होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  जिम ट्रेनर: कितना सही है जिम या वर्कआउट से पहले कॉफी पीना

जिम ट्रेनर: कितना सही है जिम या वर्कआउट से पहले कॉफी पीना

कॉफी को मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का एक अच्छा स्त्रोत माना गया है. एथलीट और ओलंपिक चैंपियन मोहम्मद फराह ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में बताया है कि वे हमेशा अपने वर्कआउट से 20 मिनट पहले कॉफी जरूर पीते थे

जिम ट्रेनर: कितना सही है जिम या वर्कआउट से पहले कॉफी पीना

खास बातें

  1. कॉफी को मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का एक अच्छा स्त्रोत माना गया है
  2. आपको रोजाना 400 मिलीग्राम से अधिक कॉफी नहीं पीनी चाहिए
  3. कैफीन का सेवन करने से रोजाना 15 फीसदी कैलोरी बर्न कर सकते हैं
कई बार हम बस कुछ लोगों की सलाह पर या खुद ही कुछ ऐसे काम करने लगते हैं, जिनके बारे में हमें खुद नहीं पता होता कि वह सेहत के लिए सही हैं या नहीं. 'जिम ट्रेनर' से जानिए कि क्या जिम या वर्कआउट से पहले कॉफी पीने की आपकी आदत सही है या गलत...

आपने कई बार जिम में लोगों को वर्कआउट शुरू करने से पहले कॉफी पीते हुए देखा होगा. कॉफी को मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का एक अच्छा स्त्रोत माना गया है. एथलीट और ओलंपिक चैंपियन मोहम्मद फराह ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में बताया है कि वे हमेशा अपने वर्कआउट से 20 मिनट पहले कॉफी जरूर पीते थे. क्योंकि कॉफी उन्हें ऊर्जा प्रदान करती थी और थकावट से बचाती थी.

कॉफी के अंदर शामिल कैफीन ऊर्जा बढ़ाने का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है, इससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स पोषण एंड एक्सरसाइज मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि जो एथलीट्स वर्कआउट से पहले कैफीन का सेवन करते हैं, वे रोजाना 15 फीसदी कैलोरी बर्न करते हैं.
 
स्पोर्ट्स फिट केफिटनेस मैनेजर गौरव शर्मा वर्कआउट से पहले किसी भी एनर्जी ड्रिंक को नहीं लेने की सलाह देते है, क्योंकि ऐसा करने से हमारा शरीर पूरी तरह एनर्जी ड्रिंक पर निर्भर हो जाता है और खुद से काम करना बंद कर देता है, इसलिए किसी आर्टिफिशियल ड्रिंक पीने कि जगह गौरव वर्कआउट शुरू करने से 30 मिनट पहले कॉफी पीने की सलाह देते हैं.

पोषण विशेषज्ञ और प्रमाणित मैक्रोबायोटिक हेल्थ कोच की शिल्पा अरोड़ा के अनुसार,कॉफी में शामिल कैफीन एक शक्तिशाली पदार्थ है जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता हैऔर वर्कआउट शुरू करने से पहले मस्तिष्क की गतिविधियों को सक्रिय करता है.विशेषज्ञों के अनुसार, कॉफी वर्कआउट के बाद भी हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती है. यह आपकी मांसपेशियों में ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करती है.

ध्यान रखें
कॉफी आसानी से आपके नियमित आहार का एक हिस्सा हो सकती है, आप इसे कम फैट वाले दूध, अखरोट दूध और यहां तक कि सोया दूध के साथ भी ले सकते हैं,पर ध्यान रखेंकि आपकी कॉफी एक कप से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. गौरव शर्मा के अनुसार,आपको रोजाना 400 मिलीग्राम से अधिक कॉफी नहीं पीनी चाहिए.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -