होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Diet For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, इस एक चीज से रहें दूर!

Diet For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, इस एक चीज से रहें दूर!

Food To Eat In Cholesterol: हेल्दी डाइट और बेहतर जीवन शैली हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकती है. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल (Healthy Cholesterol Level) को बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम करना सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. यहां कुछ डाइट टिप्स दिए गए हैं जिनको फॉलो कर आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल (Control Cholesterol) कर सकते हैं.

Diet For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, इस एक चीज से रहें दूर!

Diet For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए फाइबर से भरपूर चीजों को खाएं

खास बातें

  1. हेल्दी डाइट के साथ हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखें.
  2. कोलेस्ट्रांट्सरॉल को कंट्रोल करने के लिए फैट के सेवन से बचें.
  3. अपनी डाइट में बहुत अधिक नमक या चीनी न शामिल करें.

Best Food For Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल आपके हार्ट हेल्थ को प्रभावित कर सकता है. कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी (Reduce Cholesterol Level) से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है. खराब कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर धमनियों में पैदा होता है और उन्हें बंद कर देता है. भरी हुई धमनियां रक्त के प्रवाह को प्रभावित करती हैं और हार्ट को ब्लड को धक्का देने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. इससे हार्ट डिजीज (Heart Disease) का खतरा बढ़ जाता है और साथ ही शरीर के विभिन्न भागों में ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) खराब हो जाता है. हेल्दी डाइट और जीवन शैली हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. डाइट भी एक प्रमुख भूमिका निभाती है. यहां कुछ डाइट टिप्स (Diet Tips) दिए गए हैं जिनको फॉलो कर आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल (Control Cholesterol) कर सकते हैं. 

 चेहरे की खोई हुई चमक वापस पाने के लिए दही को इन 3 तरीकों से डेली स्किन केयर रुटीन में करें शामिल!

हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल बनाए रखने के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips To Maintain Healthy Cholesterol Levels



1. डाइट में फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करें



फाइबर कई तरीकों से स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकता है. फाइबर भी आपको अधिक समय तक भरा रखता है और आपको हेल्दी वजन मैनेजमेंट को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. अपने दिल के अनुकूल आहार में फाइबर युक्त फलों और सब्जियों को शामिल करें.

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कमाल है रागी, ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के साथ वजन घटाने में भी कारगर!

b91pl2kDiet For Cholesterol: हेल्दी हार्ट बनाए रखने के लिए फाइबर युक्त आहार का सेवन करें

2. ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करें

ओमेगा-3 फैटी एसिड हेल्दी हार्ट सहित कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. ओमेगा-3 कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सीधे प्रभावित नहीं करता है लेकिन कई तरीकों से हार्ट हेल्थ को बढ़ावा दे सकता है. वसायुक्त मछलियों, अलसी या अखरोट सहित ओमेगा -3 से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करें.

Remdesivir से तेजी से ठीक हो रहे हैं COVID-19 मरीज, जानिए कैसे वायरस को बेवकूफ बनाती है यह दवा...

3. जड़ी-बूटियों और मसालों को न छोड़ें

कई जड़ी-बूटियां और मसाले औषधीय गुणों और स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं. हल्दी जैसे मसालों में गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं. लहसुन, लौंग, पुदीना या थाइम कुछ जड़ी-बूटियां और मसाले हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं.

jn25bsg8Diet For Cholesterol: कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए हल्दी को अपने आहार में शामिल करें

4. कार्बोनाइल ड्रिंक्स से दूर रहें

आप नहीं जानते होंगे, लेकिन कई खाद्य पदार्थ और कार्बोनाइल ड्रिंक्स न सिर्फ आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए खराब होती हैं, बल्कि इससे वजन भी बढ़ सकता है, इसके साथ-सात यह ब्लड शुगर लेवल के लिए भी हानिकारक मानी जाती हैं. इनका सेवन करने से पहले हमेशा खाद्य पदार्थों की सामग्री की जांच करें.

दुबले-पतले लोग न हों मायूस, तेजी से वजन बढ़ाने के लिए असरदार हैं ये 5 योगासन, आज से ही करें शुरू

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मच्छरों के काटने पर सूजन और खुजली से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 4 शानदार घरेलू नुस्खे

दातों का पीलापन दूर कर सफेद और चमकीले दांत पाने के लिए ये नेचुरल उपाय आएंगे काम

काली किशमिश को दूध में भिगोकर सेवन करने से बढ़ेगी Immunity, कंट्रोल होगा ब्लड प्रेशर, पढ़ें कई शानदार फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

25 से 35 की उम्र में झड़ने लगते हैं बाल, महसूस होती है एनर्जी की कमी, इन चीजों का सेवन करना है जरूरी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -