होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Dates: सर्दियों में सुबह खाली पेट करें खजूर का सेवन, मिलेंगे ये 10 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ!

Benefits Of Dates: सर्दियों में सुबह खाली पेट करें खजूर का सेवन, मिलेंगे ये 10 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ!

Dates Benefits In Hindi: खजूर सबसे स्वास्थ्यप्रद चीजों में से एक है. इसके साथ ही यह सबसे पौष्टिक फलों में से एक है. खजूर खाने के फायदे (Benefits Of Eating Dates) अनेक हैं. अगर आप हेल्दी हड्डियां, चमकती त्वचा, स्वस्थ वजन के साथ कई शानदार फायदे पाना चाहते हैं तो रोजाना अपने दिन की शुरुआत खजूर का सेवन करने से करें.

Benefits Of Dates: सर्दियों में सुबह खाली पेट करें खजूर का सेवन, मिलेंगे ये 10 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ!

Benefits Of Dates: चमकती त्वचा पाने के लिए रोजाना सुबह खजूर का सेवन कर सकते हैं

खास बातें

  1. सर्दियों में खजूर का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है.
  2. खजूर का दूध के साथ सेवन करने से कई कमाल के फायदे मिलते हैं.
  3. यहां जानें सुबह खजूर का सेवन करने से स्वास्थ्य लाभ.

Health Benefits Of Dates: खजूर सबसे स्वास्थ्यप्रद चीजों में से एक है. इसके साथ ही यह सबसे पौष्टिक फलों में से एक है. खजूर खाने के फायदे (Benefits Of Eating Dates) अनेक हैं. अगर आप हेल्दी हड्डियां, चमकती त्वचा, स्वस्थ वजन के साथ कई शानदार फायदे पाना चाहते हैं तो रोजाना अपने दिन की शुरुआत खजूर (Dates) का सेवन करने से करें. खजूर के पास एक स्वादिष्ट और मीठा स्वाद और एक उत्कृष्ट पोषण प्रोफाइल है. खजूर की कैलोरी सामग्री अन्य सूखे फल जैसे किशमिश और अंजीर के समान है. फल फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, तांबा, मैंगनीज, लोहा और विटामिन बी 6 में समृद्ध है. खजूर के फायदे (Benefits Of Dates) लेने के लिए इसका सेवन सुबह के समय करना फायदेमंद है.

Egg Benefits And Disadvantages: सर्दियों में रोजाना अंडे खाने के हैं ये 5 बड़े फायदे, ज्यादा सेवन से होते हैं ये गंभीर नुकसान!

खजूर न सिर्फ स्वाद में कमाल होते हैं यह कई शानदार स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं. मजबूत हड्डियों के लिए खजूर (Dates For Strong Bones) का सेवन लाभकारी है. इसके साथ ही खजूर कई पोषक तत्वों से भी भरपूर माना जाता है. यहां रोजाना सुबह खजूर खाने के फायदों के बारे में बताया गया है...


अपने दिन की शुरुआत खजूर खाने से करें | Start Your Day By Eating Dates

1. मस्तिष्क समारोह को बेहतर बनाने के लिए खजूर को जाना जाता है. नियमित सेवन से पार्किसन, अल्जाइमर और मनोभ्रंश की पसंद की उम्र से संबंधित स्मृति हानि और विकास को रोका जा सकता है.

2. सुबह खजूर खाने से आप एक ताजा और चमकती त्वचा पा सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है. विटामिन सी कोलेजन का उत्पादन बढ़ा सकता है और त्वचा की लोच को बनाए रख सकता है.

Carrot Juice: सर्दियों में गाजर का जूस रोजाना क्यों पीना चाहिए? यहां हैं 7 अद्भुत फायदे, आज से ही शुरू करें सेवन

3. खजूर आयरन का एक समृद्ध स्रोत हैं. एनीमिया और शरीर में रक्त के प्रवाह के विनियमन को रोकने के लिए लोहे का सेवन महत्वपूर्ण है. पूरे शरीर में रक्त और ऑक्सीजन की एक अच्छी आपूर्ति आपको अधिक जीवंत और ऊर्जावान महसूस करा सकती है.

4. सुबह खजूर खाने से आपको थकान और थकान से छुटकारा मिलता है.

5. खजूर पोटेशियम का बढ़िया स्रोत हैं. यह रक्तचाप के रोगियों के लिए फायदेमंद है.

Indigestion: पेट फूलना, एसिडिटी और कब्ज, पेट की कई समस्याओं के लिए कारगर हैं ये 5 चीजें!

o18grhpHealth Benefits Of Dates: खजूर मजबूत हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है

6. खजूर शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) के स्तर को कम कर सकता है. यह धमनियों और हृदय रोग में रुकावट के जोखिम को कम करता है.

7. खजूर सफेद चीनी का एक स्वस्थ विकल्प है.

8. खजूर में आयरन की मात्रा उन महिलाओं की मदद कर सकती है जो अनियमित पीरियड्स से परेशान हैं. खजूर के नियमित सेवन को हार्मोनल संतुलन से जोड़ा गया है, जो पीरियड्स के लिए एक आवश्यक शर्त है.

सर्दियों में क्यों अचानक बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द? एक्सपर्ट ने बताया कारण, जानें कैसे पाएं इससे छुटकारा!

9. खजूर का नियमित सेवन हड्डियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. खजूर में विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस होते हैं, ये सभी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं. खजूर में विटामिन के भी होता है-जो कि एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है जो हड्डियों के घनत्व को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

10. वजन कम करने वाले आहार में खजूर को शामिल किया जा सकता है. जो लोग सुबह में कसरत करते हैं, वे विशेष रूप से अपने कसरत से पहले खजूर खाने से लाभ उठा सकते हैं. खजूर खाने से आपको जो एनर्जी बूस्ट मिलती है. आप इसे सुबह वर्कआउट से पहले खा सकते हैं.

जब एक स्वस्थ जीवन शैली, अच्छे आहार और नियमित व्यायाम के हिस्से के रूप में सेवन किया जाता है, तो खजूर आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए चमत्कार कर सकते हैं। आज उन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करें!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बेहतरीन फायदों के लिए एक दिन में कितने गिलास दूध पीने चाहिए? दिन में इस समय दूध पीने से मिलता हैं ज्यादा फायदा!

Dry Ginger Health Benefits: सर्दियों में हर किसी को क्यों करना चाहिए सोंठ का सेवन? यहां जानें 6 दिलचस्प कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Cracked Heels: फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कारगर हैं ये 4 उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------