होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  मोटापे से पाना चाहते हैं छुटकारा तो करें इसका सेवन

मोटापे से पाना चाहते हैं छुटकारा तो करें इसका सेवन

आज कल मोटे लोग अपने मोटोपा को लेकर काफी परेशान रहते हैं और जल्द से जल्द वजन घटाने की पूरी कोशिश करते हैं. इसके लिए वो जिम भी जाते हैं.

मोटापे से पाना चाहते हैं छुटकारा तो करें इसका सेवन

रागी में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो आपको ज्यादा खाने से रोकता है

आज कल मोटे लोग अपने मोटोपा को लेकर काफी परेशान रहते हैं और जल्द से जल्द वजन घटाने की पूरी कोशिश करते हैं. इसके लिए वो जिम भी जाते हैं, पर इससे भी कोई फायदा नहीं होता है. इन सब के बीच आज हम आपको वजन घटाने का बेहद आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप कुछ दिनों में अपने मोटापे से छुटकारा पा सकेंगे. वजन घटाने के लिए आपको अपने खान-पान पर भी बेहद ध्यान देना होगा.

दांत खराब होने और मसूड़ों की बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव

बाजरा या रागी का सेवन वजन घटाने का सबसे आसान तरीका माना जाता है. बाजरा या रागी दक्षिण भारत में काफी लोकप्रिय है और नियमित रूप से दक्षिण भारत के खाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि दक्षिण भारत के कई गांवों में रागी को मुख्य भोजन के रूप में प्रयोग किया जाता है. रागी के कई फायदें हैं जैसे कि ये सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है, इसमें कैल्शियम, प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं. इसमें फाइबर की मात्रा भी ज्यादा होती है. अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो इसका सेवन जरूर करें.



Exam Stress! कुत्ते, बिल्ली पालें और पेपर की टेंशन को भूल जाएं!

जानिए रागी के फायदें:



1. वजन घटाने में मदद करता है 

रागी में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो आपको ज्यादा खाने से रोकता है और लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगने देता है. इसके अलावा इसमें एमिनो एसिड ट्रिप्टोफेन भी होता है जो आपकी भूख को नियंत्रित करता है और वजन कम करने में लाभदायक साबित होता है. इसलिए, यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो इसका सेवन जरूर करें.

अच्छी खबर! एचआईवी मामलों में 16 फीसदी की गिरावट

2. दिल की बीमारियों से बचाता है

रागी में मैग्नीसियम और पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है जो हृदय के लिए लाभदायक होता है. मैग्नीशियम आपके दिल की धड़कन और शरीर के अन्य अंगों को अच्छे तरीके से काम करने में मदद करता है. बता दें फाइबर और एमिनो एसिड थ्रेओनीन शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है.

रूमेटाइड अर्थराइटिस क्या है, लक्षण, कारण, उपचार और सावधानियां

3. मांसपेशियों को मजबूत बनाता है

रागी में कैल्सियम की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है और ये मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. कैल्शियम आपके शरीर में ऑस्टियोपोरोसिस बनने से रोकता है.

दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

4. डायबिटीज से बचाता है 

रागी का नियमित सेवन आपको डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचा सकता है. चावल और गेहूं जैसे अन्य अनाजों की तुलना में इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. फाइबर युक्त रागी आपके पाचन शक्ति को कम करता है जिससे आपको रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. यह आपके भूख लगने की क्षमता को भी कम करता है और साथ ही शरीर में खून के स्तर को बनाए रखता है.

5. प्रोटीन से भरपूर

रागी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है क्योंकि इसमें सभी आवश्यक तत्व पाए जाते हैं जैसे की अमीनो एसिड, वलीन, थ्रियोनिन्, मेथिओनिन और ट्रिप्टोफेन जो मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होते हैं और साथ ही शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है. इसके अलावा ये वजन घटाने में भी मदद करता है.

क्या होता है सिस्टमिक ल्यूपस एरिथेमैटोसस? किसे होता है ज्यादा खतरा

6. खाना पचाने में मदद करता है


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रागी में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो आपके खाने को पचाने में काफी मदद करता है और साथ ही आपको पेट की अन्य बीमारियों से दूर रखता है. रागी में मौजूद फाइबर आपके शरीर में खाने को सुचारु रूप से पचाता है और साथ ही शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है. अगर आप अपने खाने में रागी का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको कब्जीयत से दूर रखेगा और साथ ही आपके पाचन शक्ति को बढ़ाएगा.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -