस 8 फूड्स को डाइट में शामिल कर आप तेजी से वजन बढ़ा सकते हैं.

Natural Ways To Gain Weight Fast: वजन बढ़ाने के कई तरीके हो सकते हैं. अब दुबले लोगों को परेशान होने की जरुरत नहीं है. बस कुछ आसान तरीके अपनाने भर से आपकी लाइफ से यह समस्या दूर हो सकती है. आसानी से वजन बढ़ाने के तरीके (Ways To Gain Weight) हर वह इंसान जानना चाहता है जो दुबलेपन (Thinness) से परेशान है. आधुनिकता और प्रतिस्पर्धा के दौर में एक प्रभावी व्यक्तित्व बहुत मायने रखता है. आकर्षक शरीर किसी को भी अपनी ओर आकर्षित करने के लिए काफी होता है. साथ ही हेल्दी शरीर (Healthy Body) से एक अलग ही आत्मविश्वास आपके अंदर आता है. इस आत्मविश्वास की कमी उन लोगों में होती है जो शरीरिक रूप से कमजोर (Weak) होते हैं.

जो लोग वजन बढ़ाना (Weight Gain) चाहते हैं वह अक्सर वजन बढ़ाने के लिए फूड्स (Weight Gain Foods) के बारे में जानना चाहते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए कौन से फूड्स खाने चाहिए. वजन बढ़ाने के लिए डाइट (Diet For Gain Weight) काफी मायने रखती हैं. वजन बढ़ाने के लिए जो लोग प्रोटीन सप्लीमेंट नहीं लेना चाहते वो प्राकृतिक तरीके से भी वजन बढ़ा सकते हैं. वजन बढ़ाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Gain Weight) काफी कारगर हो सकते हैं. साथ ही वजन बढ़ाने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Weight Gain) भी आपको वेट गेन करने में फायदा पहुंचा सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं उन 8 फूड्स के बारे में जिनका सेवन कर आप आसानी से और नेचुरल तरीके से वजन बढ़ा सकते हैं.

Home Remedies For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल है कच्ची हल्दी, जानें इसके सेवन का सही तरीका!


इन फूड्स का सेवन कर आसानी से बढ़ाएं वजन | Gain Weight Easily By Consuming These Foods

1. पीनट बटर

पीनट बटर आपका आसानी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है. मूंगफली में प्रोटीन और वसा भरपूर मात्रा में पाया जाता है. वजन वसा और प्रोटीन से बढ़ता इसलिए मूंगफली से बना मक्‍खन वजन बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है.

Vitamin K Rich Foods: घावों को भरने के लिए जरूरी है Vitamin K, इन फूड्स को खाकर दूर करें विटामिन 'के' की कमी!

s9t4166oHow To Gain Weight: पीनट बटर का सेवन करने से आप नेचुरल तरीके से वजन बढ़ा सकते हैं.

2. फुलक्रीम दूध

रोजाना फुलक्रीम दूध का सेवन कर आप हेल्दी बॉडी पाने में मदद ले सकते हैं. बहूत से लोग बिना मलाई का दूध (टोंड मिल्क) इस्तेमाल करते हैं लेकिन जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें मलाई वाला यानी फुलक्रीम दूध ही लेना चाहिए.

3. रोटी और चावल खाएं

आसानी से वजन बढ़ाने का जादुई तरीका है कि आप जरूरत के मुताबिक रोटियों और चावल खाएं. गेंहूं में मिलने वाले पोषक तत्व वजन बढ़ाने में मदद करते हैं.. रोटी खाने से कई घंटे तक आपको भूख नहीं लगती.

How To Control Diabetes: इस एक पेड़ के फल और पत्तियां डायबिटीज में हैं असरदार, ब्लड शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!

4. देशी घी या मक्‍खन खाएं

जैसे की सबको पता है कि मोटापा वसा से बढ़ता है तो वजन बढ़ाने के लिए अपनी खुराक में घी या मक्‍खन शामिल करना बहुत जरूरी है. अंडे या कोई सब्जी फ्राई करने में भी आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

fpgdpbg8Weight Gain Foods: देसी घी का सेवन करने से आप आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं.

5. पनीर

पनीर बहुत से लोगों का पसंदीदा भोजन है लेकिन यह कम ही लोगों को पता होगा कि वजन बढ़ाने के लिए यह बहुत बढ़िया माध्यम है. जिन डिसों में पनीर आपको पसंद आएं उस डिस में इसे आप ले सकते हैं.

Bottle Gourd Benefits: रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से घटेगी पेट की चर्बी, Diabetes में ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल!

6. आलू

अपना वजन घटाने के लिए लोग अगर किसी चीज को सबसे पहले खाना छोड़ते हैं तो वह आलू. आलू में उच्च कार्बोहाइड्रेट होने की वजह से यह शरीर का वजन बढ़ाने में सहायक है. खाना शारीरिक मेहनत का काम करने वालों को आलू का सेवन बेहद जरूरी है.

7. ड्राई फ्रूट लें

प्राकृतिक तरीके से वजन बढ़ाने में काजू, मूंगफली के दानें और पिस्ता आदि काफी उपयोगी हैं. आप सफर में ऑफिस या कॉलेज में हैं तो इन्हें अपने बैग में डालकर रखिए और जब भी भूख लगे तो एक मुट्टी नट्स ले सकते हैं.

Pistachios For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर सकता है पिस्ता, एक्सपर्ट ने बताया इसके पीछे का राज!

dry fruits

8. फल खाएं और रेड मीट

ज्यादातर फल वजन नहीं बढ़ाते लेकिन कुछ फल जैसे अंगूर, अनार, सेब, केला और अनानास ऐसे फल हैं जिनके सेवन से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. रेड मीट- रेड मीट में वसा और प्रोटीन भरपूर मात्रा होता है। रेड मीट का सेवन भी वजन बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Vitamin D Deficiency: धूप से मिलने वाला विटामिन है शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी, जानें इसकी कमी के संकेत और लक्षण!

High Blood Pressure: क्या संतरे का जूस हाई ब्लड प्रेशर के लिए हो सकता है रामबाण, जानें किस समय पीना है बेहतर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga Vs Pilates: वजन घटाने के लिए पिलाटे और योग दोनों में कौन सा व्यायाम है ज्यादा कारगर!

Snacks For Diabetics: डायबिटीज में इन 5 स्नैक्स को खा सकते हैं कभी भी, ये डायबिटीज फ्रेंडली स्नैक्स नहीं बढ़ाते शुगर लेवल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

How To Get Rid Of Pimples: मुंहासों से जल्द निजात दिलाएंगी ये 5 कमाल की चीजें, आज ही करें ट्राई

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------