होम »  लिविंग हेल्दी »  फिट रहने के लिए नहीं है जिम जाने की जरूरत, घर पर करें ये व्यायाम और रहें हेल्दी

फिट रहने के लिए नहीं है जिम जाने की जरूरत, घर पर करें ये व्यायाम और रहें हेल्दी

ऐसी भी कुछ एक्सरसाइज हैं जिन्हें आप कम समय में अपने ही घर पर कर सकते हैं. इनसे आप हमेशा फिट भी रहेंगे और आपको अलग से जिम जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

फिट रहने के लिए नहीं है जिम जाने की जरूरत, घर पर करें ये व्यायाम और रहें हेल्दी

आज की लाइफ बहुत बिजी है, इतना कि खुद के लिए टाइम निकाल पाना भी बेहदत मुश्किल है. ऑफिस, घर और परिवार के काम ही इतने हो जाते हैं कि हमें अपने लिए टाइम नहीं मिल पाता है. ऐसे में फिटनेस और हेल्थ पर काफी असर पड़ता है. व्यस्त होने के चलते जिम जाना भी लगभग नामुमकिन सा होता है. लेकिन ऐसी भी कुछ एक्सरसाइज हैं जिन्हें आप कम समय में अपने ही घर पर कर सकते हैं. इनसे आप हमेशा फिट भी रहेंगे और आपको अलग से जिम जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

डांस से मस्ती के साथ फिटनेस भी: महिलाएं डांस करके अपना मोटापा कम कर सकती हैं. इसके लिए उन्हें कहीं जाने की भी जरूरत नही है. यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें कोई भी बोर नहीं हो सकता है. आप मस्ती करते हुए डांस करें और सिर्फ यही करने से आप फिट रह सकती हैं. आप इसमें अपने पसंद का डांस कर सकती हैं. जिसमें बॉडी में ज्यादा एक्टिविटी हो. इसके लिए आप जुम्बा डांस, भांगड़ा, बैली जैसे डांस कर सकती हैं.

0i6t967g

Photo Credit: iStock

कुछ मिनट की सैर से रहे हेल्दी: महिलाएं अपने घर के पास किसी भी पार्क में रोज सुबह टहलने जा सकती हैं. अगर सुबह टाइम नहीं मिलता है तो रात को खाने के बाद जरूरी है. रोज ऐसा करने से आप खुद को फिट रख सकती हैं. जरूरी नहीं है कि इसके लिए एक घंटे का समय निकालें, आप 20 से 30 मिनट की वॉक या फिर रनिंग कर सकती हैं. चलने या रनिंग करने से आप रोजाना कई कैलोरी भी बर्न कर सकती हैं.

skipping rope

Photo Credit: iStock

स्किपिंग भी है बेहतर तरीका: अगर आप बाहर किसी पार्क में टहलने नहीं जा सकती हैं तो आपके लिए सबसे आसान तरीका स्किपिंग (रस्सी कूद) हो सकता है. इससे पूरी बॉडी की एक्सरसाइज एक साथ हो जाती है और जल्दी वजन घटाने के लिए यह एक्सरसाइज बहुत ही अच्छी है. स्किपिंग आप अपने रूम या फिर अपने टेरिस पर जाकर कर सकती हैं.

696bhqdo

Photo Credit: iStock

योग रखेगा आपको हमेशा फिट: योग को कई हजार साल पहले से स्वस्थ और निरोगी रहने का तरीका माना जाता है. आज भी देश और दुनिया में कई लोग फिट रहने के लिए इसी का सहारा लेते हैं. महिलाएं भी घर बैठकर रोजाना कुछ योगासन कर सकती हैं. जिनसे उन्हें फिट रहने में मदद मिलेगी और उनकी हेल्थ पर भी काफी अच्छा असर होगा. योग करने से पाचन शक्ति भी बढ़ती है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------