होम »  ख़बरें »  तो क्या फूड सप्लीमेंट के नाम पर स्टेरॉयड दे रहे हैं जिम वाले!

तो क्या फूड सप्लीमेंट के नाम पर स्टेरॉयड दे रहे हैं जिम वाले!

जिम जाने वाले लोग फूड सप्लीमेंट इसलिए लेते हैं ताकि वह अपना शरीर बेहतर कर सकें और इसके लिए वह जिम मालिक या ट्रेनर से सलाह लेते हैं लेकिन यही लोग इन्हें अच्छे फूड सप्लीमेंट की जगह स्टेरॉयड या प्रतिबंधित ड्रग्स देते हैं.

तो क्या फूड सप्लीमेंट के नाम पर स्टेरॉयड दे रहे हैं जिम वाले!

अपना शरीर बेहतर करने के लिए जिम जाने वाले लोगों को जिम मालिक अच्छे फूड सप्लीमेंट की जगह स्टेरॉयड (Steroids) और प्रतिबंधित ड्रग्स मुहैया करा रहे हैं. जिम जाने वाले लोग फूड सप्लीमेंट इसलिए लेते हैं ताकि वह अपना शरीर बेहतर कर सकें और इसके लिए वह जिम मालिक या ट्रेनर से सलाह लेते हैं, लेकिन यही लोग इन्हें अच्छे फूड सप्लीमेंट (food supplements) की जगह स्टेरॉयड या प्रतिबंधित ड्रग्स देते हैं जिससे शरीर और मानसिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इस तरह के स्टेरॉयड से हार्ट अटैक (Heart attack) का भी खतरा होता है. लखनऊ स्थिति स्पोटर्स मेडिसन विशेषज्ञ डॉक्टर सरणजीत सिंह ने आईएएनएस से कहा, "इनमें से 90 फीसदी स्टेरॉयड एनाबोलिक होते हैं, जो स्थानीय जिम में आसानी से उपलब्ध होते हैं और उन्हें बिना डॉक्टर की सलाह के दिए जाता है."

तो ये है वो वजह जो आपको Gym Addict बनाती है...

पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को होता है थॉयराइड का खतरा!


उन्होंने कहा, "यह स्टेरॉयड स्थानीय और सस्ते फूड सप्लीमेंट से बनता है और युवा इसे प्रोटिन की भरपाई के लिए उपयोग में लेते हैं. इससे युवा पागल या इन ड्रग्स के आदि बन जाते हैं."

उत्तर प्रदेश बॉडी बिल्डिंग संघ के उपाध्यक्ष सिंह ने कहा, "इन स्टेरॉयड का आदि होना काफी खतरनाक होता है. दो-तीन मामलों में ऐसा भी देखा गया कि स्टेरॉयड की लत होने के कारण कुछ लोगों ने आत्महत्या भी कर ली है."

इस अभिनेता को है जिम की लत, बिना जाए एक दिन भी नहीं रह सकते...

Kartik Aaryan के ये वीडियो और फोटो देखते ही जिम की मेंबरशिप ले लेंगे आप!

हाल ही में पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने फूड सप्लीमेंट मुहैया करने वाले जिमों को चेतावनी दी है. अदालत में लुधियाना के रहने वाले रवि कुमार ने याचिका दाखिल की थी कि उनका 12वीं में पढ़ने वाला बच्चा जिम द्वारा सुझाए गए फूड सप्लीमेंट का आदि बन गया है. (इनपुट-आईएएनएस)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------