होम »  लिविंग हेल्दी »  Milk And Dry Dates Benefits: लड़के रोजाना करेंगे दूध और छुहारे का सेवन तो मिलेंते ये कमाल के लाभ!

Milk And Dry Dates Benefits: लड़के रोजाना करेंगे दूध और छुहारे का सेवन तो मिलेंते ये कमाल के लाभ!

Milk And Dry Dates Benefits: दूध और छुहारे का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर इनका रोजाना सेवन किया जाए तो आपको अद्भुत लाभ मिल सकते हैं. दूध और छुहारे का सेवन (Milk And Dry Dates) वैसे तो हर किसी के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन पुरुषों के लिए यह कमाल के फायदे दे सकता है.

Milk And Dry Dates Benefits: लड़के रोजाना करेंगे दूध और छुहारे का सेवन तो मिलेंते ये कमाल के लाभ!

Milk And Dry Dates Benefits: दूध और छुहारे का सेवन कर पुरुषों को मिल सकते हैं कई फायदे

खास बातें

  1. दूध और छुहारे में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर की मात्रा पाई जाती है.
  2. दूध और छुहारे का एक साथ सेवन करने से लड़कों को होते हैं कई फायदे.
  3. दूध और छुहारे का सेवन कर इसके फायदे कोई भी ले सकता है.

Milk And Dry Dates Benefits: दूध और छुहारे का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर इनका रोजाना सेवन किया जाए तो आपको अद्भुत लाभ मिल सकते हैं. दूध और छुहारे का सेवन (Milk And Dry Dates) वैसे तो हर किसी के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन पुरुषों के लिए यह कमाल के फायदे दे सकता है. पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने के कारण इन दोनों का एक साथ सेवन करने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है. इसके साथ-साथ यह कई स्वास्थ्य फायदे भी पहुंचाएंगे. छुहारा (Dry Dates) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसमें काफी मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन और कैल्शियिम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. हर रोज दूध में छुहारा उबालकर फिर उसका सेवन किया जाए तो यह कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है. छुहारा पुरुषों के लिए फायदेमंद माना जाता है. दूध और छुहारे का सेवन करने से न सिर्फ पुरुषों का स्टेमिना बढ़ सकता है बल्कि यौन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिल सकता है. यहां जानें दूध और छुहारे का पुरुषों के लिए कैसे है फायदेमंद...

दुबले-पतले लोग न हों मायूस, तेजी से वजन बढ़ाने के लिए असरदार हैं ये 5 योगासन, आज से ही करें शुरू

​​पुरुषों के लिए कैसे लाभदायक​


छुहारे में एमिनो एसिड की मात्रा पाई जाती है. यह ऐसा एसिड होता है जो पुरुषों के स्टैमिना को बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से कार्य कर सकता है. साथ ही छुहारा और दूध पुरुषों की यौन स्वास्थ्य को बूस्ट करने के लिए लाभदायक माने जाते हैं. इसलिए पुरुष अगर इसका दूध में भिगोकर सेवन करते हैं तो स्वास्थ्य को काफी लाभ हो सकता है.

हेल्दी बॉडी पाने के लिए फायदेमंद

वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन तो आमतौर पर दूध के साथ किया ही जाता है, लेकिन अगर आप बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं तो उस दौरान भी इसका सेवन आपको काफी फायदा पहुंचा सकता है. दूध और छुहारे में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो वजन बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

क्‍यों होता है सेक्‍स के दौरान दर्द और इससे कैसे बचें

sgcgll28Milk And Dry Dates Benefits For Men: बॉडी बिल्डिंग में फायदेमंद हो सकते हैं दूध और छुहारे

दूध और छुहारे के और भी कई फायदे | Milk And Dry Dates Health Benefits 

​1. अस्थमा रोगियों के लिए लाभदायक

रेस्पिरेट्री सिस्टम से जुड़ी बीमारी से जो लोग पीड़ित हैं उनके लिए भी छुहारा और दूध का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है. वहीं, जो लोग इससे नहीं पीड़ित हैं, वह भी इसकी चपेट में आने से बचे रह सकते हैं. माना जाता है कि दूध और छुहारे का एक साथ किया गया सेवन रेस्पिरेट्री हेल्थ को मेंटेन रखने में मदद मिल सकती है. अस्थमा रोगियों के लिए दूध और छुहारे काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

​2. शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए असरदार

दूध और छुहारे शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. शुगर लेवल अनकंट्रोल होने से आप डायबिटीज के मरीज बन सकते हैं. डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दूध और छुहारे का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको जरूर फायदा हो सकता है. रोजाना एक गिलास दूध में तीन से चार छुहारे भिगोएं और इन्हें ग्राइंड करके इनका सेवन करें. 

3. एनीमिया से बचने में मिलेगी मदद

एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो ज्यादातर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को होती है. इस स्थिति में शरीर में खून की कमी हो जाती है और पीड़ित व्यक्ति को थकावट भी महसूस होती है. हालांकि, छुहारे में आयरन की मात्रा मौजूद होती है. यह खून को बनाने में मददगार साबित होता है. अगर आप छुहारे का सेवन दूध के साथ करते हैं तो इससे आपको लाभ मिल सकता है.

​हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

चेहरे की खोई हुई चमक वापस पाने के लिए दही को इन 3 तरीकों से डेली स्किन केयर रुटीन में करें शामिल!

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कमाल है रागी, ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के साथ वजन घटाने में भी कारगर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Remdesivir से तेजी से ठीक हो रहे हैं COVID-19 मरीज, जानिए कैसे वायरस को बेवकूफ बनाती है यह दवा...

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, इस एक चीज से रहें दूर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------