होम »  लिविंग हेल्दी »  Lifestyle Changes For Thyroid: थायराइड को प्राकृतिक तरीके से कंट्रोल करने के लिए ये 5 लाइफस्टाइल टिप्स हैं कारगर

Lifestyle Changes For Thyroid: थायराइड को प्राकृतिक तरीके से कंट्रोल करने के लिए ये 5 लाइफस्टाइल टिप्स हैं कारगर

How To Control Thyroid Naturally: अगर आपको हाइपोथायरायडिज्म है, तो एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने से आपको तेजी से बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी. लाइफस्टाइल में बदलाव लाने के लिए इन पांच आसान टिप्स को आजमाएं.

Lifestyle Changes For Thyroid: थायराइड को प्राकृतिक तरीके से कंट्रोल करने के लिए ये 5 लाइफस्टाइल टिप्स हैं कारगर

Lifestyle Changes For Thyroid: हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने से बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी

खास बातें

  1. थायरॉइड एक तितली के आकार की ग्रंथि होती है.
  2. थायराइड ग्रंथि खराब होने से कई समस्याएं होती हैं.
  3. तनाव थायराइड के समुचित कार्य में हस्तक्षेप करता है.

How To Manage Thyroid Disorders: थायरॉइड एक तितली के आकार की ग्रंथि है जो आपकी गर्दन पर सामने के निचले हिस्से में स्थित होती है. जब थायराइड हार्मोन में असंतुलन होता है, तो थायराइड ग्रंथि खराब हो जाती है जिससे कई समस्याएं होती हैं. थायराइड विकार या तो ग्रंथि के अति सक्रिय या कम सक्रिय कार्य के कारण हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप थायराइड हार्मोन का असामान्य स्राव होता है. इससे आपके वजन में बदलाव, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मासिक धर्म की समस्याएं, त्वचा और बालों की समस्याएं, लो मेटाबॉलिज्म, और थकान जैसे कई लक्षण हो सकते हैं.

सुबह दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए और किन चीजों से करना चाहिए परहेज?

जब आपकी थायरॉइड ग्रंथि ठीक से काम नहीं कर रही होती है, तो आपको अच्छा महसूस नहीं होता है. आप थके हुए होते हैं. हाइपोथायरायडिज्म तब होता है जब आपकी थायरॉयड ग्रंथि बहुत कम थायराइड हार्मोन का उत्पादन करती है. अगर आपको हाइपोथायरायडिज्म है, तो एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने से आपको तेजी से बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी. लाइफस्टाइल में बदलाव लाने के लिए इन पांच आसान टिप्स को आजमाएं.


थायराइड की बीमारियों को दूर रखने के टिप्स | Tips To Keep Thyroid Diseases Away

1. तनाव से बचें

तनाव थायराइड के समुचित कार्य में हस्तक्षेप करता है. योग और ध्यान जैसी गतिविधियां तनाव को कम करने में सहायक होती हैं. कैफीन का सेवन कम करें क्योंकि कैफीन अधिवृक्क स्तर पर दबाव डाल सकता है जो आपके थायरॉयड को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. अपनी खपत को प्रति दिन 1-2 कप तक कम रखें. तनाव को बेहतर तरीके से मैनेज करने में मदद के लिए आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं.

कम उम्र में बाल सफेद होने के ये हैं 10 कारण, जानें बालों को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए क्या खाएं

c8l44ohoLifestyle Changes For Thyroid: योग और ध्यान से तनाव को कंट्रोल करें

2. नियमित व्यायाम करें

हेल्दी थायराइड की देखभाल के लिए व्यायाम बेहद जरूरी है. हाइपोथायरायडिज्म में वजन का ध्यान रखने के लिए आप अपने नजदीकी पार्क में तेज सैर या सैर कर सकते हैं. स्वस्थ थायराइड की देखभाल के लिए आप तैराकी, साइकिल चलाना, लंबी पैदल यात्रा, एरोबिक व्यायाम भी कर सकते हैं.

चिंता, तनाव से निजात पाने के लिए विटामिन सी से भरे इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें

3. शराब और धूम्रपान को ना कहें

शराब से बचें क्योंकि यह थायराइड के कार्य में हस्तक्षेप करती है और क्योंकि यह थायराइड से संबंधित दवा के साथ प्रतिक्रिया कर सकती है. सिगरेट के धुएं में कई तरह के टॉक्सिन होते हैं जो आपके थायरॉयड को प्रभावित कर सकते हैं. धूम्रपान थायरोक्सिन के स्तर को बढ़ाता है और थायराइड-उत्तेजक हार्मोन के स्तर में थोड़ी कमी करता है.

4. पर्याप्त आराम

थायराइड की समस्या थकान का कारण बन सकती है, और इसलिए स्वस्थ रहने के लिए उचित आराम महत्वपूर्ण है. जल्दी सोने और जल्दी उठने का प्रयास करें, कम से कम आठ घंटे की निर्बाध नींद लेने की सलाह दी जाती है.

डायबिटीज पेशेंट्स इन 6 आसान और नेचुरल घरेलू उपायों से करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

5. मन लगाकर खाएं

थायराइड की समस्याएं मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकते हैं और शरीर को सुस्त या अति सक्रिय बना सकते हैं जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. एक को पौष्टिक और संतुलित भोजन खाने की जरूरत है और उसी का ध्यान रखना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

घावों को तेजी से भरने में मदद कर सकते हैं ये 8 फूड्स, सेहत के लिए और भी कई तरीकों से फायदेमंद

फेफड़ों को हील कर हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए यहां हैं आसान और नेचुरल उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Relieve Indigestion: गैस, कब्ज और एसिडिटी से तुरंत छुटकारा पाने के लिए कारगर मानी जाती हैं ये 5 चीजें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------