होम »  लिविंग हेल्दी »  Liver Health: लीवर को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं ये मसाले, ट्राई करके देखें

Liver Health: लीवर को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं ये मसाले, ट्राई करके देखें

आप जो खाते हैं उसका असर आपके लीवर (Liver Health) पर पड़ता है. कुछ खाद्य पदार्थ आपके लीवर को हेल्‍दी रखने के लिए अद्भुत तरीके से काम कर सकते हैं. भारतीय मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इनमें से कुछ मसाले लीवर को कई स्वास्थ्य लाभ दे सकते हैं.

Liver Health: लीवर को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं ये मसाले, ट्राई करके देखें

Liver health: भारतीय मसाले औषधीय गुणों से होते हैं भरपूर

खास बातें

  1. ब्‍लड को फिल्‍टर करने में मदद करता है लीवर
  2. धूम्रपान और शराब का सेवन लीवर के लिए है हानिकारक
  3. लीवर को हेल्‍दी रखने में मददगार है जीरा

लीवर (Liver Health) मानव शरीर में सबसे बड़ी ग्रंथि होती है, जो शरीर के लिए कई आवश्यक कार्य करता है. लीवर का मुख्य कार्य शरीर के बाकी हिस्सों में जाने से पहले ब्‍लड को फ़िल्टर करना होता है. यह पित्त रस के उत्पादन के लिए भी जिम्मेदार होता है. लीवर (Liver Health) ब्‍लड की क्‍लोटिंग को सर्पोट करता है, विटामिन और मिनरल्‍स को स्‍टोर करता है और प्रोटीन को मेटाबोलाइज करने में मदद करता है. ऐसे में हमे अपने लीवर को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए प्रयास करते रहना चाहिए. आप जो खाते हैं उसका असर आपके लीवर पर पड़ता है. कुछ खाद्य पदार्थ आपके लीवर को हेल्‍दी रखने के लिए अद्भुत तरीके से काम कर सकते हैं. भारतीय मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इनमें से कुछ मसाले लीवर को कई स्वास्थ्य लाभ दे सकते हैं.

ये मसाले हैं लीवर के लिए फायदेमंद-

1500-Calorie Diet Plan: नहीं रहेगा पेट खाली, वजन भी होगा कम


1. जीरा

इंडियन किचन में जीरा न हो, ऐसा हो नहीं सकता. जीरा लीवर के लिए फायदेमंद होता है. यह पित्त रस और अन्य पाचन एंजाइमों के प्रोडक्‍शन में मदद करता है. यह लीवर के डिटॉक्सिफिकेशन में भी मददगार है. आप विभिन्न खाद्य पदार्थों में जीरा डाल सकते हैं. हेल्‍दी लीवर के लिए आप जीरे का पानी (जीरा पानी) भी पी सकते हैं. वजन कम करने के लिए जीरे का पानी फेमस ड्रिंक मानी जाती है. 

2. हल्दी

हल्दी सब्ज्यिों के लिए गोल्‍ड की तरह है, जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ और औषधीय गुणों से भरपूर होती है. विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि हल्दी हेपेटाइटिस के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है. बेहतर लीवर के लिए आप हल्दी की चाय या हल्दी वाला दूध ले सकते हैं.

l69pn018

हल्दी अपने औषधीय गुणों के कारण संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. Photo Credit: iStock

3. सौंफ

सौंफ को भी एक ऐसे मसाले के रूप में जाना जाता है, जो आपके लीवर को फायदा पहुंचा सकता है. सौंफ के बीजों में काफी स्‍ट्रॉन्‍ग खुशबू होती है. लीवर को हेल्‍दी बनाने के लिए आप अपने खाने में सौंफ के बीज मिला सकते हैं. सौंफ के बीज वजन घटाने में भी मदद करते हैं. यह आपको फ्रेशनेस का अहसास कराते हैं.

4. धनिया 

धनिए का इस्‍तेमाल खाने के टेस्‍ट को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. यह मसाला डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है, जो लीवर को हेल्‍दी रखता है. धनिया पाउडर का इस्‍तेमाल आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देता है.

पानी के अलावा ये 9 हेल्‍दी ड्रिंक्‍स आपकी बॉडी को रखेंगी हाइड्रेटिड

हेल्‍दी रहेगा आपका लीवर, अगर अपनाएंगे ये टिप्‍स

  • दिनभर एक्टिव रहें और गतिहीन जीवन शैली से बचें.
  • अपने रूटिन में एक्‍सरसाइज को शामिल करें.
  • अपने वेट पर कंट्रोल रखें.
  • बिना डॉक्टर की सलाह के दवाईयां न लें.
  • शराब और धूम्रपान से बचें.

हेल्‍दी लीवर के लिए आप इन मसालों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, लेकिन इनका अधिक इस्‍तेमाल करने से भी आपको बचना चाहिए.

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------