होम »  weight loss »  Weight Loss Tips: अपने बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो यहां है 5 स्टेप फॉर्मुला, आसानी से कम हो जाएगा एक्स्ट्रा फैट

Weight Loss Tips: अपने बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो यहां है 5 स्टेप फॉर्मुला, आसानी से कम हो जाएगा एक्स्ट्रा फैट

Weight Loss Formula: कई लोग सवाल करते हैं कि तेजी से वजन कम कैसे करें? वजन कम करने के आसान तरीके क्या है? तो वजन कम करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं जिनको आज आजमा सकते हैं.

Weight Loss Tips: अपने बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो यहां है 5 स्टेप फॉर्मुला, आसानी से कम हो जाएगा एक्स्ट्रा फैट

Weight Loss Tips: भूखे रहने या कम खाने के अलावा वजन कम करने के कई तरीके हैं.

खास बातें

  1. भूखे रहने या कम खाने के अलावा वजन कम करने के कई तरीके हैं.
  2. कुछ लोगों को हेल्दी डाइट का पालन करना कठिन लगता है.
  3. कभी-कभी सिर्फ फल और सब्जियां खाने से आपको भूख लगती है.

Weight Loss Tips: भूखे रहने या कम खाने के अलावा वजन कम करने के कई तरीके हैं. कुछ लोगों को हेल्दी डाइट का पालन करना कठिन लगता है और यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि वे इसका ठीक से पालन नहीं कर रहे हैं, जिससे वे अपना वजन कम करने में विफल हो जाते हैं. कभी-कभी सिर्फ फल और सब्जियां खाने से आपको भूख लगती है. हालांकि, सभी डाइट ऐसी नहीं होती हैं. कम कार्ब और होल फूड डाइट प्रभावी और हेल्दी भी होते हैं. वे वजन घटाने के लिए अच्छे हैं और इससे चिपके रहना और भी आसान है. कई लोग सवाल करते हैं कि तेजी से वजन कम कैसे करें? वजन कम करने के आसान तरीके क्या है? तो वजन कम करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं जिनको आज आजमा सकते हैं.

डायजेशन पावर बढ़ाने और गट हेल्थ के लिए किसी रामबाण से कम नहीं ये 6 टिप्स, आजमाकर देखें असर

तेजी से वजन कम करने के उपाय | Ways To Lose Weight Fast


1. रिफाइंड कार्ब्स कम करें

जल्दी से वजन कम करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी डाइट से चीनी और स्टार्च, या कार्ब्स का सेवन कम करना होगा. यह आपकी भूख को कम करने, इंसुलिन लेवल को कम करने और जल्दी से वजन कम करने में मदद करेगा.

2. प्रोटीन, फैट और सब्जियों का सेवन करें

प्रोटीन, हेल्दी फैट, जटिल कार्ब्स और पत्तेदार हरी सब्जियों से भरपूर डाइट लें. डेली भोजन में प्रोटीन, फैट और सब्जियों को शामिल करना कम कैलोरी और बहुत सारे पोषक तत्वों के साथ भोजन को बढ़ाने का एक और तरीका है.

वजन घटाने और Tone Body के लिए आप इन 4 व्यायामों को करते हैं, तो आज ही छोड़ दें, नहीं मिलेगा कोई फायदा

3. अपने शरीर को मूव कराएं

व्यायाम बहुत जरूरी है. रोजाना करीब 30 मिनट तक एक्सरसाइज करने से आपका मेटाबॉलिज्म एक्टिव हो जाता है. अगर आप लो-कैलोरी डाइट पर अपना वजन कम नहीं कर रहे हैं, तो आपको रोजाना वर्कआउट करने की जरूरत है.

4. अच्छी गुणवत्ता की नींद लें

आपको रोजाना 6-7 घंटे की नींद हमेशा लेनी चाहिए. हेल्दी तरोताजा दिमाग के अलावा और भी कई कारणों से यह महत्वपूर्ण है. शोध के अनुसार खराब नींद वजन बढ़ने के सबसे बड़े जोखिम कारकों में से एक है.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए 6 सबसे आसान और कारगर घरेलू उपाय

5. धीरे-धीरे खाएं

अपने भोजन को ठीक से चबाना बहुत महत्वपूर्ण है और आपको इसके सभी लाभों को अवश्य ही पाना चाहिए. हालांकि, जल्दी से खाने से वजन बढ़ सकता है, जबकि माना जाता है कि धीरे-धीरे खाने से आपके शरीर में वजन घटाने वाले हार्मोन बढ़ जाते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Low Testosterone Level Symptoms: 8 वार्निंग साइन जो बताते हैं कि आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल लो हो रहा है

Thyroid Hormone को मैनेज करने और थायरॉइड ग्रंथि की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 4 फल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Post-Workout Soreness: अपनी थकी हुई मांसपेशियों की रिकवरी के लिए इन फोम रोलिंग एक्सरसाइज को आजमाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------