होम »  लिविंग हेल्दी »  शिल्पा शेट्टी कुंद्रा से सीखें शांत रहने के लिए Breathing Sequence, रोजाना सुबह कर पाएं तनाव से छुटकारा, देखें Video

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा से सीखें शांत रहने के लिए Breathing Sequence, रोजाना सुबह कर पाएं तनाव से छुटकारा, देखें Video

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा (Shilpa Shetty Kundra) का कहना है कि यह ध्यान आपको उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है. यह ध्यान केंद्रित करने और आपको अपने दैनिक तनाव से निपटने में मदद करेगा.

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा से सीखें शांत रहने के लिए Breathing Sequence, रोजाना सुबह कर पाएं तनाव से छुटकारा, देखें Video

Shilpa Shetty Kundra: ध्यान और सांस लेने के व्यायाम आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे हो सकते हैं

खास बातें

  1. नए साल के जश्न के कुछ दिनों बाद ध्यान लगाना मुश्किल हो सकता है.
  2. छुट्टियों के बाद एक सामान्य दिनचर्या में वापस आना आसान नहीं है.
  3. इस चिंता के साथ ध्यान और सांस लेने के व्यायाम सहायक हो सकते हैं.

Shilpa Shetty Yoga: अगर नए साल का दबाव, नई डेडलाइन और संकल्पों को ध्यान में रखकर आप पर टोल लग रहा है. तो ब्रीथिंग आपको शांत कर सकती है. अभिनेत्री और योग उत्साही शिल्पा शेट्टी कुंद्रा (Shilpa Shetty Kundra( ने हाल ही में एक शांत ब्रीदिंग सीक्वेंस, या ध्यान को साझा करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया. जो आपको शांत करने में मदद कर सकता है. अपनी पोस्ट में, कुंद्रा ने कहा कि छुट्टियों के बाद अपनी सामान्य दिनचर्या में वापस आना मुश्किल हो सकता है. हालांकि, जिस पर हमें काम करने की ज़रूरत है वह शांत और तनाव के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखना है.

सर्दियों में वजन घटाने और फिट रहने के लिए सुबह उठने के बाद सबसे पहले करें ये 5 काम!

ध्यान दिनचर्या में वापस लाने में कैसे मदद कर सकता है | How Meditation Can Help You Get Back Into Your Routine


छुट्टियों के मौसम के बाद गियर बदलना और वापस दैनिक दिनचर्या में बदलना आसान नहीं होगा. लेकिन, दिनचर्या के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण है, "कुंद्रा अपने पोस्ट के कैप्शन में बताती हैं.

उन्हें नीचे दिए गए वीडियो में ध्यान और सांस लेने के व्यायाम करते देखा जा सकता है. वह कहती है कि वह इस अभ्यास को धार्मिक रूप से करती है, खासकर जब वह खुद को केंद्र में रखना चाहती है.

सर्दियों में बेहतरीन फायदे देते हैं Sunflower Seeds, डेली खाने से मजबूत डायजेशन के साथ मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे!

यह करने का तरीका बताते हुए, वह कहती है, "एक गहरी साँस लें, सकारात्मक विचारों से भरे और ब्रह्मांड में सभी नकारात्मक विचारों / भावनाओं को प्यार और प्रकाश के रूप में छोड़ दें. यह ध्यान आपको उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है जिनकी आपको ध्यान देने की आवश्यकता है. यह ध्यान केंद्रित करने और आपको अपने दैनिक तनाव से निपटने में मदद करेगा."

COVID-19 अगर फेफड़ों में फैल जाए, तो क्या करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें इसे मैनेज करने का सही तरीका

अगर आप वर्तमान में दबाव या नए साल के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो घर पर और काम पर खुद को बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं, तो यह ध्यान और सांस लेने की दिनचर्या आपके लिए बहुत मदद कर सकती है. इस समय, जब दुनिया अभी भी एक महामारी से जूझ रही है, यह महत्वपूर्ण है कि आप चीजों को धीमी गति से लें और अपने आप को, और अपने शरीर को, नए बदलावों और संकल्पों का सामना करने का समय दें जो आपने अपने लिए निर्धारित किए होंगे.

अगर आप वास्तव में मानसिक और भावनात्मक रूप से शांत और स्थिर महसूस करना चाहते हैं, तो कुछ मिनट के लिए इस ध्यान को नियमित रूप से करें, लेकिन इसे बिना रुके करें. "ब्रह्मांड के साथ जुड़ें, और अपने मन, शरीर और आत्मा को आगे के दिन के लिए खुद को तैयार करने के लिए संरेखित करें."

क्या COVID-19 वैक्सीन सेफ है? कब से लगनी शुरू होगी? जानें एम्स निदेशक रणदीप गुलेरिया ने क्या कहा

अगर आप अभी भी बिस्तर पर हैं या बस अपने काम और दैनिक कार्यों के साथ आगे बढ़ने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो इस डीप ब्रीथिंग को सिर्फ पांच मिनट के लिए करें. शांत रहें, सकारात्मक रहें और स्वस्थ रहें!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुडे रहिए

Spinach For Hair Growth: बालों की ग्रोथ बढ़ाने का नेचुरल उपाय है पालक, रोजाना इन तरीकों से करें सेवन!

Benefits Of Dates: सर्दियों में सुबह खाली पेट करें खजूर का सेवन, मिलेंगे ये 10 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बेहतरीन फायदों के लिए एक दिन में कितने गिलास दूध पीने चाहिए? दिन में इस समय दूध पीने से मिलता हैं ज्यादा फायदा!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------