होम »  लिविंग हेल्दी »  बेहतरीन फायदों के लिए एक दिन में कितने गिलास दूध पीने चाहिए? दिन में इस समय दूध पीने से मिलता हैं ज्यादा फायदा!

बेहतरीन फायदों के लिए एक दिन में कितने गिलास दूध पीने चाहिए? दिन में इस समय दूध पीने से मिलता हैं ज्यादा फायदा!

Is It OK To Drink Milk Everyday?: एक वयस्क को एक दिन में कितना कैल्शियम चाहिए? (How Much Calcium Is Needed In A Day) इस बात पर गौर करना जरूरी है. अगर आप इस तरह के फैक्ट जानते हैं तो आपको पोषक तत्वों के इस पावर हाउस से संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने से कोई नहीं रोक सकता है. यहां जानें दूध से जुड़े ऐसे फैक्ट्स जो हर किसी को पता होने चाहिए.

बेहतरीन फायदों के लिए एक दिन में कितने गिलास दूध पीने चाहिए? दिन में इस समय दूध पीने से मिलता हैं ज्यादा फायदा!

How Much Calcium Is Needed In A Day: दूध कई पोषक तत्वों का पावर हाउस है, रोजाना दूध पीना चाहिए

खास बातें

  1. दूध पीना स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, कई पोषक तत्वों की कमी को करता है पूरा
  2. यहां जानें किस चीज के साथ दूध पीने से स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है.
  3. रोजाना कितने गिलास दूध पीना चाहिए और किस समय पीना फायदेमंद है?

How Much Milk Is Too Much In A Day?: दूध को अक्सर एक पूर्ण भोजन के रूप में डब किया जाता है. दूध (Milk) एक भारतीय आहार का आंतरिक हिस्सा है. दूध का अक्सर हल्दी जैसे मसालों के साथ, और विभिन्न डेसर्ट और करी के हिस्से के रूप में भी आनंद लिया जाता है. रोजाना दूध पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Milk Daily) अनेक हैं. बस आपको यह पता होना चाहिए कि एक दिन में कितने गिलास दूध पीना सेफ है? (How Many Glasses Of Milk To Drink In Day) दूध प्रोटीन, विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 12, और डी, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. दूध के पूरे फायदे लेने के लिए आपको दूध पीने का सही समय पता होना चाहिए. कई लोग सवाल भी करते हैं कि दिन के किस समय दूध पीना चाहिए? (What Time Of The Day Should We Drink Milk) दूध को प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, सभी विटामिन और विभिन्न खनिजों की समृद्ध सामग्री के कारण माना जाता है जो हेल्दी बनाए रखने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं.

सर्दियों में रोजाना अंडे खाने के हैं ये 5 बड़े फायदे, ज्यादा सेवन से होते हैं ये गंभीर नुकसान!

दूध अपने पौष्टिक और पाचन गुणों के लिए आयुर्वेद में भी एक विशेष स्थान रखता है. एक वयस्क को एक दिन में कितना कैल्शियम चाहिए? (How Much Calcium Is Needed In A Day) इस बात पर गौर करना जरूरी है. अगर आप इस तरह के फैक्ट जानते हैं तो आपको पोषक तत्वों के इस पावर हाउस से संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने से कोई नहीं रोक सकता है. यहां जानें दूध से जुड़े ऐसे फैक्ट्स जो हर किसी को पता होने चाहिए.


एक दिन में कितने गिलास दूध पीने चाहिए? | How Many Glasses Of Milk To Drink In A Day

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की रिपोर्ट में भारतीयों के लिए पोषण संबंधी आवश्यकताओं और RDA में वयस्कों के लिए कैल्शियम का ऊपरी मूल्य 600 एमजी/दिन लगभग दो गिलास दूध. 10-18 वर्ष के बच्चों के लिए डी.एल. चूंकि अधिकतम अस्थि द्रव्यमान 20 वर्ष की आयु तक बनाया जाता है, इसलिए किशोरावस्था और शुरुआती वयस्कता के माध्यम से कैल्शियम अवशोषण का अनुकूलन ऑस्टियोपोरोसिस को रोक सकता है.

सर्दियों में गाजर का जूस रोजाना क्यों पीना चाहिए? यहां हैं 7 अद्भुत फायदे, आज से ही शुरू करें सेवन

ICMR के अनुसार, 200ml (एक गिलास दूध या दही का एक बड़ा कटोरा) एक वयस्क की दैनिक कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्त है, बाकी फलियां, सेम, अनाज और सब्जियों से आता है जो पारंपरिक भारतीय आहार का हिस्सा हैं.

reiti7rHow Much Milk Is Too Much In A Day?: दूध को सोने से पहले दालचीनी मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं

दूध के साथ न करें केले का सेवन | Do Not Consume Bananas With Milk

दूध के साथ केला विशेष रूप से परहेज किया जाना चाहिए. जैसे कि केले के मिल्कशेक या दूध से बनी फ्रूट स्मूदी. केले और दूध को एक साथ खाने से परहेज इसलिए किया जाता है क्योंकि दूध के साथ केले अग्नि (गैस्ट्रिक फायर) को कम कर सकते हैं और आंतों की वनस्पतियों को बदल सकते हैं. विषाक्त पदार्थों के परिणामस्वरूप और साइनस भीड़, सर्दी, खांसी, एलर्जी, पित्ती और दाने के कारण बन सकता है.

पेट फूलना, एसिडिटी और कब्ज, पेट की कई समस्याओं के लिए कारगर हैं ये 5 चीजें!

दिन के किस समय दूध पीना फायदेमंद है? | At What Time Of Day Is It Beneficial To Drink Milk?

कई लोग दूध पीने के समय को लेकर असमंजस में रहते हैं, कि किस समय दूध पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. आयुर्वेद के अनुसार, एक दिन में दूध पीने के विशिष्ट समय चरण भी होते हैं. अगर आप अपने शरीर के निर्माण के लिए दूध पीते हैं, तो आपको इसे सुबह में लेना चाहिए, अन्यथा रात में इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

सर्दियों में क्यों अचानक बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द? एक्सपर्ट ने बताया कारण, जानें कैसे पाएं इससे छुटकारा!

दूध की शक्ति बढ़ाने के तरीके | Ways to Increase Milk Strength

दूध वैसे अपने आप में पोषक तत्वों का पावर हाउस है, लेकिन कुछ चीजों की अच्छाई को इसमें मिलाकर इसे और पौष्टिक बना सकते हैं. आप रात को बिस्तर में जाने से पहले दूध का सेवन कर रहे हैं तो आप अपने दूध के गिलास में एक चम्मच दालचीनी, त्रिफला या हल्दी मिला सकते हैं. आप अपने दूध के स्वाद में भिन्नता जोड़ने के लिए तीन दिनों तक अलग-अलग चीज के साथ इसका सेवन कर सकते हैं. ये सभी चीजें आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में हर किसी को क्यों करना चाहिए सोंठ का सेवन? यहां जानें 6 दिलचस्प कारण

एक्सपर्ट से जानें डायबिटीज रोगियों को यात्रा करते समय किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए!

How To Heal Kidney: नेचुरल तरीके से किडनी को हील करने के लिए कारगर हैं ये 7 उपाय!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Cracked Heels: फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कारगर हैं ये 4 उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------